IPL 2024 : वानखेड़े में 12 साल बाद जीती कोलकाता, मुंबई प्लेऑफ की रेस से बाहर !

punjabkesari.in Friday, May 03, 2024 - 11:22 PM (IST)

खेल डैस्क : मुंबई इंडियंस आखिरकार घरेलू मैदान वानखेड़े में कोलकाता नाइट राइडर्स से हारकर आईपीएल 2024 की प्लेऑफ रेस से बाहर हो गई। वानखेड़े के मैदान पर मुंबई ने कोलकाता पर अपना दबदबा भी खत्म करवा लिया। कोलकाता आखिरी बार इस मैदान पर 12 साल पहले जीती थी। मैच में कोलकाता ने पहले खेलते हुए वेंकटेश अय्यर के 70 और मनीष पांडे के 42 रनों की बदौलत 169 रन बनाए थे। मुंबई की ओर से नुवान तुषारा ने 42 रन देकर 3, बुमराह ने 18 रन देकर 3, हार्दिक ने 44 रन देकर 2 विकेट लीं। जवाब में मुंबई की टीम 145 रन पर ही ऑल आऊट हो गई और मैच 24 रन से गंवा दिया। यह सीजन में मुंबई की 8वीं हार रही।
 

 

कोलकाता नाइट राइडर्स : 169-10 (19.5 ओवर)
कोलकाता की शुरूआत खराब रही। पहली ही ओवर में इन फॉर्म बल्लेबाज फिल सॉल्ट महज 5 रन बनाकर आऊट हो गए। तीसरे ओवर में तेज गेंदबाज नुवान तुषारा ने एक बार फिर से अटैक करते हुए रघुवंशी और श्रेयस अय्यर के भी विकेट निकाल दिए। हार्दिक पांड्या जब गेंदबाजी करने आए तो उन्होंने सुनील नारायण को बोल्ड कर कोलकाता को बड़ा झटका दे दिया। इस तरह कोलकाता ने पावरप्ले के अंदर ही अपने चार महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए। इसके बाद आए पीयूष चावला ने रिंकू सिंह को 9 रन पर ही कैच एंड बोल्ड कर दिया। लेकिन इसके बाद वेंकटेश अय्यर और मनीष पांडे ने पारी को संभाल लिया। दोनों ने सधी हुई बल्लेबाजी की और आखिरी ओवरों में मुंबई के गेंदबाजों की खबर लेनी शुरू कर दी। वेंकटेश 36 गेंदों पर अर्धशतक बनाने में कामयाब रहे। मनीष पांडे ने 31 गेंदों पर 42 रन बनाए। केकेआर ने फिर तेजी से विकेट गंवाए। इसी अेवर में आंद्रे रसेल रन आऊट हो गए। 18वें ओवर में रमनदीप सिंह और मिशेल स्टार्क को बुमराह ने पवेलियन की राह दिखा दी। हालांकि इस दौरान वेंकटेश स्कोर आगे बढ़ाते रहे। आखिरी ओवर बुमराह ने फेंकी जिसमें उन्होंने 2 रन ही दिए और कोलकाता 169 रन ही बना पाई। कोलकाता के लिए वेंकटेश ने 52 गेंदों पर 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से 70 रन बनाए। यह बुमराह की तीसरी विकेट रही।

 

यह भी पढ़ें:- KKR vs MI : जसप्रीत बुमराह का वानखेड़े में चला जादू, यह 2 बड़े रिकॉर्ड बनाए

 

यह भी पढ़ें:-  T20 World cup 2024 : विंडीज टीम की कप्तान करेंगे रोवमैन पावेल, बड़े हिटर किए शामिल

 

यह भी पढ़ें:- IPL 2024 : किंग खान ने इस क्रिकेटर की प्रशंसा के बांधे पुल, बोले- हमारे घर में उन्हें सुपरमैन कहते हैं

 

 

मुंबई इंडियंस : 145-10 (18.5 ओवर)
लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरूआत भी खराब रही। दूसरे ही ओवर में स्टार्क ने स्ट्राइक करते हुए ईशान किशन (11) की विकेट निकाल दी। पांचवां ओवर शुरू हुआ तो वरुण वक्रवर्ती ने अपनी पहली ही गेंद पर नमन धीर की विकेट निकाल दी। छठे ओवर में रोहित शर्मा भी नरेन की गेंद को उड़ाने के चक्कर में मनीष पांडे के हाथों लपके गए। उन्होंने 12 गेंदों पर 11 रन बनाए। 9वें ओवर में चक्रवर्ती ने वापसी करते हुए तिलक वर्मा (4) की विकेट निकाल दी। 11वें ओवर में नेहल वडेहरा भी 11 गेंदों पर मात्र 6 रन बनाकर नरेन की गेंद पर बोल्ड हो गए। अगले ही ओवर में हार्दिक पांड्या 1 रन बनाकर रसेल का शिकार हो गए। तभी सूर्यकुमार यादव ने गेयर बदला और बड़े शॉट लगाए। उन्होंने 16वें ओवर में अपना विकेट गंवाया तब तक वह 35 गेंदों पर 6 चौके और 2 छक्कों की मदद से 56 रन बना चुके थे। स्कोर का प्रेशर बढ़ा तो टिम डेविड ने भी आगे बढ़ते हुए शॉट लगाए लेकिन 19वें ओवर में मिशेल स्टार्क ने पहले डेविड तो बाद में पीयूष चावला को आऊट कर दिया। मुंबई तब जीत से 26 रन दूर था। स्टार्क ने इसके बाद जेराल्ड कोइट्जे को भी बोल्ड कर मुंबई की पारी को सिमेट दिया। यह स्टार्क का पारी में चौथा विकेट था। उन्होंने मुंबई को 24 रन से जितवाने में अहम भूमिका निभाई।

 

अपडेट हुई अंक तालिका

कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई पर रिकॉर्ड जीत दर्ज करने के साथ ही प्लेऑफ के लिए मजबूत कदम आगे बढ़ा लिया है। कोलकाता अब 10 में से सात मुकाबले जीत चुकी है। अब उनके आगामी चार मुकाबले लखनऊ, मुंबई, गुजरात, राजस्थान के खिलाफ हैं। इनमें दो मुकाबले जीतकर वह प्लेऑफ के लिए आसानी से टिकट कटा सकती है। वहीं, मुंबई इंडियंस के लिए प्लेऑफ के दरवाजे लगभग बंद हो गए हैं। उनके लिए जीत जरूरी थी लेकिन कोलकाता ने 12 साल बाद वानखेड़े में इतिहास रचते हुए हार्दिक की टीम को धूल चटा दी। अब मुंबई के आगामी मुकाबले हैदराबाद, कोलकाता और लखनऊ के खिलाफ है। जिन्हें जीतकर वह इज्जत से इस टूर्नामेंस से विदाई लेना चाहेगी।

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

कोलकाता नाइट राइडर्स : फिलिप साल्ट (विकेटकीपर), सुनील नरेन, अंगकृष रघुवंशी, श्रेयस अय्यर (कप्तान), वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिशेल स्टार्क, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती

मुंबई इंडियंस : ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, नेहल वढेरा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), नमन धीर, टिम डेविड, गेराल्ड कोएत्ज़ी, पीयूष चावला, जसप्रीत बुमराह, नुवान तुषारा

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News