IND vs AUS : ग्रीन फिट हुए तो तीन स्पिनरों के साथ उतर सकता है ऑस्ट्रेलिया

punjabkesari.in Thursday, Feb 16, 2023 - 03:51 PM (IST)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने संकेत दिया है कि अगर हरफनमौला कैमरन ग्रीन भारत के विरुद्ध होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए फिट होते हैं तो उनकी टीम तीन स्पिनरों के साथ मैदान पर उतर सकती है। तेज गेंदबाज मिचेल स्टाकर् और कैमरन ग्रीन शुक्रवार को शुरू होने वाले टेस्ट से पूर्व लगातार अभ्यास सत्र में पसीना बहा रहे हैं। स्टाकर् के पास भारतीय पिचों पर खेलने का अनुभव है, हालांकि अगर ग्रीन फिट होते हैं तो ऑस्ट्रेलिया‘विविधता' को ध्यान में रखते हुए स्टार्क के स्थान पर किसी स्पिनर को खिलाना चाहेगा।

कमिंस ने स्टार्क पर कहा, 'वह इन परिस्थितियों में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं। हम इसके बारे में सोचेंगे। विकेट देखकर लगता है कि गेंद यहां घूमेगी। मेरे अनुसार पिछले हफ्ते दो तेज गेंदबाजों के साथ हमारा प्रदर्शन अच्छा था। अब वह चाहे स्टाकर् हों, कोई अन्य स्पिनर, या स्कॉट बोलैंड, गेंदबाजी आक्रमण में विविधता होना हमेशा अच्छा होता है।' हरफनमौला ग्रीन ऑस्ट्रेलिया को तेज गेंदबाजी में एक अच्छा विकल्प देते हैं। ऑस्ट्रेलिया ने पिछले मैच में भी ग्रीन के साथ तीन स्पिनर खिलाने की योजना बनाई थी, हालांकि उनकी उंगली की चोट ठीक न होने के कारण कंगारुओं को तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड को टीम में शामिल करना पड़ा। 

PunjabKesari

कमिंस ने ग्रीन की फिटनेस पर कहा, 'एक बाएं हाथ का बल्लेबाज होने से मदद मिलती है, और वह गेंदबाजी में भी एक विकल्प प्रदान करते हैं। वह एक बड़े खिलाड़ी हैं और गेंदबाजी से लेकर बल्लेबाजी तक टीम को मजबूत करते हैं। वह अभी भी अपनी चोट से उभर रहे हैं। कल के अभ्यास में उनका सत्र अच्छा रहा, देखते हैं वह (मैच से पहले) किस स्थिति में होते हैं।' ग्रीन के एकादश में होने पर एक स्पिनर भी टीम में आ जाएगा, हालांकि कप्तान कमिंस ने इस स्पिनर को लेकर कोई खुलासा नहीं किया। ऑस्ट्रेलिया के पास अनुभवी नेथन लायन और युवा सनसनी टॉड मर्फी के बाद एश्टन आगर और मैथ्यू कुह्नेमैन के रूप में दो और विकल्प हैं।

कमिंस ने कहा, 'हमने दोनों विकल्पों के लिए दरवाज़े खुले रखे हैं। हमें पूरा विश्वास है कि दोनों ही बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे। पिछले दो दिनों में दोनों गेंदबाजों (आगर और कुह्ननेमैन) ने लंबे समय तक अभ्यास किया और बेहतरीन गेंदबाजी की। अगर हमें तीसरे स्पिनर की जरूरत होगी तो हम दोनों में से किसी को भी आराम से खिला सकते हैं।' कमिंस ने इस अवसर पर ट्राविस हेड की परिपक्वता का भी जिक्र किया, जो अच्छी फॉर्म में होने के बावजूद पहले टेस्ट में नहीं खेले थे। 

ऑस्ट्रेलिया ने स्पिनरों के लिये मददगार पिच को ध्यान में रखते हुए पीटर हैंड्सकॉम्ब को टीम में जगह दी थी, हालांकि वह दोनों पारियों में क्रमश: 31 और छह रन का योगदान ही दे सके थे। कमिंस ने कहा, 'ट्रैव शानदार रहा है। [वह] अपने खेल पर वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहा है। वह जहां भी होता है, वहां हमेशा काफी मजा आता है। वह पहले टेस्ट की तरह ही इस टेस्ट के लिये भी हमारी बातचीत का हिस्सा रहा है, इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता था।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News