IPL 2024 PBKS vs RR : रोमांचक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब किंग्स को 3 विकेट से हराया

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2024 - 11:24 PM (IST)

खेल डैस्क : शिमरोन हेटमायर की 10 गेंद में नाबाद 27 रन की ताबड़तोड़ पारी के बूते राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग टी20 के कम स्कोर वाले रोमांचक मैच में पंजाब किंग्स को एक गेंद शेष रहते तीन विकेट से हराया। राजस्थान को आखिरी 14 गेंद में 30 रन की जरूरत थी तब हेटमायर और रोवमैन पोवेल (पांच गेंद में 11 रन) की वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों की जोड़ी ने आक्रामक बल्लेबाजी कर राजस्थान को छह मैच में पांचवीं जीत दिलाई। ‘प्लेयर ऑफ द मैच' हेटमायर ने अपनी नाबाद पारी में एक चौका और तीन छक्के लगाए।

पंजाब को आठ विकेट पर 147 रन पर रोकने के बाद राजस्थान ने 19.5 ओवर में सात विकेट पर 152 रन बनाकर अंक तालिका में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत की। हेटमायर के अलावा यशस्वी जायसवाल ने भी राजस्थान के लिए 39 रन का अहम योगदान दिया। पंजाब के लिए कगिसो रबाडा ने चार ओवर में 18 रन देकर दो जबकि चोटिल शिखर धवन की जगह टीम की अगुवाई कर रहे सैम कुरेन ने 25 रन देकर दो विकेट लिए। केशव महाराज (चार ओवर में 23 रन देकर दो विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से राजस्थान ने पंजाब को 150 रन के अंदर रोक दिया। उन्हें आवेश खान (34 रन पर दो विकेट) , ट्रेंट बोल्ट (22 रन पर एक विकेट), युजवेंद्र चहल (31 रन पर एक विकेट) और कुलदीप सेन (35 रन पर एक विकेट) का अच्छा साथ मिला। 

पंजाब की टीम 13वें ओवर में 70 रन पर पांच विकेट गंवा कर संघर्ष कर रही थी लेकिन आशुतोष शर्मा (16 गेंद में 31 रन) , जितेश शर्मा (24 गेंद में 29 रन) और लियाम लिविंगस्टोन (14 गेंद में 21 रन) ने आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाकर टीम को चुनौती देने लायक स्कोर तक पहुंचाया। आशुतोष ने अपनी पारी में तीन छक्के और एक चौका जड़ा तो वहीं जितेश ने एक चौका और दो छक्के लगाये। लिविंगस्टोन ने दो चौके और एक छक्का लगाया। 

लक्ष्य का पीछा करते हुए यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर की जगह टीम में शामिल हुए तनुष कोटियान (31 गेंद में 24 रन) ने राजस्थान का सधी हुई शुरुआत दिलायी। कोटियान ने अर्शदीप के खिलाफ तो रबाडा ने जायसवाल के खिलाफ चौका जड़ा। दोनों ने इसके बाद संभल कर खेलते हुए पावरप्ले में टीम का स्कोर 43 रन तक पहुंचाया। कोटियान को तेजी से रन बनाने में परेशानी हो रही तो जायसवाल ने सैम कुरेन और लिविंगस्टोन के खिलाफ चौके जड़ें। आठवें ओवर में टीम के रनों का पचासा पूरा हुआ लेकिन नौवें ओवर में लिविंगस्टोन ने कोटियान को आउट कर पहले विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी को तोड़ा। 

कप्तान संजू सैमसन (14 गेंद में 18 रन) ने 11वें ओवर में लिविंगस्टोन के खिलाफ छक्का और चौका लगाकर टीम की रन गति को बढ़ाने की कोशिश की। अगले ओवर में रबाडा की गेंद को जायसवाल थर्डमैन की दिशा में हर्षल पटेल के हाथों में खेल गये। रबाड़ा ने इसके बाद सैमसन को पगबाधा किया जिसके बाद राजस्थान के बल्लेबाज तेजी से रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिखे। शानदार लय में चल रहे रियान पराग (18 गेंद में 23 रन) ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए 17वें ओवर में अर्शदीप के खिलाफ छक्का जड़ा लेकिन इस ओवर में रबाडा ने उनका शानदार कैच लपका। ध्रुव जुरेल (छह) रन बनाकर हर्षल का शिकार बने लेकिन हेटमायर ने चौका और छक्का जड़ उनके ओवर को खत्म किया। अब राजस्थान के सामने आखिरी दो ओवर में 20 रन बनाने की चुनौती थी। 

पोवेल ने 19वें ओवर में कुरेन के खिलाफ लगातार दो चौके जड़े लेकिन तीसरे गेंद पर विकेटकीपर जितेश को कैच दे बैठे। केशव महाराज (एक) भी इसी ओवर में पवेलियन लौट गये। अर्शदीप ने आखिरी ओवर में हेटमायर को शुरूआती दो गेंदों में चकमा दिया लेकिन वेस्टइंडीज के बल्लेबाज ने तीसरी और पांचवीं गेंद पर छक्का जड़कर टीम की जीत पर मुहर लगा दी। पंजाब को बल्लेबाजी में धवन की कमी खली। उनकी जगह टीम में आये अथर्व तायडे ने दूसरे ओवर में कुलदीप सेन का स्वागत लगातार दो चौके से कर आक्रामक तेवर दिखाये लेकिन चौथे ओवर में गेंदबाजी के लिए आये आवेश ने उनकी 12 गेंद में 15 रन की पारी को खत्म किया। 

पावरप्ले में पंजाब की टीम एक विकेट पर 38 रन ही बना सकी। सातवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये चहल ने प्रभसिमरन सिंह (10 रन) को चलता किया तो अगले ओवर में महाराज ने जॉनी बेयरस्टो (15) का शिकार किया। पंजाब ने नौवें ओवर में मुश्किल से रनों का अर्धशतक पूरा किया। कुरेन भी बल्ले से कुछ कमाल नहीं कर सके। वह महाराज का दूसरा शिकार बने। जिससे पंजाब का स्कोर एक विकेट पर 41 रन से चार विकेट पर 52 रन हो गया। शानदार लय में चल रहे शशांक सिंह और लय तलाश रहे जितेश शर्मा ने 12वें ओवर में महाराज के खिलाफ एक-एक चौके लगाकर रन गति तेज करने की कोशिश की। शशांका हालांकि नौ रन बनाकर सेन की गेंद पर ध्रुव जुरेल को कैच देकर पवेलियन लौट गये। पंजाब के बल्लेबाज अगले कुछ ओवर में रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे लेकिन जितेश ने 15वें ओवर में चहल के खिलाफ छक्का जड़ा जबकि अगले ओवर में उन्होंने सेन के खिलाफ गेंद को दर्शकों के पास पहुंचाया। इसी ओवर का अंत लिविंगस्टोन ने चौका और छक्का से किया। 

पंजाब ने इस ओवर में 17 रन बटोर कर रनों का शतक पूरा किया। आवेश के खिलाफ 17वें ओवर में बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में  जितेश रियान पराग को कैच थमा बैठे। इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर क्रीज पर आये आशुतोष ने चहल के खिलाफ शानदार छक्का लगाया लेकिन अगली गेंद पर संजू सैमसन के शानदार प्रयास से लिविंगस्टोन रन आउट हो गये। आशुतोष को आवेश की गेंद पर 19वें ओवर में जीवनदान मिला और उन्होंने इसका जश्न  इस गेंदबाज के खिलाफ दो छक्के लगाकर मनाया। उन्होंने 20वें ओवर में बोल्ट के खिलाफ चौका जड़ा लेकिन पारी की आखिरी गेंद पर महाराज को कैच देकर आउट हो गये। 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

राजस्थान रॉयल्स : संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), रियान पराग, रोवमैन पॉवेल, शिम्रोन हेटमायर, ध्रुव जुरेल, तनुष कोटियन, ट्रेंट बोल्ट, केशव महाराज, अवेश खान, कुलदीप सेन, युजवेंद्र चहल

पंजाब किंग्स : अथर्व ताड़े, जॉनी बेयरस्टो, प्रभसिमरन सिंह, सैम कुरेन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, शशांक सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), हरप्रीत बराड़, हर्षल पटेल, कैगिसो रबाडा, अर्शदीप सिंह

 



हेड टू हेड 
पंजाब और राजस्थान ने अब तक 26 आईपीएल मैच खेले हैं। इनमें से पंजाब ने 11 और राजस्थान ने 15 मैच जीते हैं। राजस्थान के खिलाफ पंजाब का अब तक का उच्चतम स्कोर 223 है और पंजाब के खिलाफ राजस्थान का उच्चतम स्कोर 226 है।

 


दोनों टीमों की संभावित एकादश
राजस्थान रॉयल्स :
यशस्वी जयसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान, विकेटकीपर), रियान पराग, शिमरोन हेटमायर, ध्रुव जुरेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, अवेश खान, कुलदीप सेन, युजवेंद्र चहल (इंपेक्ट सब : केशव महाराज/नंद्रे बर्गर)
पंजाब किंग्स : शिखर धवन (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, प्रभसिमरन सिंह, सैम कुरेन, सिकंदर रजा/लियाम लिविंगस्टोन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बराड़, हर्षल पटेल, कैगिसो रबाडा (इंपेक्ट सब : अर्शदीप सिंह)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News