IPL 2023, LSG vs PBKS : आखिरी ओवर में पंजाब की जीत, लखनऊ को 2 विकेट से दी मात

punjabkesari.in Saturday, Apr 15, 2023 - 11:37 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क; शनिवार को आईपीएल 2023 में पंजाब किंग्स ने रोमांचक मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स को 2 विकेट से मात दी। लखनऊ ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 160 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में पंजाब ने यह लक्ष्य आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर हासिल कर लिया।

पंजाब की ओर से सिकंदर रजा ने 41 गेंदों में 57 रनों की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की शुरूआत सही नहीं रही। अथर्व तायडे बिना खाता खोले ही प्वेलियन लौट गए, जबकि इंम्पैक्ट प्लेयर के रूप में खेलने आए प्रभसिमरन सिंह 4 रन बनाकर चलते बने। इसके बाद मैथ्यू शॉर्ट ने 34,जबकि हरप्रीत सिंह भाटिया ने 22 रनों की पारी खेली। जितेश शर्मा 2, जबिक कप्तान सैम करन मात्र 6 रन बनाकर चलते बने। इसके बाद हरजीत बराड़ 6 रन बनाकर आउट हो गए। अंत में शाहरूख खान पर पंजाब फैंस की नजरें टिकी और उन्होंने अपना रोल बखूबी निभाया और नाबाद 23 रनों की पारी खेल टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले कप्तान लोकेश राहुल की 56 गेंद में 74 रन की पारी के बावजूद लखनऊ सुपर जायंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टी20 मैच में शनिवार को यहां पंजाब किंग्स के खिलाफ आठ विकेट पर 159 रन बनाये। पंजाब के नियमित कप्तान शिखर धवन कंधे में चोट के कारण टीम से बाहर है और उनकी गैरमौजूदगी में सैम कुरेन टीम की अगुवाई कर रहे है। कुरेन ने शानदार गेंदबाजी की और चार ओवर में 31 रन देकर तीन विकेट के साथ टीम के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उनके अलावा कागिसो रबाडा को दो जबकि अर्शदीप सिंह, हरप्रीत बराड़ और सिकंदर रजा ने एक-एक विकेट चटकाये। राहुल ने काइल मायर्स (29 रन) के साथ 53 रन की साझेदारी कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन क्रुणाल पंड्या (18) और मार्कस स्टोइनिस (15) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। 

राहुल ने इस दौरान अपना 30वां रन लेते ही आईपीएल में 4000 रन पूरे किये। वह ऐसा करने वाले 14वें बल्लेबाज है। कुरेन ने गेंदबाजों का शानदार इस्तेमाल किया और बीच के ओवरों में लखनऊ के बल्लेबाजों को तेजी से रन बनाने का मौका नहीं दिया। शानदार लय में चल रहे  मायर्स ने पहले ओवर में मैथ्यू शॉर्ट और पांचवें ओवर में रबाडा के खिलाफ छक्का जड़ा । दूसरे छोर से कप्तान लोकेश राहुल ने भी रबाडा और फिर पावरप्ले के आखिरी ओवर में वामहस्त स्पिनर हरप्रीत बराड़ के खिलाफ चौका लगाया। शुरुआती छह ओवर में टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 49 रन था। आठवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये हरप्रीत ने अपनी ही गेंद पर दौड़कर शानदार कैच लपककर मायर्स की पारी को खत्म किया। मायर्स ने 23 गेंद की पारी में एक चौका और तीन छक्के लगाये।   

अगले ओवर में सिकंदर रजा ने दीपक हुड्डा (दो रन) को पगबाधा कर उनकी खराब लय को जारी रखा। राहुल और क्रीज पर आये क्रुणाल पंड्या ने 10वें ओवर में कुरेन के खिलाफ एक-एक चौका जड़ा। कप्तान ने 14वें ओवर में राहुल चाहर के खिलाफ चौका लगाकर 40 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। रबाडा ने अगले ओवर में क्रुणाल (18 रन) और निकोलस पूरन (शून्य) को लगातार गेंदों पर आउट कर लखनऊ को दोहरी सफलता दिलायी। दोनों खिलाड़ियों का कैच सीमा रेखा के पास शाहरुख खान ने पकड़ा। मार्कस स्टोइनिस ने 16वें ओवर में चाहर के खिलाफ लगातार दो छक्के के साथ टीम की रन गति को पटरी पर लाने की कोशिश की। अगले ओवर में राहुल ने रबाडा की गेंद पर छक्का लगाया। 

कुरेन 18वें ओवर में खुद गेंदबाजी के लिए आये और स्टोइनिस को पवेलियन की राह दिखा दी। मैदानी अंपायर ने बल्लेबाज को आउट नहीं दिया जिसके बाद कुरेन ने डीआरएस लिया और रिप्ले में गेंद बल्लेबाज के गलव्स को छूते हुए विकेटकीपर के दस्तानों में जाती दिखी। अगले ओवर में अर्शदीप सिंह ने चौका खाने के बाद राहुल को चलता किया।   आखिरी ओवर में कुरेन ने मायर्स की जगह ‘इंपैक्ट प्लेयर' के रूप में टीम में आये कृष्णप्पा गौतम (एक रन) और पदार्पण कर रहे युद्धवीर सिंह (शून्य) को लगातार गेंदों पर चलता कर लखनऊ की पारी को 160 रन के अंदर रोक दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News