बैडमिंटन के लिए ’83 विश्व कप जैसा माहौल बनने की उम्मीद : कोच विमल कुमार

punjabkesari.in Sunday, May 15, 2022 - 09:03 PM (IST)

बैंकाक : भारतीय पुरूष बैडमिंटन टीम के कोच विमल कुमार ने रविवार को उम्मीद जताई कि एतिहासिक थॉमस कप जीत का इस खेल पर वैसा ही असर हो जैसा 1983 विश्व कप जीत का क्रिकेट पर हुआ था। विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेताओं लक्ष्य सेन और किदांबी श्रीकांत के अलावा सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की दुनिया की आठवें नंबर की जोड़ी ने बैंकॉक में खेले गए फाइनल में 14 बार की चैम्पियन इंडोनेशिया को 3-0 से पटखनी देते हुए यादगार जीत दर्ज की।

83 World Cup, Atmosphere for badminton, Coach Vimal Kumar, Badminton news in hindi, sports news,  83 विश्व कप, बैडमिंटन के लिए माहौल, कोच विमल कुमार, बैडमिंटन समाचार हिंदी में, खेल समाचार

कुमार ने ऐतिहासिक जीत पर कहा कि मेरे पास इसे बयां करने के लिए शब्द नहीं हैं। हमें हमेशा उम्मीद थी लेकिन जिस तरह से खिलाड़ी खेले, उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। यह अद्भुत रहा। हमारा इंडोनेशिया के खिलाफ इतना खराब रिकॉर्ड था और 3-0 से जीतना बेहतरीन था। 1983 में जब भारत ने क्रिकेट विश्व कप जीता था, तो उत्साह 7वें आसमान पर था लेकिन क्रिकेट हमेशा बहुत ही लोकप्रिय खेल था और मैं उम्मीद करता हूं कि बैडमिंटन में अब इस प्रदर्शन से यह खेल भी इतना ही लोकप्रिय हो जाएगा। 

मिलेगी बड़ी ईनामी राशि
भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) अध्यक्ष हिमंता बिस्व सरमा ने रविवार को थॉमस कप का खिताब जीत कर इतिहास रचने वाली भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम के खिलाड़ियों के लिए एक करोड़ रुपए के पुरस्कार की घोषणा की। उन्होंने साथ ही टीम के सहयोगी स्टाफ के लिए भी 20 लाख रूपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की। 

भारत की थॉमस कप जीत से कई खिलाड़ी प्रेरित होंगे : मोदी 

83 World Cup, Atmosphere for badminton, Coach Vimal Kumar, Badminton news in hindi, sports news,  83 विश्व कप, बैडमिंटन के लिए माहौल, कोच विमल कुमार, बैडमिंटन समाचार हिंदी में, खेल समाचार
थॉमस कप में भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम की पहली खिताबी जीत की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि उन्होंने इतिहास रचा है और उनकी जीत कई उभरते हुए खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी। मोदी ने भारतीय बैडमिंटन टीम के सदस्यों के साथ बात भी की और उन्हें बधाई दी। मोदी ने ट्वीट किया- भारतीय बैडमिंटन टीम ने इतिहास रच दिया! भारत के थॉमस कप जीतने से पूरा देश खुश है! हमारी सफल टीम को बधाई और भविष्य के टूर्नामेंट के लिए उन्हें शुभकामनाएं। यह जीत कई उभरते हुए खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी।


चौतरफा मिली बधाइयां

  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी भारतीय खिलाडिय़ों को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया- थॉमस कप में शानदार जीत और पहली बार चैम्पियन बनने पर भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम को बधाई! जय हिंद।
  • अमिताभ बच्च ने ट्विट किया। ‘‘भारत! भारत !! भारत .. !! थॉमस कप, टीम इंडिया, गर्व है।
  • दक्षिण के स्टार वेंकटेश दग्गुबाती ने लिखा- भारतीय बैडमिंटन टीम को असाधारण जीत के लिए बधार्ई। थॉमस कप घर आ रहा है।
  • अनिल कपूर ने फाइनल की तस्वीरों को साझा करते हुए लिखा- यह अविश्वसनीय है। टीम इंडिया को बधाई !! ऐतिहासिक क्षण।
  • अभिनेता जावेद जाफरी ने इसकी तुलना 1983 क्रिकेट विश्व कप की जीत से करते हुए लिखा- भारतीय बैडमिंटन ने आज इतिहास बना दिया है। थॉमस कप की पहली जीत को वही करना चाहिए जो 1983 के विश्व कप की जीत ने भारतीय क्रिकेट के लिए किया था। आइए इन खिलाडिय़ों को खुश करें जो प्रशंसा और प्रशंसकों के बड़े वर्ग से दूर रहते हैं। बधाई टीम इंडिया।
  • खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट करते हुए लिखा- मलेशिया, डेनमार्क और इंडोनेशिया के खिलाफ लगातार जीत के साथ थॉमस कप जीतने के असाधारण कीर्तिमान के लिए नियमों में ढील दी जानी चाहिए। मैं इस सप्ताहांत भारतीयों को बेहद खुशी पहुंचाने वाली टीम के लिए एक करोड़ रुपए की ईनाम राशि की घोषणा करता हूं।
  • भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष हेमंत बिस्वा सरमा ने लिखा- एक नयी ऊंचाई की ओर बढ़े हैं। इस प्रतिष्ठित बैडमिंटन टीम टूर्नामेंट के 73 साल के इतिहास में पहली बार प्तथॉमस कप जीतकर इतिहास रचने पर टीम इंडिया को बधाई। आप सभी ने हमें बहुत गौरवान्वित किया है। तिरंगा ऊंचा रखें।
  • ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने लिखा- थॉमस कप खिताब जीतने के लिए भारतीय पुरुष टीम को बधाई। शानदार जीत।
  • भारतीय बैडमिंटन संघ ने ट्विटर पर लिखा- धैर्य और दृढ़ संकल्प के साथ शानदार प्रदर्शन और भारत फाइनल में 14 बार के चैम्पियन इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर पहली बार थॉमस कप चैम्पियन बना। यह (थॉमस कप) घर आ रहा है!
  • अभिनेत्री तापसी पन्नू ने ट्वीट किया- ऐतिहासिक !!!! पहली बार फाइनल में पहुंचने के बाद भारत ने थॉमस कप जीता !!! खिलाडिय़ों को सलाम।
  • भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने लिखा- एक ऐतिहासिक उपलब्धि और भारतीय बैडमिंटन के लिए एक बड़ा क्षण। थॉमस कप जीतने पर टीम इंडिया को बधाई।
  • भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने कहा कि भारतीय खेल के लिए शानदार पल - हम पहली बार थॉमस कप चैम्पियन हैं। हमने इसे हासिल करने के लिए सर्वश्रेष्ठ टीम को हराया। खिलाडिय़ों और सहयोगी सदस्यों को बधाई। कुछ चीजों में समय लगता है, लेकिन किसी को यह न कहने दें कि इसे नहीं किया जा सकता।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News

Recommended News