IPL 2023 : चार मुकाबलों से तय हो जाएंगी टॉप-4 टीमें, जानिए प्वाइंट्स टेबल के समीकरण

punjabkesari.in Saturday, May 20, 2023 - 01:58 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: शुक्रवार को आईपीएल 2023 के 66वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब किंग्स पर 4 विकेट की जीत के साथ अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखा है, वहीं पंजाब किंग्स हार के बाद प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी हैं। ग्रुप स्टेज की तीन टीमें- दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी हैं। 

गुजरात टाइंट्स के अलावा अब तक कोई भी टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई है और अब ग्रुप स्टेज में सिर्फ 4 मुकाबले बाकी हैं। यह 4 मुकाबले सभी ही टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि इन चार मुकाबलों से तय होगा कि गुजरात के अलावा कौनसी 3 टीमें प्लेऑफ यानी टॉप-4 में पहुंचेगी।

ग्रुप स्टेज के चार मुकाबले बाकी

DC vs CSK  - 20 मई
KKR vs LSG - 20 मई
MI vs SRH  - 21 मई
RCB vs GT  - 21 मई

चेन्नई और लखनऊ की जीत के साथ प्लेऑफ में जगह पक्की

चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स अपना-अपना आखिरी मुकाबला जीत लेती हैं तो यह दोनों टीमों प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लेंगी। इन दोनों टीमें के पास 13 मैचों में 7 जीत और एक बेनतीजा मैच के साथ 15 अंक हैं। चेन्नई प्वाइंट्स टेबल पर दूसरे स्थान पर है और लखनऊ तीसरे स्थान पर। वहीं अगर ये दोनों टीमें अपना आखिरी मुकाबला जीत लेती हैं तो दोनों टीमें 17 अंक के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लेंगी।

चेन्नई और लखनऊ हारी, तो आसान हो जाएगा मुंबई और बैंगलोर का राह

चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स अपना आखिरी मुकाबला हार जाती है तो इन दोनों टीमें के 15-15 अंक रह जाएंगे। इस स्थिति में अगर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस अपना-अपना आखिरी मैच जीत जाती हैं तो दोनों टीमें के 16-16 अंक हो जाएंगे और दोनों ही टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लेंगी। 

अगर मुंबई और बैंगलोर अपना आखिरी मुकाबला जीत लेती हैं और चेन्नई और लखनऊ अपना आखिरी मैच हार जाती हैं तो इस स्थिति में मुंबई और बैंगलोर 16 अंकों के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लेगी, लेकिन इस स्थिति में लखनऊ और चेन्नई के पास 15-15 अंक ही रह जाएंगे। फिर लखनऊ और चेन्नई सुपर किंग्स में बेहतर नेट रन रेट वाली टीम चौथे स्थान पर रह कर 15 अंकों के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली चौथी टीम बनेगी।

हालांकि, अगर चेन्नई और लखनऊ अपना आखिरी मैच जीत जाती है तो, मुंबई और बैंगलोर के लिए अपना आखिरी मैच जीतना बेहद जरूरी होगा। मुंबई और बैंगलोर अगर अपना आखिरी मैच जीत जाती है तो इस स्थिति में बेहतर नेट रन रेट वाली टीम 16 अंकों के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेगी।

राजस्थान और कोलकाता के लिए भी खुले हैं राह

राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता के लिए स्थिति काफी मुश्किल हैं, लेकिन अभी भी इन दोनों टीमों के लिए प्लेऑफ के राह खुले हैं। राजस्थान ग्रुप स्टेज में अपने सारे मुकाबले खेल चुकी है टीम प्वाइंट्स टेबल पर 14 अंकों के साथ पांचवे स्थान पर है। वहीं कोलकाता अपना आखिरी मुकाबला लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ जीत जाती है और 14 अंक हासिल कर लेती है तो वह उम्मीद करेगी कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अपना आखिरी मुकाबला गुजरात टाइटंस से हार जाए। इस स्थिति में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स, इन चारों टीमों के 14-14 अंक हो जाएंगे। इस स्थिति में सबसे बेहतर नेट रन रेट वाली टीम टॉप-4 में चौथे स्थान रह कर प्लेऑफ में क्वालीफाई कर लेगी। वहीं इस स्थिति में चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स को अपनी हार से कोई फर्क नहीं पड़ेगा और दोनों टीमों 15-15 अंक के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लेंगी।

Points Table

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News