टूटा लंबे समय का इंतजार, कोहली ने जड़ा शतक, इस मामले में बने दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज

punjabkesari.in Sunday, Mar 12, 2023 - 12:52 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट शतक में विराट कोहली का बल्ला रन उगलता नजर आया। कंगारू टीम की पहली पारी में 480 रन बनने के बाद जहां शुभमन गिल ने अपना दूसरा टेस्ट शतक (128 रन) लगाया तो वहीं कोहली ने भी पिच पर पैर जमाते हुए अपने टेस्ट करियर का 28वां शतक बनाया। कोहली ने 241 गेंदों का सामना करते हुए शतक पूरा किया। इसी के साथ कोहली ने पूर्व साथी सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकाॅर्ड तोड़ दिया।

टूटा लंबे समय का इंतजार

कोहली के बल्ले से लंबे समय बाद टेस्ट शतक निकला है। कोहली ने आखिरी टेस्ट शतक 2019 में विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में अपना आखिरी शतक बनाया था। फिर 2021 में उन्होंने सिर्फ 4 अर्धशतक की मदद से 11 मैचों में 536 रन बनाए थे, जो 2022 में सिर्फ 1 अर्धशतक के साथ 265 रन बनाए थे। लेकिन साल 2023 में कोहली लय में दिखे।

टूट गया सचिन का बड़ा रिकाॅर्ड

कोहली क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सबसे तेज 25 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्हें यह आंकड़ा छूने के लिए सिर्फ 64 रनों की जरूरत थी। अब कोहली ने कुल 547 पारियों में 25 हजार अंतरराष्ट्रीय रन हासिल कर लिए हैं। सचिन ने 576 पारियों में 25 हजार रन पूरे किए थे।

सबसे ज्यादा टेस्ट शतक

इसके अलावा कोहली टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने सुनील गावस्कर की बराबरी की। कोहली अभी तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 शतक लगा चुके हैं। उनका आखिरी टेस्ट शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2018 में लगा था। उस समय उन्होंने पर्थ टेस्ट की चौथी पारी में 123 रनों की तूफानी पारी खेली थी। 

सुनील गावस्कर के नाम 20 मैचों में 8 शतक थे। वहीं पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा 11 शतक जमाए हैं जो 39 टेस्ट मैचों में आए। वहीं इंग्लैंड के जोन बैरी होब्स ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक शतक लगाने वाले दुनिया के बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 41 मैचों में 12 शतक जमाए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News