महिला टी20 विश्व कप 2024 क्वालीफायर के लिए कार्यक्रम की घोषणा

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2024 - 06:19 PM (IST)

दुबई : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को 25 अप्रैल से 7 मई तक अबू धाबी और संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित होने वाले आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। क्वालीफायर 2024 में इस साल के अंत में बांग्लादेश में होने वाले महिला टी20 विश्व कप में दो स्थानों के लिए 10 टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी। 

पांच-पांच के दो समूहों में विभाजित 10 टीमें 25 अप्रैल से अबू धाबी के दो स्थानों पर क्वालीफायर में प्रतिस्पर्धा करेंगी। दोनों समूहों के दो टेबल-टॉपर्स 5 मई को सेमीफाइनल में भाग लेंगे जिसमें विजेता बांग्लादेश के लिए अपना टिकट बुक करेंगे और सितंबर और अक्टूबर में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 में मेजबान ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के साथ जुड़ेंगे। 

क्वालीफायर 2024 के लिए स्कॉटलैंड, श्रीलंका, थाईलैंड, युगांडा और संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) ग्रुप ए में हैं जबकि आयरलैंड, नीदरलैंड, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), वानुअतु और जिम्बाब्वे ग्रुप बी में हैं। इस आयोजन में पांच आईसीसी वैश्विक विकास क्षेत्रों के साथ-साथ आयरलैंड और श्रीलंका सहित आठ टीमें शामिल हैं जिन्हें दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 के शीर्ष छह में जगह नहीं मिली और इसलिए वे इस साल आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के स्वचालित योग्यता से चूक गए। 

क्वालीफायर का आयोजन जायद क्रिकेट स्टेडियम और टॉलरेंस ओवल में किया जाएगा जो अबू धाबी क्रिकेट और स्पोर्ट्स हब का हिस्सा हैं। मोहन ओवल, जो उसी क्षेत्र में स्थित है, 21 और 23 अप्रैल को दो अभ्यास मैचों की मेजबानी करेगा।
पहले दिन श्रीलंका का मुकाबला थाईलैंड से होगा जबकि स्कॉटलैंड टॉलरेंस ओवल में युगांडा से खेलेगा। जायद क्रिकेट स्टेडियम में आयरलैंड का मुकाबला यूएई से और जिम्बाब्वे का मुकाबला वानुअतु से होगा। फाइनल 7 मई को जायद क्रिकेट स्टेडियम में होगा। 

ग्रुप चरण के प्रत्येक मैच के दिन चार मैच खेले जाएंगे, जहां दो मैच टॉलरेंस ओवल और दो मैच जायद क्रिकेट स्टेडियम में होंगे। आईसीसी इवेंट हेड क्रिस टेटली ने कहा, 'हम आईसीसी महिला टी20 विश्व कप क्वालीफायर का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि यह एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी और रोमांचक कार्यक्रम होने जा रहा है जिसमें इस साल के अंत में बांग्लादेश में दो विश्व कप स्थानों के लिए 10 टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी।' 

उन्होंने कहा, 'पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में महिला टी20 विश्व कप की सफलता के बाद और महिलाओं के खेल में पहले से कहीं अधिक प्रशंसकों के शामिल होने से विश्व कप से पहले के कुछ महीने रोमांचक होंगे। यूएई में टीमों को शानदार अनुभव होना तय है। हम इस आयोजन के सहयोग के लिए अमीरात क्रिकेट बोर्ड के आभारी हैं और मुझे यकीन है कि वे फिर से साबित करेंगे कि वे कितने उत्कृष्ट मेजबान हैं।' 

ग्रुप : 

ग्रुप ए : स्कॉटलैंड, श्रीलंका, थाईलैंड, युगांडा और संयुक्त राज्य अमेरिका 
ग्रुप बी : आयरलैंड, नीदरलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, वानुअतु और ज़िम्बाब्वे 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News