आईसीसी टी20 रैंकिंग : जेमिमाह रोड्रिग्स की टॉप 10 में एंट्री, इस स्थान पर पहुंची

punjabkesari.in Tuesday, Oct 04, 2022 - 05:33 PM (IST)

दुबई : भारतीय बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स ने मंगलवार को नई रैंकिंग के बाद आईसीसी महिला टी20 इंटरनेशनल प्लेयर रैंकिंग में टॉस 10 में पहुंच गई है। सिलहट में एशिया कप के मैच में श्रीलंका के खिलाफ 53 गेंदों पर 76 रन की मैच जिताऊ पारी खेलने वाले रोड्रिग्स चार पायदान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। वह स्मृति मंधाना (तीसरे) और शैफाली वर्मा (सातवें) के बाद भारत की तीसरी सबसे बड़ी बल्लेबाज हैं जबकि कप्तान हरमनप्रीत कौर दो स्थान की बढ़त के साथ 13वें स्थान पर पहुंच गई हैं। 

वेस्टइंडीज की हरफनमौला खिलाड़ी हेले मैथ्यूज ने भी अपनी आईसीसी टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में सुधार किया है। मैथ्यूज ने पिछले हफ्ते न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी महिला चैम्पियनशिप श्रृंखला के बाद एकदिवसीय मैचों में ऑलराउंडरों में शीर्ष स्थान हासिल किया था। उन्होंने पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल श्रृंखला में अपना शानदार प्रदर्शन किया जिसमें न्यूजीलैंड 2-1 से आगे रहा। 

मैथ्यूज को आठ स्थान का फायदा हुआ है और वह तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में चार विकेट के साथ कुल 12 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाज शबनम इस्माइल के साथ तीसरे स्थान पर है। मैथ्यूज ने उस मैच में पारी की शुरुआत करते हुए 30 रन भी बनाए थे। न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन की अगुवाई वाले बल्लेबाजों की सूची में एक स्थान ऊपर 33वें और ऑलराउंडरों में तीन स्थान उपर दूसरे स्थान पर हैं। 

बांग्लादेश की कप्तान निगार सुल्ताना (25वें), पाकिस्तान की कप्तान बिस्माह मारूफ (28वें) और भारत की हरफनमौला खिलाड़ी दीप्ति शर्मा (36वें) ने एक-एक स्थान हासिल किया है जबकि पाकिस्तान की निदा डार और बांग्लादेश की फरगना होक ने भी आगे बढ़ते हुए 44वें स्थान पर बराबरी कर ली है। बांग्लादेश की पूर्व कप्तान सलमा खातून चार पायदान ऊपर 49वें स्थान पर हैं। 

शर्मा, खातून और डार ने भी गेंदबाजों की सूची के शीर्ष 20 में मामूली बढ़त हासिल की है जबकि पाकिस्तान की नई गेंद की गेंदबाज डायना बेग एशिया कप के दो मैचों में तीन विकेट हासिल करके तीन पायदान ऊपर 16वें स्थान पर पहुंच गई हैं। 

वेस्टइंडीज की लेग स्पिनर एफी फ्लेचर ने फिर से रैंकिंग में 21वें स्थान पर प्रवेश किया है जबकि श्रीलंका की स्पिनर ओशादी रणसिंघे (दो पायदान के फायदे से 26वें स्थान पर) और इनोका रणवीरा (तीन पायदान के फायदे से 40वें स्थान पर), भारत की हरफनमौला पूजा वस्त्राकर (नौ स्थान ऊपर 35वें स्थान पर) और बांग्लादेश की संजीदा अख्तर (17 स्थान ऊपर 49वें स्थान पर) सूची में ऊपर आई हैं। न्यूजीलैंड के बाएं हाथ की स्पिनर फ्रैन जोंस वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे मैच में तीन विकेट लेने के बाद 90 स्थान की बढ़त के साथ 69वें स्थान पर पहुंच गई हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News