IPL 2023 : सनराइजर्स के खिलाफ जीत से आगाज करके पिछला प्रदर्शन दोहराने उतरेंगे रॉयल्स

punjabkesari.in Saturday, Apr 01, 2023 - 03:57 PM (IST)

हैदराबाद : पिछले सत्र की उपविजेता राजस्थान रॉयल्स आईपीएल के इस सत्र में रविवार को जब सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पहला मैच खेलने उतरेगी तो उसका इरादा पिछले प्रदर्शन को दोहराने का होगा। संजू सैमसन की अगुवाई में रॉयल्स ने पिछले सत्र में जबर्दस्त प्रदर्शन किया। उसके गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने सर्वाधिक विकेट लेकर परपल कैप और बल्लेबाज जोस बटलर ने सबसे ज्यादा रन बनाकर आरेंज कैप अपने नाम की थी। 

बेहद संतुलित और मजबूत टीम होने के साथ रॉयल्स के पास चहल, रविचंद्रन अश्विन और ऑस्ट्रेलिया के एडम जाम्पा के रूप में सबसे अच्छी स्पिन तिकड़ी भी है। सनराइजर्स के बल्लेबाजों को लेग स्पिनर चहल से खास तौर पर बचना होगा जिसने 2022 सत्र में 27 विकेट लिए थे। दूसरी ओर अश्विन ने हाल ही में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करके चार टेस्ट में 25 विकेट चटकाए हालांकि यह प्रारूप दीगर है। 

बटलर की अगुवाई में रॉयल्स की बल्लेबाजी भी काफी मजबूत है। बटलर ने पिछले सत्र में धमाकेदार बल्लेबाजी करके 863 रन बनाए थे। इंग्लैंड के ही जो रूट भी टीम का हिस्सा हैं। उनके अलावा सैमसन, शिमरोन हेटमायेर और जैसन होल्डर भी तेजी से रन बनाने में माहिर हैं। दूसरी ओर पिछले दो सत्र में खराब प्रदर्शन से सनराइजर्स अभी तक उबर नहीं सके हैं। 

डेविड वॉर्नर की कप्तानी में वे 2021 में आठवें और आखिरी स्थान पर थे जबकि 2022 में केन विलियमसन की कप्तानी में खेलते हुए वे दस टीमों में आठवें स्थान पर रहे। इस बार दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम को कप्तानी सौंपी गई है हालांकि पहले मैच में कमान भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार संभालेंगे। मार्कराम नीदरलैंड के खिलाफ दो मैचों की वनडे श्रृंखला के बाद तीन अप्रैल को यहां पहुंचेंगे। 

पिछले महीने मध्यप्रदेश के खिलाफ शेष भारत एकादश की कप्तानी करते हुए मयंक अग्रवाल बल्ले से नाकाम रहे थे। सनराइजर्स के मध्यक्रम के बल्लेबाजों में न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स ही फॉर्म में लग रहे हैं। सनराइजर्स की ताकत उनकी तेज गेंदबाजी है जिसमें भुवनेश्वर के साथ उमरान मलिक और दक्षिण अफ्रीका के मार्को जेनसन हैं। पहले मैच के लिए हालांकि जेनसन उपलब्ध नहीं हैं। भुवनेश्वर 2013 से सनराइजर्स के साथ हैं और घरेलू मैदान का फायदा उठाना उन्हें बखूबी आता होगा। 

टीमें : 

सनराइजर्स हैदराबाद : भुवनेश्वर कुमार, अब्दुल समाद, अभिषेक शर्मा, मयंक अग्रवाल, अनमोलप्रीत सिंह, हैरी ब्रूक, मयंक डागर, फजलहक फारूकी, अकील हुसैन, कार्तिक त्यागी, हेनरिच क्लासेन, मयंक मार्कण्डेय, टी नटराजन, नीतिश कुमार रेड्डी, ग्लेन फिलिप्स, आदिल रशीद, सनवीर सिंह, राहुल त्रिपाठी, उमरान मलिक, विवरांत शर्मा, समर्थ व्यास, वाशिंगटन सुंदर, उपेंद्र यादव। 

राजस्थान रॉयल्स : संजू सैमसन (कप्तान), अब्दुल बासित, मुरूगन अश्विन, रविचंद्रन अश्विन, के एम आसिफ, ट्रेंट बोल्ट, जोस बटलर, केसी करियप्पा, युजवेंद्र चहल, डी फरेरा, शिमरोन हेटमायेर, जैसन होल्डर, यशस्वी जायसवाल, ध्रुव जुरेल, ओबेद मैकॉय, देवदत्त पड्डिकल, रियान पराग, कुणाल सिंह राठौड़, जो रूट, नवदीप सैनी, संदीप शर्मा, कुलदीप सेन, आकाश वशिष्ठ, कुलदीप यादव, एडम जाम्पा। 

मैच का समय : दोपहर 3.30 बजे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News