ENG vs PAK : इंग्लैंड का ये बल्लेबाज टेस्ट को T20 जैसा बना गया, उम्र है सिर्फ 23 साल

punjabkesari.in Sunday, Dec 04, 2022 - 05:16 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : टेस्ट क्रिकेट...यानी कि किसी भी बल्लेबाज की 'क्लास बैटिंग' का पता लगाने का एक कड़ा फाॅर्मेट। हालांकि अब बदलते समय के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेट में भी कई बल्लेबाज टी20 क्रिकेट में दिखने वाला प्रदर्शन करते दिख रहे हैं। एक समय था जब टीमें लगातार दो दिन तक क्रीज पर डटे रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा गेंदों का सामना करती थीं, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में जिस तरह से बल्लेबाजी की वो बिल्कुल वनडे क्रिकेट के रोमांच जैसा दिखा। इंग्लैंड ने मैच के पहले दिन ही 506 रन बना दिए जो सबसे बड़ा स्कोर साबित हुआ। हालांकि, इस दाैरान एक ऐसा बल्लेबाज भी सामने आकर उभरा, जिसके आगे पाकिस्तान के गेंदबाज भी पस्त हो गए। 

टेस्ट को बना दिया टी20 जैसा
रावलपिंडी टेस्ट के पहले दिन टीम ने 75 ओवर में 4 विकेट पर 506 रन बना डाले। टेस्ट क्रिकेट के 145 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब पहले ही दिन किसी टीम ने 500 रन बनाए। इंग्लैंड के इस स्कोर को खींचने में महज 23 साल के क्रिकेटर का भी अहम योगदान रहा, जिसने बैटिंग टी20 मैचों में निकलने वाली खेल डाली। जी हां...ये बल्लेबाज है हैरी ब्रूक। हैरानी भरी बात यह है कि यह उसका करियर का दूसरा टेस्ट मैच था। उसने टेस्ट में तेज पारियां खेल सबको अपना दीवाना बना लिया। 

PunjabKesari

बरसाए चाैके-छक्के
इंग्लैंड जब पहली पारी के लिए उतरा तो ब्रूक ने 5वें नंबर पर उतरते हुए ताबड़तोड़ रन बनाना शुरू कर दिए। उसने 116 गेंदों में 131.90 की स्ट्राइक रेट के साथ खेलते हुए 153 रन बना डाले। साथ ही उनके बल्ले से 19 चाैकों के अलावा 5 दनदनाते छक्के भी निकले। ब्रूक का यह टेस्ट करियर का पहला शतक भी रहा। इसके बाद जब वह दूसरी पारी में खेलने उतरे तो फिर उन्होंने तेजी से रन बटोरे। ब्रूक ने 65 गेंदों में 87 रन बनाए, जिसमें 11 चाैके तो 3 छक्के शामिल रहे। यानी कि एक मैच में उनके बल्ले से ना सिर्फ 240 रन निकले, बल्कि 30 चाैकों के साथ-साथ 8 छक्के भी निकले। ब्रूक ने ऐसी पारी खेल इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड को अपनी ओर आकर्षित कर लिया है। अब देखना बाकी है कि उन्हें आगे भी खेलने के माैके मिलते रहेंगे या नहीं।

काैन है ब्रूक?
हैरी ब्रूक एक प्रभावशाली आगामी युवा बल्लेबाज है जो 2018 विश्व कप के दौरान इंग्लैंड की अंडर-19 टीम में शामिल हुए। उन्हें इंग्लैंड के भविष्य के सितारों में से एक माना जाता है। एक दाएं हाथ का बल्लेबाज हैं, साथ ही तेज गेंदबाजी भी करते हैं। ब्रूक अभी तक इंग्लैंड के लिए 20 टी20आई मैच खेल चुके हैं, जिसमें 137.77 की स्ट्राइक रेट से 372 रन दर्ज हैं। वहीं प्रथम श्रेणी क्रिकेट में खेले 57 मैचों में उन्होंने 7 शतक व 17 अर्धशतक के साथ 3039 रन बनाए हैं। लिस्ट में 1 शतक के साथ 15 मैचों में 343 रन दर्ज हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News