उसके पीछे मत पड़ो, वो भी इंसान है, हरभजन ने वेंकटेश और चोपड़ा की बहस पर दिया जवाब

punjabkesari.in Thursday, Feb 23, 2023 - 05:17 PM (IST)

नई दिल्ली। भारत के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने केएल राहुल की आलोचना पर वेंकटेश प्रसाद और आकाश चोपड़ा को एक संदेश भेजा है, जिसमें कहा गया है कि यह महत्वपूर्ण है कि किसी के दृष्टिकोण के साथ अति न करें। हरभजन की टिप्पणी तब आई जब टेस्ट क्रिकेट में राहुल के खराब फॉर्म को लेकर प्रसाद और चोपड़ा के बीच ट्विटर पर विवाद हो गया था। हरभजन सिंह ने अपने YouTube शो पर बोलते हुए कहा कि राय देना ठीक है, लेकिन एक खिलाड़ी के पीछे पड़ना जब वह बुरे समय से गुजर रहा हो तो ऐसा करना सही नहीं है।

वेंकटेश प्रसाद केएल राहुल के बेहद आलोचक रहे हैं, यहां तक कि यह आरोप भी लगाया कि वह पक्षपात के कारण इलेवन में हैं।  भारत के पूर्व तेज गेंदबाज नई दिल्ली में दूसरे टेस्ट के बीच में बल्ले से अपनी विफलताओं के लिए राहुल की आलोचना कर रहे थे। चोपड़ा ने एक हाई-प्रोफाइल टेस्ट सीरीज के बीच में प्रसाद द्वारा राहुल की आलोचना करने पर आपत्ति जताने के लिए ट्विटर का सहारा लिया, लेकिन कर्नाटक के क्रिकेटर ने इसका बचाव करते हुए कहा कि उन्हें इसमें कुछ भी गलत नहीं लगता।

प्रसाद ने यह भी आरोप लगाया कि आकाश चोपड़ा ने कहा था कि वह अपना एजेंडा चला रहे हैं, जबकि उन्होंने दोहराया कि राहुल के खिलाफ उनका कोई व्यक्तिगत एजेंडा नहीं है। हालांकि, प्रसाद की टिप्पणियों ने केएल राहुल की आलोचना करने वाले अधिक प्रशंसकों को जुटाया। राहुल टेस्ट क्रिकेट में बल्ले से संघर्ष कर रहे हैं, उन्होंने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 3 पारियों में 38 रन बनाए। हाई-प्रोफाइल श्रृंखला के अंतिम 2 टेस्ट के लिए टीम की घोषणा होने पर राहुल को टेस्ट टीम के उप-कप्तान के रूप में हटाया गया था।

PunjabKesari

वहीं हरभजन ने कहा, "अगर कोई खिलाड़ी अच्छा नहीं करता है तो सबसे पहले उसे और उसके परिवार को बुरा लगता है। हम सभी उन क्रिकेटरों से प्यार करते हैं। अगर आप उन क्रिकेटरों से प्यार कर रहे हैं तो आपका गुस्सा जाहिर है। मानसिकता को नुकसान पहुंचाया जा सकता है।" हरभजन ने कहा, "अगर आप केएल राहुल की जगह होते तो आप क्या करते? क्या आपको लगता है कि वह रन बनाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं? वह भारत के लिए शानदार खिलाड़ी रहे हैं और वह अच्छा प्रदर्शन करेंगे।"

उन्होंने आगे कहा, "हम सभी सोशल मीडिया पर अपनी राय दे रहे हैं। यह ठीक है क्योंकि यह हमारी राय है लेकिन बस उसके पीछे मत जाओ। वह भी इंसान है वह अच्छा करने की कोशिश कर रहा है। आप जो खिलाड़ी रहे हैं, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप सभी प्रयास करें और इसे उस दृष्टिकोण से देखें।"

आइए राहुल का समर्थन करें

इस बीच, हरभजन सिंह ने आग्रह किया कि केएल राहुल का समर्थन करना होगा। सबसे महान बल्लेबाजों के पास ऐसे समय होते हैं जहां रन बनाना मुश्किल होता है। राहुल ने 2020-21 सीजन के दौरान इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका में भारत के लिए दो मैच विजेता शतक लगाए, लेकिन एशिया कप 2022 में चोट से वापसी के बाद सभी प्रारूपों में उनका फॉर्म प्रभावशाली नहीं रहा। राहुल ने कहा, "मुझे गावस्कर सर के समय से एक खिलाड़ी दिखाओ, उनके समय से पहले और आज भी। क्या कोई ऐसा खिलाड़ी है जो किसी बुरे दौर से नहीं गुजरा है जहां उसने या तो रन नहीं बनाए हैं या विकेट नहीं लिए हैं? इन चरणों में, खिलाड़ी खुद यह समझने की जरूरत है कि क्या गलत हो रहा है और फिर से उसी प्रतिभा और कौशल को दिखाने के लिए उसे क्या करने की जरूरत है। मेरा सुझाव है- इस समय उनकी आलोचना करने के बजाय उनका समर्थन करें जो उनके लिए और उनके प्रशंसकों के रूप में हमारे लिए भी अच्छा होगा।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News