फाफ डू प्लेसिस सुपर किंग्स का नेतृत्व करेंगे, फ्रेंचाइजी ने 3.75 लाख डॉलर में खरीदा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 16, 2022 - 12:27 PM (IST)

जोहान्सबर्ग (दक्षिण अफ्रीका) : दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस अगले साल से शुरू होने वाले क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) द्वारा उद्घाटन टी20 लीग में जोहान्सबर्ग सुपर किंग्स का नेतृत्व करेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक फ्रैंचाइजी ने डुप्लेसिस को 3.75 लाख अमरीकी डॉलर में अपने 5 प्रत्यक्ष अनुबंधों में से एक के रूप में चुना है। फ्रेंचाइजी का स्वामित्व चेन्नई सुपर किंग्स स्पोर्ट्स लिमिटेड के पास है जो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स की कम्पनी है। पक्ष ने मोईन अली (4 लाख डॉलर में) की सेवाएं भी हासिल कर ली हैं। 

डु प्लेसिस ने 100 मैचों में सीएसके का प्रतिनिधित्व किया है। जोहान्सबर्ग फ्रैंचाइजी ने एक अन्य सीएसके खिलाड़ी महेश थीक्षाना (2 लाख डॉलर), एक श्रीलंकाई ऑफस्पिनर को भी चुना है। टीम ने वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर रोमारियो शेफर्ड (1.75 लाख डॉलर) और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्ज़ी (50 हजार डॉलर) को भी चुना है। 

फ्रेंचाइजी के कोचिंग स्टाफ में सीएसके के सदस्य भी शामिल हैं। स्टीफन फ्लेमिंग इसके मुख्य कोच के रूप में काम करेंगे, जबकि एरिक सिमंस उनके सहायक कोच के रूप में काम करेंगे। फ्रैंचाइज़ी दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर एल्बी मोर्कल को भी साइन करने की कगार पर है जिन्होंने 2008-2013 तक सीएसके का प्रतिनिधित्व किया था। 

इंग्लैंड के खिलाड़ी सूची में हावी हैं जिसमें स्टार जोस बटलर और लियाम लिविंगस्टोन प्रत्येक के लिए आधा मिलियन डॉलर की पेशकश है। मोईन इस सूची में तीसरे सबसे महंगे हैं। उन्होंने यूएई के इंटरनेशनल लीग टी20 के लिए भी साइन किया है। यह स्पष्ट नहीं है कि वह सीएसए की लीग या यूएई की लीग में शामिल होंगे या नहीं क्योंकि दोनों जनवरी-फरवरी 2023 में एक साथ चलेंगी। 

गौर हो कि छह फ्रेंचाइजी को 30 मार्की खिलाड़ियों की सूची से सीधे हस्ताक्षर करने की अनुमति है जिसे सीएसए ने हाल ही में अंतिम रूप दिया है। उन्हें 17 खिलाड़ियों की एक टीम की ताकत रखने की अनुमति है। वे इस साल 20 सितंबर को होने वाली नीलामी में शेष बारह खिलाड़ियों को चुनेंगे। सभी फ्रेंचाइजी को 2 मिलियन डॉलर का नीलामी पर्स दिया गया है, लेकिन नियमों के अनुसार अधिकतम वेतन 250,000 डॉलर काटा जाएगा। इस राशि से अधिक प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को पूरा भुगतान किया जाएगा लेकिन 250,000 से अधिक की राशि को मार्केटिंग लागत के रूप में गिना जाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News