भारतीय ग्रैडमास्टर विदित गुजराती ने उलटफेर किया, विश्व चैम्पियन मैग्नस कार्लसन को हराया

punjabkesari.in Wednesday, Feb 22, 2023 - 06:42 PM (IST)

चेन्नई: भारतीय ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती ने प्रो शतरंज लीग के मैच में नार्वे के मौजूदा विश्व चैम्पियन मैग्नस कार्लसन को हराकर उलटफेर किया। इस तरह वह कार्लसन पर जीत दर्ज करने वाले चौथे भारतीय बन गए। यह कार्लसन पर उनकी पहली जीत है। ‘इंडियन योगीज' के लिये खेलते हुए गुजराती ने दुनिया के नंबर एक कार्लसन द्वारा की गयी गलतियों का पूरा फायदा उठाया। 

कार्लसन ‘कनाडा चेसब्रास' की ओर से ‘प्रो शतरंज लीग' में खेल रहे हैं। दुनिया भर की टीमों के लिये इस ऑनलाइन टूर्नामेंट में 16 टीमें रैपिड गेम खेल रही हैं। गुजराती (28 वर्ष) ने काले मोहरों से खेलते हुए जीत हासिल की और अपने प्रतिद्वंद्वी पर तकनीकी रणनीति से जीत हासिल की। 

गुजराती ने पांच बार के मौजूदा विश्व चैम्पियन कार्लसन पर जीत के बाद कहा, ‘‘शतरंज के ‘गोट' (ग्रेटेस्ट ऑफ आल टाइम-जीओएटी, सर्वकालिक महान खिलाड़ी) को हराना शानदार अहसास है और मैं इससे बेहतर पल की उम्मीद नहीं कर सकता था। '' 

इस तरह कार्लसन को हराने के बाद वह साथी भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रागनानंदा, डी गुकेश और अर्जुन एरिगेसी की जमात में शामिल हो गये। उनसे पहले इन तीनों भारतीयों ने 2022 में विभिन्न प्रतियोगिताओं में नार्वे के सुपरस्टार पर जीत हासिल की थी।

प्रो शतरंज लीग के मैच में गुजराती की अगुआई वाली भारतीय टीम में वैशाली, रौनक और अरोनयाक शामिल हैं जिन्होंने फाइनल दौर से पहले कार्लसन, आर्यन तारी, रजवान प्रेयोटू और जेनिफिर यू पर जीत दर्ज की। प्रारूप के अनुसार जो टीम सबसे पहले 8.5 अंक हासिल करती है, वो मैच जीत जाती है। इंडियन योगीज ने चारों बोर्ड में जीत हासिल की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News