हरभजन सिंह ने अपनी ऑल टाइम IPL इलेवन का खुलासा किया, इस खिलाड़ी को बनाया कप्तान

punjabkesari.in Tuesday, Apr 26, 2022 - 05:19 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : पूर्व भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह जिन्हें खुद आईपीएल के दिग्गजों में से एक माना जाता है, ने अपनी सर्वकालिक प्लेइंग इलेवन का खुलासा किया। हरभजन 2008 में उद्घाटन संस्करण से 2017 तक मुंबई इंडियंस फ्रैंचाइजी के लिए लगातार प्रदर्शन करने वालों में से एक थे और उन्होंने फ्रैंचाइजी की कप्तानी भी की है। इसके बाद यह 41 वर्षीय अगले तीन संस्करणों में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले जबकि उन्होंने आईपीएल 2021 में कोलकाता नाइट राइडर्स में कदम रखा जो उनका आखिरी आईपीएल सीजन भी था। 

उन्होंने आईपीएल में 163 मैचों में 7.07 की शानदार इकॉनमी रेट से 150 विकेट लिए और टूर्नामेंट के इतिहास में भी शीर्ष विकेट लेने वालों में से हैं। एक वेबसाइट से बात करते हुए हरभजन ने अपनी सर्वकालिक प्लेइंग इलेवन का खुलासा किया और इसमें लाइनअप में बहुत सारे स्टार खिलाड़ी शामिल थे। हरभजन सलामी बल्लेबाज के रूप में क्रिस गेल और रोहित शर्मा के साथ गए और दोनों टूर्नामेंट के इतिहास में भी शीर्ष रन बनाने वालों में से रहे हैं। जैसा कि अपेक्षित था, विराट कोहली जो टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, तीसरे नंबर पर थे जबकि शेन वॉटसन चौथे नंबर पर थे। 

टूर्नामेंट के इतिहास में दो सर्वश्रेष्ठ फिनिशर एबी डिविलियर्स और महेंद्र सिंह धोनी पांचवें और छठे पर हैं। धोनी को विकेटकीपर की भूमिका के साथ-साथ टीम की अगुवाई भी दी गई। उनके बाद ऑलराउंडरों में कीरोन पोलार्ड और रवींद्र जडेजा का नम्बर आता है। पिछले कुछ वर्षों में केकेआर के लिए लगातार प्रदर्शन करने वाले सुनील नरेन को जगह मिली है, जबकि लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह की तेज गेंदबाजी संयोजन इलेवन में अंतिम दो खिलाड़ी रहे। मलिंगा आईपीएल 2020 सीजन तक मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी सेटअप के स्तंभों में से एक थे जबकि बुमराह यॉर्कर्स में उनकी समानता के साथ आईपीएल में उनके उत्तराधिकारी के रूप में उभरे हैं। 

हरभजन सिंह की ऑल-टाइम आईपीएल इलेवन : 

क्रिस गेल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, शेन वॉटसन, एबी डिविलियर्स, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर और कप्तान), रवींद्र जडेजा, कीरोन पोलार्ड, सुनील नरेन, लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News