Hockey WC 2023: कोरिया को हराकर भी पूल में दूसरे स्थान पर रहा जर्मनी

punjabkesari.in Friday, Jan 20, 2023 - 09:33 PM (IST)

राउरकेला: दो बार की विश्व चैंपियन जर्मनी ने शुक्रवार को एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 में दक्षिण कोरिया को 7-2 से हराकर पूल-बी में दूसरा स्थान हासिल किया। बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में निकलास वेलेन (पहला, 16वां, 40वां मिनट) ने विजेता टीम के लिये तीन गोल किये, जबकि गोंज़ालो पेलेट (42वां), जस्टस वीगेंड (50वां), मैट्स ग्रैम्बुश (52वां) और मोरिट्ज़ लुडविग (52वां मिनट) ने एक-एक गोल किया। कोरिया के दोनों गोल जोंगह्यून जैंग (14वां, 59वां मिनट) ने दागे। जर्मनी को पूल-बी में शीर्ष स्थान पर पहुंचने के लिये कोरिया को कम से कम नौ गोल के अंतर से हराना था, लेकिन जीत का अंतर सिफर् पांच गोल होने के कारण वह दूसरे स्थान पर रहा और बेल्जियम ने पूल की शीर्ष टीम होने के नाते क्वाटर्रफाइनल के लिये क्वालीफाई कर लिया। 

जर्मनी ने अपने पूल में नंबर एक पर पहुंचने के इरादे से मुकाबले की आक्रामक शुरुआत की और निकलास ने पहले ही मिनट में गोल कर दिया। पहला क्वाटर्र समाप्त होने से पहले जर्मनी को तीन पेनल्टी कॉर्नर भी मिले, हालांकि वह उन पर गोल नहीं कर सका। दूसरी ओर, कोरिया के शीर्ष गोल-स्कोरर जैंग ने 14वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके मुकाबले को रोमांचक बना दिया। जर्मनी ने शीर्ष पर पहुंचने का संघर्ष जारी रखा और निकलास ने दूसरे क्वाटर्र के पहले मिनट में भी गोल जमाया। हाफ टाइम से दो मिनट पहले चियोन वू जी को ग्रीन कार्ड दिखाकर बाहर भेजा गया मगर जर्मनी इसका लाभ नहीं ले सका। तीसरे क्वाटर्र में दो गोल करने के बाद जर्मनी ने 4-1 की बढ़त ले ली, जिसके बाद उसने आखिरी क्वाटर्र में पूरी क्षमता के साथ आक्रमण किया। 

जस्टस ने 50वें मिनट में गोल जमाकर स्कोर 5-1 किया, जबकि 52वें मिनट में ग्रैम्बुश और लुडविग ने एक-एक बार गेंद को नेट में पहुंचाया। जर्मनी अब पूल-बी में पहला स्थान हासिल करने से सिफर् तीन गोल दूर था, लेकिन जल्दबाजी दिखाने के कारण वह यह लक्ष्य हासिल नहीं कर सका। टियो हाइनरिक्स और तिमुर ओरुज़ को क्रमश: 55वें और 57वें मिनट में ग्रीन काडर् देखकर बाहर जाना पड़ा। कोरिया ने इसका लाभ लेते हुए दो बार के चैंपियन पर दबाव बनाया और 59वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया। मैच के आखिरी क्षणों में जैंग ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किया और बेल्जियम का क्वाटर्रफाइनल में पहुंचना सुनिश्चित किया। जर्मनी ने यह मुकाबला 7-2 से जीत लिया, हालांकि उसे क्वाटर्रफाइनल में पहुंचने के लिये 23 जनवरी को क्रॉसओवर मैच में फ्रांस का सामना करना होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News