इंडिया ओपन: एक ही क्वार्टर में किदांबी श्रीकांत, लक्ष्य सेन और एचएस प्रणय

punjabkesari.in Friday, Dec 30, 2022 - 04:25 PM (IST)

नई दिल्ली : किदांबी श्रीकांत, लक्ष्य सेन और एचएस प्रणय जैसे भारतीय पुरुष एकल खिलाड़ियों को यहां 17 से 22 जनवरी तक होने वाले योनेक्स सनराइज इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के एक ही क्वार्टर में कड़ा ड्रॉ मिला है। इस बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर स्पर्धा को इस साल सुपर ‘सुपर 750' श्रेणी में अपग्रेड किया गया है। 

पूर्व विश्व चैंपियन और दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू अपने अभियान का आगाज सुपनिदा कटेथोंग के खिलाफ करेंगी। थाईलैंड की इस खिलाड़ी ने पिछले साल सेमीफाइनल में सिंधू को शिकस्त दी थी। मौजूदा चैम्पियन सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी पुरुष युगल में अपने अभियान की शुरुआत डेनमार्क की जेपे बे एवं लेसे मोल्हेडे की शीर्ष रैंकिंग वाली जोड़ी के खिलाफ करेंगे। 

सबसे मुश्किल स्थित पुरुष वर्ग में भारत के शीर्ष एकल खिलाड़ियों के लिए है। श्रीकांत, सेन और प्रणय एक ही क्वार्टर में है। इसका मतलब यह हुआ की इनमें से कोई एक ही क्वार्टर फाइनल की बाधा को पार कर पाएगा। इसी क्वार्टर में मौजूदा विश्व और ओलंपिक चैंपियन विक्टर एक्सेलसेन, चीन के शि यू क्यूई और जापान के केंटो मोमोटा जैसे मजबूत खिलाड़ी भी है। 

गत चैम्पियन सेन हमवतन प्रणय के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे और मैच के विजेता के सामने मोमोटा की मुश्किल चुनौती होगी। पिछले साल संघर्ष करने के बाद वह 2023 में वापसी करना चाहगें। पूर्व चैम्पियन श्रीकांत को पहले दौर में ही शीर्ष वरीयता प्राप्त एक्सेलसेन से भिड़ना होगा। महिलाओं में पांचवीं वरीयता प्राप्त सिंधू अगस्त में राष्ट्रमंडल खेल के बाद से एड़ी की चोट के कारण खेल से दूर है। 

वापसी कर रही यह खिलाड़ी अगर शुरुआती दौर की बाधा पार करने में सफल रही तो क्वार्टर फाइनल में चेन यूफेई की चुनौती से निपटना होगा। विश्व रैंकिंग की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी साइना नेहवाल अपने अभियान का आगाज डेनमार्क की मिया ब्लिचफिल्ड्ट के खिलाफ करेंगी। मालविका बंसोड और आकर्षि कश्यप पहली बार  सुपर 750 स्तर के टूर्नामेंट में चुनौती पेश करेंगी। 

विश्व रैंकिंग में 30वें स्थान पर काबिज मालविका के सामने थाइलैंड की अनुभवी बुसानन ओंगबामरुंगफान, जबकि आकर्षि के सामने इंडिया ओपन चैंपियन और विश्व रैंकिंग में 26वें स्थान पर काबिज अमेरिका की  बेइवेन झांग की चुनौती होगी। पुरुष युगल में विश्व रैंकिंग में 21वें पायदान पर काबिज एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला की सामने छठी वरीयता प्राप्ता किम अस्ट्रूप और एंडर्स रासमुसेन की डेनमार्क की जोड़ी होगी तो वहीं कृष्णा प्रसाद गर्ग और विष्णुवर्द्धन गौड़ नीदरलैंड के रुबेन जिल्ले और टाइस वन देर लेक के खिलाफ कोर्ट में उतरेंगे। 

महिला युगल में ‘ऑल इंग्लैंड' की सेमीफाइन खेलने वाली त्रिशा जॉली और गायत्री गोपीचंदी की जोड़ी के सामने फ्रांस की मार्गोट लैम्बर्ट और ऐनी ट्रान की जोड़ी होगी। अश्विनी भट और शिखा गौतम की आठवीं वरीयता प्राप्त मलेशिया की पियरली टैन और थिनाह मुरलीधरन के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेंगी। ईशान भटनागर और तनीषा कास्त्रो की मिश्रित युगल का सामना नीदरलैंड के रॉबिन तबेलिंग और सेलेना पीक की जोड़ी से होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News