विश्व कप से पहले टीम संयोजन तलाशने उतरेगी भारतीय महिला टीम, कप्तान मिताली ने दिया यह बयान

punjabkesari.in Friday, Feb 11, 2022 - 04:01 PM (IST)

क्वींसटाउन : पृथकवास का समय बढने से स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना के बाहर होने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ शनिवार से शुरू हो रही पांच मैचों की वनडे श्रृंखला में टीम संयोजन सुधारने के इरादे से उतरेगी। इससे पहले एकमात्र टी20 मैच में भारत को 18 रन से पराजय झेलनी पड़ी थी। कप्तान मिताली राज वनडे श्रृंखला का आगाज जीत के साथ करना चाहेगी चूंकि अगले महीने होने वाले आईसीसी विश्व कप के लिए यह महत्वपूर्ण श्रृंखला है। 

मिताली ने कहा कि न्यूजीलैंड में टीम की कप्तानी करके मैं काफी रोमांचित हूं। हमारे लिए हर श्रृंखला अहम है और हमें अहसास है कि एक अरब लोगों की उम्मीदें हमसे लगी है। दबाव काफी है लेकिन हमें अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद है। छोटे मैदानों पर तेज हवाओं के बीच खेलना आसान नहीं होगा लेकिन इस अभ्यास का फायदा चार मार्च से शुरू हो रहे विश्व कप में मिलेगा।

खिलाड़ियों की उपलब्धता भी भारत के लिए बड़ा मसला है चूंकि मंधाना, तेज गेंदबाज रेणुका सिंह और मेघना सिंह ‘मैनेज्ड आइसोलेशन एंड क्वारंटीन' (एमआईक्यू) का समय बढ़ाए जाने के कारण टीम से बाहर हैं। उनकी गैर मौजूदगी में दूसरे खिलाड़ियों के लिए अपनी उपयोगिता साबित करने का मौका है जो विश्व कप टीम में जगह बनाने को बेताब होंगी। एकमात्र टी20 मैच में बल्लेबाजों ने निराश किया और ऐसे में शीर्ष खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी में अंतिम एकादश चुनना मिताली और टीम प्रबंधन के लिए बड़ी चुनौती है।

टी20 में शेफाली वर्मा के साथ पारी की शुरूआत करके 26 रन बनाने वाली यस्तिका भाटिया की जगह बरकरार रहेगी। मध्यक्रम में बदलाव करने होंगे जिसकी धुरी मिताली रहेंगी। फोकस हरमनप्रीत कौर पर भी होगा जो बिग बैश लीग में कामयाब रहने के बाद यहां 12 रन ही बना सकी। बिग बैश लीग में वह प्लेयर आफ द टूर्नामेंट थी। गेंदबाजी में अनुभवी झूलन गोस्वामी आक्रमण की अगुवाई करेंगी जिन्होंने 2018 में टी20 से संन्यास ले लिया। वह पूजा वस्त्राकर के साथी नयी गेंद संभालेंगी।

सिमरन बहादुर से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी जिन्होंने दो ओवर में 26 रन दे डाले थे। दूसरी ओर न्यूजीलैंड जीत की लय कायम रखना चाहेगी । वनडे में हालांकि उसका रिकॉर्ड खराब है और उसने पिछले 20 वनडे में से एक ही जीता है । कप्तान सोफी डेवाइन का इरादा भी विश्व कप से पहले सही संयोजन तलाशना चाहेगी। 
 
भारत : मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, रिचा घोष, स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्राकर, तानिया भाटिया, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, सिमरन दिल बहादुर।

न्यूजीलैंड : सोफी डेवाइन (कप्तान), एमी सैटर्थवेट, सूजी बेट्स, लौरेन डाउन, मैडी ग्रीन, ब्रूक हालीडे, हेली जेनसेन, फ्रान जोनास, जेस केर, मेली केर, फ्रेंकी मैके, रोसमेरी मायर, केटी मार्टिन, हन्ना रोव, ली ताहुहू।

मैच का समय : दोपहर 3:30 से। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News