भारत को नहीं आना तो ना आए, अगर हमसे Asia Cup की मेजबानी छीनी तो हम खुद बाहर हो जाएंगे : रमीज

punjabkesari.in Saturday, Dec 03, 2022 - 01:19 PM (IST)

कराची : पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा ने पाकिस्तान में होने वाले एशिया कप 2023 पर अपने सचिव जय शाह की टिप्पणी के लिए एक बार फिर बीसीसीआई पर निशाना साधा है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड को एक बार फिर से फटकार लगाते हुए रमीज ने चेतावनी दी कि अगर भारत के ना आने के कारण पाकिस्तान से अगले साल एशिया कप के लिए मेजबानी के अधिकार छीने जाते हैं, तो बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम खुद पूरी तरह से टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी।

रमीज ने रावलपिंडी में चल रहे पाकिस्तान-इंग्लैंड टेस्ट से इतर कहा, "ऐसा नहीं है कि हमारे पास मेजबानी के अधिकार नहीं हैं और हम इसकी मेजबानी करने की अपील कर रहे हैं। हमने निष्पक्ष और चौकोर अधिकार जीते हैं। अगर भारत नहीं आता है, तो वे ना आए। अगर पाकिस्तान से एशिया कप करवाने का अधिकार छीन लिया जाता है, तो शायद हम खुद बाहर हो जाएंगे।"

अक्टूबर में, शाह, जो एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष भी हैं, ने बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक के तुरंत बाद यह कहते हुए पीसीबी को झटका दिया था कि भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दाैरा नहीं करेगी। पीसीबी ने पलटवार करते हुए एक बयान जारी कर अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप का बहिष्कार करने की धमकी दी थी। रमीज ने हाल ही में एक इंटरव्यू में भी उन्हीं शब्दों को दोहराया था।

आखिरी बार भारत ने पाकिस्तान का दाैरा 2008 में एशिया कप के लिए किया था। दूसरी ओर, पाकिस्तान ने 2016 में टी20 विश्व कप के लिए भारत का दौरा किया था। 2012 के बाद से उनके बीच कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई, लेकिन वे ICC इवेंट्स और एशिया कप में एक-दूसरे से भिड़ते हैं। रमीज ने कहा, "हमने दिखाया है कि हम महान टीमों की मेजबानी कर सकते हैं। मैं द्विपक्षीय क्रिकेट से संबंधित मुद्दों को समझ सकता हूं, लेकिन एशिया कप एक बहु-राष्ट्रीय टूर्नामेंट है, एशियाई ब्लॉक के लिए लगभग विश्व कप जितना बड़ा है।''

उन्होंने कहा, 'पहले हमें यह क्यों दें और फिर भारत के पाकिस्तान नहीं जाने के बारे में वे सारे बयान दें? मैं स्वीकार करता हूं कि भारत नहीं आएगा क्योंकि सरकार उन्हें आने की अनुमति नहीं देगी- ठीक है। लेकिन एशिया कप लेने के लिए इस आधार पर मेजबान से दूर रहना सही नहीं है।" बीबीसी के टेस्ट मैच स्पेशल पर एक सवाल का जवाब देते हुए कि भारतीय टीम को पाकिस्तान जाने के लिए राजी करने में क्या लगेगा, रमीज ने कहा, "सामान्य ज्ञान"।

रमीज ने कहा, "अगर भारत और पाकिस्तान नहीं खेल रहे हैं तो कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है। मैंने कई बार इसका उल्लेख किया है। मुझे हमेशा भारत में प्यार किया गया है। मैंने इतने सारे आईपीएल संस्करण कमेंटेटर के रूप में रहा। मुझे पता है कि प्रशंसक पाकिस्तान के खिलाफ भारत का मैच देखना चाहते हैं। आपने देखा कि विश्व कप में क्या हुआ - 90,000 प्रशंसक [एमसीजी में] आए। मैं आईसीसी से थोड़ा निराश हूं। जब फीफा अध्यक्ष के सामने यह बात रखी गई कि अमेरिका ईरान से क्यों खेल रहा है, तो उन्होंने कहा कि यह बहुत सारे मुद्दों को हल कर सकता है। खेल के माध्यम से हम आदिवासी मानसिकता का ख्याल रख सकते हैं। मुझे लगता है कि बल्ले और गेंद को बात करने दें।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News

Recommended News