पीटी उषा और मिल्खा सिंह से भी आगे निकल गई 18 साल की हिमा

punjabkesari.in Friday, Jul 13, 2018 - 04:52 PM (IST)

नई दिल्लीः आईएएएफ विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत की हिमा दास ने गोल्ड मैडल अपने नाम किया है। अपने इस कारनामे के साथ ही 18 साल की हिमा ने पीटी उषा और मिल्खा सिंह को भी पीछे छोड़ दिया है। ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय एथलीट बन गई हैं।


बतां दे कि 400 मीटर की दौड़ में हिमा ने पहला स्थान हासिल किया। हिमा से पहले कोई भी महिला या पुरुष खिलाड़ी किसी भी स्तर पर विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड या कोई और मैडल नहीं जीत सका। हिमा दास से पहले सबसे अच्छा प्रदर्शन मिल्खा सिंह और पीटी उषा का रहा था। 

PunjabKesari

पीटी उषा ने जहां 1984 ओलंपिक में 400 मीटर हर्डल रेस में चौथा स्थान हासिल किया था, तो वहीं मिल्खा सिंह ने साल 1960 में रोम ओलंपिक में 400 मीटर की दौड़ में चौथे स्थान पर रहे थे। इन दोनों के अलावा कोई भी ख‍िलाड़ी ट्रैक इवेंट में मेडल के करीब नहीं पहुंच सका।

राटिना स्टेडियम में खेले गए फाइनल में हिमा ने 51.46 सेकेंड के समय में इस दौड़ को पूरा किया। इसी के साथ वह इस चैंपियनशिप में सभी आयु वर्गो में स्वर्ण जीतने वाली भारत की पहली महिला बन गई हैं। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने भी हिमा दास को शानदार सफलता के लिए बधाई दी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News