भारत ने घरेलू मैदान पर 10 रन पर गंवाए तीन विकेट, 14 साल में पहली बार हुआ ऐसा

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2024 - 12:34 PM (IST)

बेंगलुरु (कर्नाटक) : 14 साल में पहली बार भारत ने बेंगलुरू में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन पहले सत्र में खुद को घबराहट की स्थिति में पाया। गहरे आसमान और बादलों से घिरे हालात में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला करके सभी को चौंका दिया। टिम साउथी, मैट हेनरी और विलियम ओरोर्के की न्यूजीलैंड की तेज गेंदबाजी तिकड़ी ने परिस्थितियों का भरपूर फायदा उठाते हुए एक-एक विकेट चटकाए और भारत को 10/3 पर ला दिया। 

1990 के बाद से यह सिर्फ तीसरा मौका था जब भारत टेस्ट मैच में घरेलू मैदान पर 10 या उससे कम रन बनाकर तीन विकेट खो बैठा। तीनों ही मौकों पर न्यूजीलैंड ने शुरुआती बढ़त हासिल की और भारत के शीर्ष क्रम को तहस-नहस कर दिया। मौजूदा टेस्ट मैच से पहले 1999 में मोहाली में कीवी टीम ने भारत के तीन बल्लेबाजों को 7 रन के स्कोर पर आउट कर दिया था। 2010 में भारत ने बोर्ड पर सिर्फ दो रन बनाने के बाद तीन विकेट खो दिए थे। 

टिम साउथी ने रोहित की गेंद पर कैच लेकर दिन की शुरुआत की, जो अंदर से टकराकर लेग स्टंप के ऊपर जा गिरी। भारतीय कप्तान के 2 रन के स्कोर पर डगआउट में वापस आने के बाद विराट कोहली और यशस्वी जायसवाल ने मुश्किल परिस्थितियों में टीम को संभालने की कोशिश की। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों की तीखी गेंदों ने भारतीय जोड़ी को परेशान करना जारी रखा, जिससे बल्ले और गेंद के बीच एक रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। 

कोहली द्वारा स्कोरर को परेशान किए बिना वापस जाने के बाद न्यूजीलैंड की ड्रीम स्टार्ट की उम्मीदें हकीकत में बदलने लगी। ओ'रूर्के ने एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में अपनी उछाल से सतह से अतिरिक्त उछाल निकालकर मेजबान टीम को चुप करा दिया जिससे कोहली आश्चर्यचकित रह गए। भारतीय दिग्गज ने गेंद को बचाने की कोशिश की, लेकिन ग्लेन फिलिप्स ने लेग से शानदार कैच लपका। कोहली का 32 पारियों में यह पहला शून्य था, उनका आखिरी शून्य 2021 में वानखेड़े में इसी विपक्षी टीम के खिलाफ आया था। 

कोहली ने शुरुआती घंटे में रोहित के साथ ड्रेसिंग रूम में 9 गेंदों पर शून्य पर आउट होने के बाद अगले ओवर में भारत की मुश्किलें नए स्तर पर पहुंच गईं। सरफराज खान ने बल्ले के निचले किनारे से गेंद को मारा। डेवोन कॉनवे ने एक्स्ट्रा कवर पर अपने दाहिने तरफ छलांग लगाकर शानदार कैच लपका। सरफराज के तीन गेंदों पर शून्य पर आउट होने के बाद ऋषभ पंत और जायसवाल ने 21 रनों की साझेदारी करके तनाव कम किया। 

बारिश ने कुछ समय के लिए खेल को बाधित किया जिससे भारत को अपनी योजनाओं को फिर से संगठित करने का मौका मिला। टॉम ब्लंडेल ने एक सीधा कैच छोड़ा, जिससे पंत और भारतीय टीम को राहत मिली। कुछ बाउंड्री लगने और भारतीय बल्लेबाजों के आत्मविश्वास में वृद्धि के बाद जायसवाल ने गेंद को बैकवर्ड पॉइंट की ओर मारने की कोशिश की। उन्होंने पूरी ताकत से खेला, लेकिन सही जगह पर नहीं खेल पाए। एजाज पटेल ने छलांग लगाई और एक शानदार कैच लपककर जायसवाल को क्रीज पर बने रहने से रोक दिया। 

केएल राहुल आए और ओरोर्के ने गेंद को सीधे भारतीय बल्लेबाज के दस्तानों में मारकर उनका स्वागत किया। राहुल के घबराने पर ओरोर्के अपने अगले ओवर में वापस आए और अपने प्रयासों का इनाम लिया। भारत के रन बनाने की उत्सुकता के बीच ओरोर्के ने राहुल को एक बड़ी गलती करने के लिए उकसाया और गेंद को ब्लंडेल के बाएं तरफ पहुंचा दिया। राहुल भारत के लिए शून्य पर आउट होने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए, जबकि रवींद्र जडेजा इस सूची में शामिल होने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए। 

अनुभवी बाएं हाथ के बल्लेबाज का एक गलत शॉट हेनरी को छह गेंदों पर शून्य पर आउट होने के लिए डगआउट में वापस जाने के लिए पर्याप्त था। जडेजा के आउट होने के साथ ही पहला सत्र समाप्त हुआ क्योंकि अंपायरों ने लंच का फैसला किया। पहला सत्र खत्म होने के बाद भारत का स्कोरबोर्ड 34/6 था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News