B'day Special : इरफान पठान के आगे पस्त हुआ था पाकिस्तान, 16 साल से कायम है वर्ल्ड रिकाॅर्ड

punjabkesari.in Thursday, Oct 27, 2022 - 12:47 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय टीम के धुरंधर ऑलराउंडर इरफान पठान के लिए आज यानी कि 27 अक्तूबर का दिन बेहद खास है। 1984 में गुजरात में जन्में  इरफान 38 साल पूरे हो चुके हैं। इरफान को बचपन से ही क्रिकेट में रुची थी और उन्होंने क्रिकेट की दुनिया में ऐसा नाम कमाया कि सब देख कर दंग रह गए। उन्होंने भारत के लिए साल 2003 में डेब्यू किया था। 

पाकिस्तान के खिलाफ पहले ही ओवर में ली थी 'हैट्रिक'

इरफान दुनिया के एकमात्र गेंदबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट के पहले ही ओवर में हैट्रिक हासिल की है। उन्होंने यह करनामा साल 2006 में पाकिस्तान के कराची में खेले गए टेस्ट मैच में दिखाया। उन्होंने इस मैच की पहली इंनिंग के पहले ही ओवर में हैट्रिक हासिल की थी।इरफान ने पाक बल्लेबाज सलमान बट, यूनिस खान और मोहम्मद यूसुफ को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। मैच में इरफान ने अपनी स्विंग से सब को हैरान कर दिया था, जिसके बाद से उन्हें पाक गेंदबाज वसीम अकरम के बाद दूसरे स्विंग का सुल्तान नाम से पुकारा जाने लगा। इरफान दुनिया के इकलाैते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट मैच के पहले ओवर में ही हैट्रिक ली हो। उनका यह वर्ल्ड रिकाॅर्ड 16 साल से कायम है।

Irfan Pathan s Hat-Trick against Pakistan in 2006 - video Dailymotion

2007 टी20 विश्प कप फाइनल में रह चुके हैं 'मैन ऑफ द मैच'

 इरफान ने पहले ही टी20 विश्व कप फाइनल में मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता था। 2007 के टी20 फाइनल में उन्होंने 4 ओवर में मात्र 16 रन दे कर 3 विकेट चटकाए। इस मैच में बल्लेबाजी में उन्होंने नाबाद 3 रन बनाए थे। इस विश्व कप फाइनल में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 5 रन से रोमांचक जीत हासिल की थी।

इरफान का परिवार, भाई भी रह चुके हैं क्रिकेटर

इरफान अपने बड़े के साथ गलियों मे क्रिकेट खेला करते थे। इरफान के बड़े भाई भी भारतीय टीम में ऑलराउंडर की भूमिक निभा चुके हैं। इरफान की पत्नी का नाम सफा बेग हैं। इरफान और सफा ने साल 2016 में शादी की थी। सफा का बचपन से ही पालन पोषण दुबई में हुआ, सफा ने दुबई इंटरनेशनल से अपनी पढ़ाई पूरी की है।

Irfan Pathan ODI photos and editorial news pictures from ESPNcricinfo Images

ऐसा रहा इरफान का क्रिकेट करियर

इरफान पठान ने अपने करियर में भारत की ओर से 173 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले, जिसमें उन्होंने कुल 301 विकटें चटकाईं। उन्होंने 29 टेस्ट मैच खेले, जिसमें वह 100 विकेट चटकाने में सफल रहे। इसी के साथ इस बाएं हाथ के गेंदबाज ने टीम के लिए 120 वनडे मैचों में 173 विकेट हासिल किए। इसके अलावा इरफान ने 24 टी20 मैचों में प्रतिनिधित्व किया और वह टी20 में 28 विकेट लेने में सफल रहे। साथ ही इरफान ने बल्ले से भी कमाल दिखाया, उन्होंने अपने करियर कुल 2821 रन बनाए। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News