IPL 2023 : ये हैं सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज, लिस्ट में सिर्फ एक विदेशी शामिल

punjabkesari.in Tuesday, May 30, 2023 - 03:00 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 में बल्लेबाजी में जहां युवा बल्लेबाजों का बोल-बाला रहा, वहीं गेंदबाजी में इस सीजन अनुभवी गेंदबाज खूब चमके। आईपीएल 2023 में गेंदबाजों ने बता दिया कि इस फॉर्मेट में अनुभव कितना अहम है। इस सीजन टॉप-5 बल्लेबाजों में जहां अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली, फाफ डुप्लेसी पूरी तरह छाए, वहीं युवा बल्लेबाजों शुभमन गिल, डेवोन कॉनवे और यशस्वी जायसवाल ने अपना दबदबा दिखाया।

हालांकि, इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाजों की बात करें तो इस लिस्ट में कोई भी युवा गेंदबाज नहीं हैं और इस सीजन के टॉप-5 गेंदबाजों में एक ही विदेशी खिलाड़ी शामिल है। वहीं पर्पल कैप की बात करें तो आईपीएल 2023 में यह कैप गुजरात टाइटंस के गेंदबाज मोहम्मद शमी के सिर पर सजी है।

IPL 2023 में टॉप-5 गेंदबाज

1. मोहम्मद शमी (गुजरात टाइटंस)

PunjabKesari

भारतीय दिग्गज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने इस सीजन यह बता दिया कि अनुभव इस फॉर्मेट में कितना काम आता है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए अहम भूमिका निभाने वाले शमी इस सीजन गुजरात टाइटंस के लिए एक मैच विनिंग प्लेयर बनकर उभरे। वह इस सीजन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हैं। उन्होंने 17 मैचों में कुल 28 विकेट झटके और  इस सीजन पर्पल कैप के मालिक बने।

2, मोहित शर्मा (गुजरात टाइटंस)

PunjabKesari

अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज मोहित शर्मा भले ही पिछले लंबे समय से राष्ट्रीय टीम में जगह न बना पाए हों, लेकिन उन्होंने अपनी शानदार गेंदबाज का जलवा आईपीएल में दिखाया। पिछले दो सीजन पीठ की चोट से जुझने के बाद मोहित ने इस सीजन वापसी की। उन्होंने इस सीजन कुल 14 मैचों में कुल 27 विकेट चटकाए।

3. राशिद खान (गुजरात टाइटंस)

PunjabKesari

अफगानिस्तान के अनुभवी गेंदबाज राशिद खान का इस सीजन आईपीएल में बोल-बाला रहा और वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाजों में एक मात्र विदेशी खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने फिरकी के झाल में बड़े-बड़े धुरंधरो को फंसाया। यही नहीं वह अपनी टीम के लिए सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी भी बनकर उभरे। गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या ने राशिद खान को अपना सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी बताते हुए कहा था कि जब भी टीम मुसीबत में होती है तो वह राशिद खान पर भरोसा करते हैं। राशिद खान इस सीजन 16 मैचों में कुल 27 विकेट चटकाए हैं।

4. पीयूष चावला (मुंबई इंडियंस)


PunjabKesari

मुंबई इंडियंस में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में पीयूष चावला मुंबई की गेंदबाजी यूनिट में रीढ़ की हड्डी बने। उन्होंने क्रिकेट के प्रति अपन जुनून और जज्बे को पूरी तरह इस सीजन प्रदर्शित किया। पीयूष इस सीजन मुंबई के लिए हर मुसीबत की स्थिति में संकट मोचक बनकर उभरे और उन्होंने 16 मैचों में कुल 22 विकेट चटकाए।

5. युजवेंद्र चाहल (राजस्थान रॉयल्स) 

PunjabKesari

भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में धूम मचाने वाले युजवेंद्र चहल ने जहां आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा (187) विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। वहीं आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वह पांचवे नंबर पर रहे। उन्होंने इस सीजन 14 मैचों में कुल 21 विकेट चटकाए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News