हॉकी इंडिया ने 5 एस विश्वकप के लिए महिला और पुरुष टीम की घोषणा

punjabkesari.in Sunday, Dec 31, 2023 - 05:35 PM (IST)

नई दिल्ली : हॉकी इंडिया ने ओमान के मस्कट में होने वाले आगामी एफआईएच हॉकी 5 विश्वकप के लिए रविवार को महिला और पुरुष टीम की घोषणा की। हॉकी इंडिया ने आज यहां कहा कि सिमरनजीत सिंह पुरुष और रजनी इतिमारपु महिला टीम की कमान संभालेंगे। उन्होंने कहा कि हॉकी5 महिला विश्वकप 24 से 27 जनवरी तक तथा पुरुषों की प्रतियोगिता 28 जनवरी से 31 जनवरी तक होगी। 

उन्होंने बताया कि भारतीय महिला टीम का नेतृत्व अनुभवी गोलकीपर रजनी एतिमारपु करेंगी और उप कप्तान डिफेंडर महिमा चौधरी को बनाया गया है। दूसरे गोलकीपर के रूप में बंसारी सोलंकी और डिफेंडर के रूप में अक्षता अबासो ढेकाले और ज्योति छत्री शामिल हैं। मिडफील्डरों में मारियाना कुजूर और मुमताज खान को नामित किया गया है जबकि अजमीना कुजूर, रुताजा दादासो पिसल और दीपिका सोरेंग को फॉरवडर् के रूप में नामित किया गया है। एफआईएच हॉकी 5 एस महिला विश्वकप 2024 में कुल 16 टीमें भाग लेंगी। 

भारतीय महिला टीम को नामीबिया, पोलैंड और अमेरिका के साथ पूल सी में रखा गया है। पूल ए में फिजी, मलेशिया, नीदरलैंड और मेजबान ओमान हैं जबकि पूल बी में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, यूक्रेन और जाम्बिया हैं और पूल डी में न्यूजीलैंड, पराग्वे, थाईलैंड और उरुग्वे है। 

टीम के चयन पर कोच सौंदर्या ने कहा, ‘टीम में युवा खिलाड़ी शामिल हैं जिनके पास पर्याप्त अंतरराष्ट्रीय अनुभव है और हॉकी 5 के विश्वकप जैसे प्रतिष्ठित आयोजन में खेलने की चुनौतियों की समझ है। हम अच्छी तरह से तैयार हैं और टूर्नामेंट से पहले उत्साहित हैं।' 

इस बीच भारतीय पुरुष टीम में अनुभवी फारवर्ड सिमरनजीत सिंह, ओलंपिक कांस्य पदक विजेता, डिफेंडर मनदीप मोर के साथ टीम का नेतृत्व करेंगे। गोलकीपर सूरज करकेरा और प्रशांत कुमार चौहान, डिफेंस में मंजीत के साथ मंदीप मोर भी शामिल होंगे। मिडफील्ड में मोहम्मद राहील मौसीन और मनिंदर सिंह हैं जबकि फारवडर् लाइन में कप्तान सिमरनजीत के साथ पवन राजभर, गुरजोत सिंह और उत्तम सिंह शामिल हैं। 

भारतीय टीम पूल बी में है और नॉकआउट दौर में जगह बनाने के लिए मिस्र, जमैका और स्विट्जरलैंड के खिलाफ खेलेगी। पूल ए में नीदरलैंड, नाइजीरिया, पाकिस्तान और पोलैंड हैं और पूल सी में ऑस्ट्रेलिया, केन्या, न्यूजीलैंड, त्रिनिदाद और टोबैगो हैं जबकि पूल डी में फिजी, मलेशिया, ओमान और अमेरिका शामिल हैं। 

पुरुष टीम के बारे में कोच सरदार सिंह ने कहा, ‘हमने हॉकी के इस रोमांचक प्रारूप के लिए युवाओं और अनुभव के साथ एक बहुत ही संतुलित टीम चुनी है। इस टीम में कई खिलाड़यिों के पास पहले से ही इस प्रारूप को खेलने का अनुभव है और वे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं। हमने इस टूर्नामेंट के लिए कड़ी मेहनत की है और पोडियम पर पहुंचने के लिए उत्सुक हैं।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News