भारतीय टीम दूसरे हॉकी टेस्ट में आस्ट्रेलिया से 2-4 से हारी, श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ी

punjabkesari.in Sunday, Apr 07, 2024 - 10:15 PM (IST)

पर्थ : भारतीय पुरुष हॉकी टीम पिछले मैच की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करने के बावजूद रविवार को यहां पांच मैचों की श्रृंखला के दूसरे टेस्ट में आस्ट्रेलिया से 2-4 से पराजित हो गयी। भारत को शनिवार को पहले टेस्ट में 1-5 से हार का सामना करना पड़ा था। मेहमान टीम ने मैच के पहले और दूसरे क्वार्टर में मजबूत प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ बराबरी का खेल दिखाया। बल्कि पहले हाफ तक भारतीय टीम 2-1 से आगे चल रही थी। लेकिन तीसरे क्वार्टर में खराब रक्षण का खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा क्योंकि मेजबान टीम ने तीन गोल कर लगातार दूसरी जीत हासिल की।

 

आस्ट्रेलिया के लिए जेरेमी हेवर्ड (छठे और 34वें मिनट) ने दो पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किया जबकि जैकब एंडरसन (42वें मिनट) और नाथन एफ्राम्स (45वें मिनट) ने मैदानी गोल दागे। भारत के लिए जुगराज सिंह (नौवें मिनट) और कप्तान हरमनप्रीत सिंह (30वें मिनट) ने पेनल्टी कार्नर पर गोल किए। भारतीय टीम ने तेज शुरुआत की। लेकिन आस्ट्रेलिया ने छठे मिनट में अपने पहले ही पेनल्टी कॉर्नर पर हेवर्ड की बदौलत बढ़त हासिल कर ली। भारतीय गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक ने अनुभवी पीआर श्रीजेश की जगह शुरूआत की। वह हेवर्ड की ताकतवर ड्रैग फ्लिक को नहीं रोक सके जिससे मेजबान टीम 1-0 से आगे हो गई। भारत ने लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए, पर इसमें से पहले दो पेनल्टी कॉर्नर बेकार चले गए। लेकिन तीसरे में जुगराज ने नौवें मिनट में टीम को बराबरी दिला दी। 

 

 

दूसरे क्वार्टर के महज 41 सेकंड में कप्तान हरमनप्रीत ने अपने करियर का 180वां गोल करने में कोई गलती नहीं की जिससे टीम 2-1 से बढ़त बनाने में सफल रही। एक गोल से पिछड़ने के बाद आस्ट्रेलियाई टीम तिलमिला गई और भारत पर दबदबा बनाते हुए तीन गोल दाग दिए। तीसरे क्वार्टर के चौथे मिनट में आस्ट्रेलिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला और हेवर्ड ने मैच का अपना दूसरा गोल करके स्कोर 2-2 से बराबर कर दिया। भारतीय खिलाड़ी लगातार दूसरे दिन आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की बराबरी करने में असफल रहे। आस्ट्रेलिया ने लगातार दबाव बनाए रखा जिसे भारतीय रक्षापंक्ति झेल नहीं सकी। एंडरसन ने 42वें मिनट में मैट डावसन और जैक वेल्च की मदद से गोल किया। 

 

भारतीय खिलाड़ियों ने कुछ मिनट बाद 2 और पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए लेकिन हरमनप्रीत विपक्षी रक्षण में सेंध लगाने में नाकाम रहे। तीसरे क्वार्टर में कुछ ही सेकेंड ही बचे थे कि एफ्राम्स ने गोल कर स्कोर 4-2 कर दिया। चौथे क्वार्टर में दोनों टीमें गोल करने के प्रयास जारी रखे। लेकिन कोई भी सफल नहीं हो सका। पेरिस ओलंपिक की तैयारियों के लिए आयोजित की जा रही इस श्रृंखला का तीसरा टेस्ट 10 अप्रैल को खेल जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News