IPL मैच में पहली बार 500 प्लस स्कोर, जानें मुंबई की हार के 5 बड़े कारण

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2024 - 11:46 PM (IST)

खेल डैस्क : राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में हैदराबाद बनाम मुंबई मैच में कई बड़े रिकॉर्ड बने। ऐसा पहली बार हुआ जब एक मुकाबले में 500 से ज्यादा रन बने। हैदराबाद ने जहां पहले खेलते हुए 277 रन बनाए थे तो जवाब में मुंबई ने भी 245 रन बनाए। यह कुल 523 बनते हैं। यही नहीं, ट्वंटी 20 फॉर्मेट में किसी एक मैच में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी हैदराबाद और मुंबई के नाम हो गया। हैदराबाद के बल्लेबाजों ने पहले खेलते हुए जहां 18 छक्के लगाए तो वहीं, मुंबई के बल्लेबाज भी 20 छक्के लगाने में कामयाब रहे।


आइए जानते हैं मैच में मुंबई की हार के 5 बड़े कारण-

 

ट्रेविस हेड के 2 कैच छोड़े : हैदराबाद को तेज शुरूआत ट्रेविस हेड ने दी जिन्होंने 24 गेंदों पर 12 बाऊंड्रीज के साथ 62 रन बनाए। मुंबई की फील्डिंग खराब रही। हार्दिक पांड्या की गेंद पर दो बार हेड का कैच छूटा। पहले डेविड ने जब हेड का कैच छोड़ा तो वह सिर्फ 5 रन बनाकर ही खेल रहे थे।

 

IPL 2024, Hyderabad vs Mumbai, IPL news, Hardik Pandya, Bumrah, आईपीएल 2024, हैदराबाद बनाम मुंबई, आईपीएल समाचार, हार्दिक पंड्या, बुमराह

क्वेना मफाका महंगे साबित हुए : हाई वोल्टेज मुकाबले में बुमराह की जगह क्वेना मफाका को पहला ओवर सौंप दिया गया। मफाका के कम अनुभव का हेनरिक क्लासेन, अभिषेक शर्मा और ट्रेविस हेड ने जमकर फायदा उठाया और खूब चौके छक्के बरसाए। 17 साल के मफाका ने 4 ओवर में ही 66 रन दे दिए। वह आईपीएल में छठा सबसे खराब स्पैल फेंकने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर गए। 

 


बुमराह को लेट ओवर देना : ओवर को चौथे ओवर में गेंदबाजी दी गई जब स्कोर 40 रन था। बुमराह ने पहले ओवर में सिर्फ 5 रन दिए। इसके बाद 13वें ओवर में ही गेंद सौंपी गई। तब तक सनराइजर्स की टीम 173 रन तक पहुंच चुकी थी। बुमराह ने दूसरे ओवर में सिर्फ 7 रन दिए लेकिन तब तक काफी देरी हो चुकी थी। हैदराबाद के बल्लेबाज लय में आ चुके थे। उन्होंने डैथ ओवर्स में सभी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की।

IPL 2024, Hyderabad vs Mumbai, IPL news, Hardik Pandya, Bumrah, आईपीएल 2024, हैदराबाद बनाम मुंबई, आईपीएल समाचार, हार्दिक पंड्या, बुमराह


पांड्या की धीमी पारी : पांड्या जब क्रीज पर आए तो मुंबई 10.4 ओवर में 150 रन बना चुकी थी। उन्हें जीत के लिए 56 गेंदों पर 128 रन बनाने की जरूरत थी जोकि संभव दिख रहा था। लेकिन हार्दिक रन चेंज का पीछा करते हुए सहज नहीं दिखे। उन्होंने बार बार तिलक वर्मा और बाद में टिम डेविड को स्ट्राइक दी। हार्दिक ने 20 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 24 रन बनाए। उनकी कम स्ट्राइक रेट टीम पर भारी पड़ गई क्योंकि हैदराबाद की ओर से अभिषेक शर्मा और ट्रेविस हेड ने तो 18 गेंदों से कम पर ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। 

 


मुंबई की दिशाहीन गेंदबाजी : हैदराबाद के बल्लेबाज जब रन बरसा रहे थे तो बुमराह को छोड़कर सभी गेंदबाज अपनी लय से भटक गए। मुंबई के गेंदबाजों ने कुल 12 वाइड और दो नो बॉल फेंकी। जेराल्ड स्पीड के कारण दिशा ही भूल गए और 4 ओवर में 57 रन लुटा दिए। इसमें 6 वाइड भी थीं।

 

 

IPL 2024, Hyderabad vs Mumbai, IPL news, Hardik Pandya, Bumrah, आईपीएल 2024, हैदराबाद बनाम मुंबई, आईपीएल समाचार, हार्दिक पंड्या, बुमराह

 

मुकाबले की बात करें तो हैदराबाद ने पहले खेलते हुए क्लासेन, अभिषेक और ट्रेविस हेड के अर्धशतकों की मदद से 277 रन बनाए। यह आईपीएल इतिहास का एक पारी में किसी टीम द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस 5 विकेट के नुकसान पर 246 रन ही बना पाई। मुंबई के लिए तिलक वर्मा ने 64 तो टिम डेविड ने 42 रन बनाए लेकिन यह टीम के काम नहीं आए और उन्हें 31 रन से हार झेलनी पड़ी।

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
सनराइजर्स हैदराबाद :
ट्रैविस हेड, मयंक अग्रवाल, अभिषेक शर्मा, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, शाहबाज अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, मयंक मारकंडे, जयदेव उनादकट।
मुंबई इंडियंस : ईशान किशन (विकेटकीपर), रोहित शर्मा, नमन धीर, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), टिम डेविड, गेराल्ड कोएत्जी, शम्स मुलानी, पीयूष चावला, जसप्रीत बुमराह, क्वेना मफाका।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News