जन्मदिन विशेष : ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के रूप में रिकी पोंटिंग के बड़े रिकॉर्ड्स

punjabkesari.in Sunday, Dec 19, 2021 - 12:20 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग आज अपना 47वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 19 दिसंबर 1974 को ऑस्ट्रेलिया के लाउंसेस्टन में हुआ था। सबसे सफल ऑस्ट्रेलियाई कप्तानों में से एक पोंटिंग ने अपने देश को दो विश्व कप खिताब जीतने के साथ ही 2013 में मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल खिताब भी सुनिश्चित किया। आइए इस खास मौके पर पोंटिंग से जुड़े कुछ बड़े रिकॉर्ड्स पर नजर डालते हैं - 

पोंटिंग ने 15 साल से अधिक के सफल करियर में 168 पारियों में 13,378 टेस्ट रन बनाए जिसमें 41 शतक और 6 दोहरे शतक शामिल हैं। उन्होंने 365 एकदिवसीय मैचों में 13,704 रन बनाए और 30 शतक बनाए।

रिकी पोंटिंग अभी भी टेस्ट और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान सचिन तेंदुलकर के बाद टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। 

विश्व कप जीतना कोई आसान काम नहीं है। दृढ़ता और दृढ़ संकल्प से सफलता मिलती है और पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया को एक-दो नहीं बल्कि तीन बार विश्व कप विजेता बनाया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को 2003 और फिर 2007 में वर्ल्ड कप जीताया। पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया को 230 मैचों में 165 एकदिवसीय जीत दिलाई है जो एकदिवसीय क्रिकेट में एक कप्तान द्वारा सबसे अधिक है। 

पोंटिंग की टीम सितंबर 2005 से जनवरी 2008 तक 22 टेस्ट में अपराजित रही। यह भारत था जिसने उस वर्ष पर्थ टेस्ट में हराकर उनके विजय अभियान को रोका। 

स्टीव वॉ से पदभार संभालने के बाद पोंटिंग ने आगे बढ़कर नेतृत्व किया और महानतम कप्तानों में से एक बनने के अलावा दोनों प्रमुख प्रारूपों में अग्रणी रन-स्कोरर कप्तान भी बने। पोंटिंग अभी भी सभी प्रारूपों में सर्वाधिक शतकों (71) की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। कोहली तीसरे स्थान पर आते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News