जडेजा और अश्विन की नकल करने की कोशिश न करें, इयान चैपल की ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों को सलाह

punjabkesari.in Wednesday, Feb 22, 2023 - 06:28 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले दो टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भारतीय स्पिन जोड़ी रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा से निपटने में पूरी तरह विफल रही है। भारतीय स्पिन जोड़ी पहले दो टेस्ट में कुल 31 विकेट चटका चुकी हैं। वहीं ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन, मैट कुह्नमैन और टॉड मर्फी उतना प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं। ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों के प्रदर्शन पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल का कहना है कि हमारे स्पिनर जडेजा और अश्विन के कौशल को दोहराने की कोशिश करते हैं, मगर उन्हें वैसी सफलता नहीं मिल पाती। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों को खुद के तरीके से ही सफलका खोजनी चाहिए।

चैपल ने कहा, " अक्सर ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर जडेजा और अश्विन के कौशल को दोहराने की कोशिश करते हैं। जडेजा और अश्विन की बात करें तो वे जानते हैं कि इन परिस्थितियों में कैसी गेंदबाजी करनी है। अश्विन को मैने देखा है कि कैसे वे ऑस्ट्रेलिया में गेंदबाजी करते हैं। वह अच्छी गेंदबाजी करते हैं और बहुत स्मार्ट है। वह वही करते हैं जो उन्हें करना चाहिए। जडेजा ज्यादा भिन्न गेंदबाजी नहीं करते, उन्होंने कई चीजें सीखी हैं और अपने प्रदर्शन में सुधार किया है। उनके पास गेंदबाजी में वह कौशल है जो भारत के लिए बिल्कुल सही है। जडेजा और अश्विन एक साथ काम करते हैं।"

PunjabKesari

चैपल ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन को रविचंद्रन अश्विन की तरह गेंदबाजी करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, बल्कि उन्हें अपने तरीके से ही गेंदबाजी करके सफलता तलाशनी चाहिए।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि अश्विन ने अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन जडेजा ने सात विकेट हासिल किए। कुछ दिनों में ऐसा ही होता है। मुझे नहीं लगता कि आप आकर इन गेंदबाजों की नकल कर सकते हैं।  लियोन अश्विन नहीं हैं। मेरा कहान है कि उन्हें नाथन लियोन की तरह ही गेंदबाजी करनी चाहिए।"

गौरतलब है कि भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले दो मैच जीत लिए हैं और सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाकर ट्रॉफी को बरकरार रखा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट 1 से 5 मार्च तक इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा, इसके बाद चौथा और अंतिम मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 9 से 13 मार्च तक खेला जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News