B''day Special : कभी पंगा लेकर अफरीदी ने की थी बड़ी गलती, 3 माैके जब दिखा गंभीर का गुस्सा

punjabkesari.in Friday, Oct 14, 2022 - 03:41 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज गाैतम गंभीर के लिए आज का दिन यानी कि 14 अक्तूबर बेहद खास है। दरअसल, गंभीर आज अपना 41वां जन्दिन मना रहे हैं। सन 1981 को दिल्ली में जन्मे गंभीर ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में खूब ऐसी पारियां खेलीं, जो जीत दिलाने में अहम साबित हुईं। 2007 टी20 विश्व कप और 2011 वनडे विश्व कप में मिली खिताबी जीत में भी गंभीर ने अहम भूमिका निभाई। हालांकि, खेल के अलावा गंभीर अपने गुस्सैल रवैये से भी खूब चर्चा में रहे। मैदान पर उनका विरोधी टीमों के खिलाड़ियों के साथ कई बार झगड़ा हुआ। लेकिन पाकिस्तान टीम के खिलाफ उनका गुस्सा अलग लेवल का ही रहा। यहां तक कि शाहिद अफरीदी भी उनसे बच नहीं पाए थे। तो ऐसे में आइए जानें ऐसे 3 माैके जब पाकिस्तान को गंभीर के गुस्सा का सामना करना पड़ा- 

2007 में तोड़ा पाकिस्तान का सपना
फैंस को यह वर्ल्ड कप भारत की खिताबी जीत और युवराज सिंह के एक ओवर में लगातार 6 छक्कों के लिए ज्यादातर याद होगा। लेकिन इसके अलावा कुछ और भी घटा था, जो कई फैंस भूल नहीं पाए होंगे। दरअसल, फाइनल में पाकिस्तान से सामना हुआ था। भारत जब बल्लेबाजी करने उतरा तो उनके बड़े बल्लेबाज आउट हो गए थे, लेकिन पाक गेंदबाजी के सामने गौतम गंभीर टिक गए और उन्होंने 54 गेंदों पर 75 रन की पारी खेल टीम का स्कोर 157 तक पहुंचाया। युवराज सिंह, एमएस धोनी, रॉबिन उथप्पा सबको सस्ते में निपटाने के बाद पाकिस्तान के हौंसले बुलंद थे, लेकिन गंभीर ने उनके वर्ल्ड कप जीतने की उम्मदों को तार-तार कर दिया। भारत ने यह मैच 5 रन से जीता था, लेकिन गंभीर अगर ना टिकते तो शायद तब भारत चैंपियन ना बन पाता।

PunjabKesari

अफरीदी को पंगा लेना पड़ा महंगा
गौतम गंभीर और शाहिद अफरीदी की मैदान के बीच हुई वो लड़ाई हमेशा याद रहेगी जो साल 2007 की कानपुर वनडे में देखने को मिली थी। इस मैच में अफरीदी ने ऐसी गलती कर दी जिसके बाद गंभीर ना सिर्फ आग-बबूला हुए, बल्कि विरोधी खिलाड़ी को सबके सामने खरी-खोटी भी सुना दी। हुआ ऐसा था कि चौका खाने के बाद अफरीदी चिढ़ गए और गंभीर को परेशान करने के लिए उनके रन लेने के बीच में आने लगे। इसके बाद गंभीर ने अफरीदी को लाइव मैच को दौरान खूब जलील किया था। दोनों के बीच इतनी बात बढ़ गई कि मैदानी अंपायर को बीच में आकर बचाव करना पड़ा।


 PunjabKesari


अकमल को भी सिखाया था सबक
यह घटना एशिया कप 2010 की है। विकेटकीपर कामरान अकमल गौतम गंभीर के खिलाफ बार-बार जोरदार अपील करके अंपायर से उन्हें आउट देने के लिए दबाव बना रहे थे। भारत 268 रन के लक्ष्‍य का पीछा कर रहा था। गौतम गंभीर अच्‍छी लय में नजर आ रहे थे। सईद अजमल पारी का 34वां ओवर डाल रहे थे और एक गेंद पर विकेटकीपर कामरान अकमल ने कैच की जोरदार अपील की। अंपायर बिली बोडन ने कोई रिएक्शन नहीं दिया, वहीं गंभीर अकमल की ज्‍यादा अपील से नाराज थे। इस ओवर के खत्म होने के बाद ड्रिंक्‍स ब्रेक हुआ तो गंभीर व कामरान अकमल के बीच जमकर विवाद हुआ। गंभीर बिना हेलमेट के जाकर अकमल से टकरा गए थे। दोनों ने एक-दूसरे को काफी अपशब्‍द कहने लगे। अंपायर्स और एमएस धोनी ने मिलकर दोनों खिलाड़‍ियों को अलग-अलग किया। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News