विदित नें रचा इतिहास – विश्व कप शतरंज के क्वाटर फाइनल मे पहुंचे !

7/27/2021 12:09:49 AM

सोच्ची , रूस ( निकलेश जैन ) विश्व कप शतरंज प्रतियोगिता में भारतीय ग्रांड मास्टर विदित गुजराती नें इतिहास बनाते हुए विश्व कप शतरंज के क्वाटर फाइनल में जगह बना ली है । विश्वनाथन आनंद के बाद वह ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए और 2005 के बाद से वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी है । अजरबैजान के वासिफ़ दुरारबायली से पहला मुक़ाबला मुश्किल स्थिति से बचाकर ड्रॉ करने वाले विदित नें आज दूसरे दिन कमाल का नियंत्रण दिखाते हुए जीत हासिल की ।

PunjabKesari

काले मोहरो से खेल रहे विदित नें राय लोपेज ओपेनिंग में शुरुआत से ही वासिफ़ के ऊंट को कुछ ऐसा कैद किया की वह अंत तक नहीं निकल पाया । विदित नें वासिफ़ के अपने राजा के ऊपर जबाबी हमले का शानदार बचाव किया और 38 चालों में बाजी अपने नाम कर ली और 1.5-0.5 के स्कोर से क्वाटर फाइनल में पहुँच गए । विदित को क्वाटर फाइनल में  रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक और पोलैंड के जान डुड़ा के मैच के  विजेता से मुक़ाबला खेलना होगा ।

देखे विदित की इस जीत का विडियो विश्लेषण हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

 

PunjabKesari

अन्य परिणामों में यूएसए के सैम शंकलंद रूस के पीटर स्वीडलर को हराकर क्वाटर फाइनल मे प्रवेश कर गए है । जबकि विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन को रूस के आन्द्रे एसीपेंकों से ,अजरबैजान के हैक मरतिरोसयान को अर्मेनिया के अमीन तबातबाई से ,रूस के ब्लादिमीर फेडोसीव को सर्बिया के एविक विलिमिर से ,रूस के सेरगी कार्याकिन को  फ्रांस के मकसीम लागरेव से और पोलैंड के पीओरून कैस्पर को फ्रांस के एटीने बकरोट से टाईब्रेक मुक़ाबला खेलना होगा ।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niklesh Jain

Recommended News

static