भारत के आस्ट्रेलिया दौरे से महिला क्रिकेट को मिलेगी लय : निक हॉकले

punjabkesari.in Thursday, Jun 03, 2021 - 06:48 PM (IST)

सिडनी : कोविड-19 महामारी के कारण पुरुषों से अधिक महिला क्रिकेट को नुकसान हुआ है और क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के सीईओ निक हॉकले ने गुरुवार को उम्मीद जताई कि भारतीय टीम आगामी दौरे पर जब यहां आएगी तो एक बार फिर लय मिलेगी। 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के आस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत 19 से 24 सितंबर के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के साथ होगी जिसके बाद सितंबर से तीन अक्टूबर तक एकमात्र दिन-रात्रि टेस्ट मैच खेला जाएगा। आग्रह स्वीकार करने के लिए बीसीसीआई का आभार जताते हुए हॉकले ने कहा कि इन मैचों से महिला क्रिकेट को बढ़ावा मिलेगा। 

यूनिसेफ आस्ट्रेलिया की भारत कोविड अपील के लिए पैसा जुटाने के इरादे से 12 घंटे की लाइव गेमिंग में हिस्सा लेते हुए हॉकले ने कहा, ‘खेल (महिला क्रिकेट) की प्रगति को देखना शानदार है। हम काफी भाग्यशाली रहे कि पिछले साल दुनिया भर में कोविड के प्रकोप से पहले टी20 विश्व कप का आयोजन करा पाए। और इन मैचों से दोबारा लय मिलेगी। 

उन्होंने कहा, ‘महिला क्रिकेट को कोविड के कारण पुरुषों से अधिक नुकसान पहुंचा है। मैं भारतीय टीम को धन्यवाद देना चाहता हूं कि पृथकवास से गुजरने की जानकारी होने के बावजूद वे यात्रा के लिए राजी हो गए। यह बड़ा निवेश है।' हॉकले ने कहा, ‘टी20 विश्व कप के फाइनल में हार के बाद भारत पलटवार (आस्ट्रेलिया पर) की कोशिश करेगा।' पिछले साल मार्च में टी20 विश्व कप के फाइनल में भारत को आस्ट्रेलिया के खिलाफ 85 रन से हार झेलनी पड़ी थी। 

भारतीय महिला टीम के आस्ट्रेलिया दौरे का अंत सात से 11 अक्टूबर तक तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के साथ होगा। एडीलेड में 2006 के बाद आस्ट्रेलिया में यह भारतीय महिला टीम का पहला टेस्ट होगा। यह महिला क्रिकेट के इतिहास का दूसरा दिन-रात्रि टेस्ट होगा। पहला टेस्ट 2017 में सिडनी में आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था जो ड्रॉ रहा। यह 2014 के बाद पहली बार होगा जब भारतीय टीम एक कैलेंडर वर्ष में दो टेस्ट मैच खेलेगी। 

भारत को 16 जून से इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिस्टल में भी एकमात्र टेस्ट खेलना है। स्टार तेज गेंदबाज पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क सहित आस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रिकेटर 12 घंटे की इस लाइव गेमिंग स्ट्रीम में हिस्सा ले रहे हैं जिसका लक्ष्य महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई के लिए पैसे जुटाना है। तेज गेंदबाज जोश लालोर की पहल पर हो रही इस मुहिम में स्टार तेज गेंदबाज पैट कमिंस, स्पिनर नाथन लियोन, हरफनमौला और तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड भाग ले रहे हैं । वे क्रिकेट के बारे में बात करने के साथ अपने गेमिंग कौशल की भी बानगी पेश करके एक लाख डॉलर एकत्र करने का प्रयास करेंगे। 

इस मुहिम में मोइजेस हेनरिक्स, महिला क्रिकेटर एलिसा हीली और दक्षिण अफ्रीका के रिली रोसोयू भी भागे ले रहे हैं। आस्ट्रेलिया क्रिकेटर्स संघ के सीईओ टॉड ग्रीनबर्ग ने भी हॉकले के साथ इसमें हिस्सा लिया। भारत में कोविड राहत कार्यों के लिए 50 हजार डॉलर दान देने वाले कमिंस आईपीएल 2021 में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेल रहे थे जब कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के कारण इस लीग को निलंबित करना पड़ा। 

उन्होंने कहा, ‘मैं भाग्यशाली हूं कि आस्ट्रेलिया वापस लौट पाया। कोविड ने हमें (आस्ट्रेलिया में) उतना प्रभावित नहीं किया है जितना भारत जैसे दुनिया के अन्य हिस्सों को किया है। भारतीय मुश्किल का सामना कर रहे हैं। स्थिति ऐसी थी कि मैंने कुछ पैसा और मदद करने की सोची।' कमिंस ने कहा, ‘मैं कई बार भारत गया हूं लेकिन वहां मामले काफी बढ़ गए। क्रिकेटर होने के कारण हम जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में थे जो बाहरी दुनिया से कटा हुआ था लेकिन भारत के टीम के साथियों से बात करने पर पता चला कि प्रत्येक व्यक्ति किसी ना किसी तरह कोविड से प्रभावित हुआ है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News