IPL 2024 : हैदराबाद ने राजस्थान को 1 रन से हराया, प्लेऑफ की रेस हुई रोमांचक

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2024 - 11:31 PM (IST)

खेल डैस्क : सनराइजर्स हैदराबाद ने राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेला गया रोमांचक मुकाबला आखिरी गेंद पर जीत लिया। हैदराबाद को जीत के लिए आखिरी गेंद पर 2 रन चाहिए थे। तभी भुवी ने पॉवेल को पगबाधा आऊट करवा दिया। हैदराबाद ने इस जीत के साथ ही अंक तालिका में भी खलबली मचा दी है। इस कारण दिल्ली और पंजाब के प्लेऑफ में पहुंचने के चांस कम हो गए हैं। मैच की बात करें तो हैदराबाद ने पहले खेलते हुए ट्रेविस हेड के 58, नितिश रेड्डी के 76 तो हेनरिक क्लासेन के 42 रनों की बदौलत 201 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान की ओर से जायसवाल ने 67, रियान पराग ने 77 तो रोवमैन पॉवेल ने 27 रन बनाए लेकिन टीम 1 रन से हार गई। हैदराबाद के आगामी मुकाबले मुंबई, लखनऊ, गुजरात और पंजाब से हैं।
 

सनराइजर्स हैदराबाद : 201/3 (20 ओवर) 

हैदराबाद की शुरूआत सधी हुई रही। ट्रेंट बोल्ट ने पहला ओवर अच्छा डाला लेकिन इसके बाद कप्तान संजू सैमसन ने स्पिनर अश्विन को गेंद थमा दी। अश्विन ने अपने पहले ओवर में 8 तो दूसरे ओवर में 3 रन देकर हैदराबाद के ओपनर्स पर दबाव बना दिया। इसी चक्कर में अभिषेक शर्मा आवेश खान की गेंद पर 12 रन बनाकर आऊट हो गए। छठे ओवर में संदीप शर्मा ने अनमोलप्रीत सिंह को 5 रन पर आऊट कर हैदराबाद को पावरप्ले के अंदर ही दूसरा झटका दे दिया। इसके बाद ट्रेविस हेड ने एक छोर संभाला। उन्होंने 37 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। 15वें ओवर में वह आवेश खान की गेंद पर बोल्ड हुए तब तक उन्होंने 44 गेंदों पर 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से 58 रन बना लिए थे। इसके बाद नितिश रेड्डी ने एक छोर संभालकर अपना अर्धशतक पूरा किया और क्लासेन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। नितिश रेड्डी ने जहां 42 गेंदों पर 3 चौके और 8 छक्कों की मदद से 76 रन बनाए तो क्लासेन ने 19 गेंदों पर 3 चौके और 3 छक्कों की मदद से 42 रन बनाकर टीम स्कोर 201 तक पहुंचा दिया। 

 

यह भी पढ़ें:4 स्पिनर क्यों चुनें, सवाल पर रोहित ने दो लाइनों में दिया तपाक जवाब, जानें

 

यह भी पढ़ें:-  हार्दिक पांड्या जो कर सकता है, वो कोई दूसरा नहीं कर सकता : अजित अगरकर

 

यह भी पढ़ें:- सुरेश रैना ने माना- टी20 विश्व कप 2024 में Rinku Singh हो सकते थे एक्स-फैक्टर

 

राजस्थान रॉयल्स : 200/7 (20)

लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की शुरूआत खराब रही। पहली गेंद खेल रहे जोस बटलर भुवी की गेंद पर आऊट हो गए। इसी ओवर में भुवी ने राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन को भी पवेलियन की राह दिखा दी। बटलर की तरह सैमसन भी खाता नहीं खोल पाए। हालांकि इसके बाद यशस्वी जायसवाल और रियान पराग  ने टीम को संभाला और कुछ अच्छे शॉट लगाए। राजस्थान 9 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 90 तक पहुंच गया था। जायसवाल एक बार फिर से लय में आते दिखे। उन्होंने 40 गेंदों पर 7 चौके और 2 छक्कों की मदद से 67 रन बनाए। वहीं, दूसरी छोर संभाले खड़े रियान पराग ने तेजतर्रार अंदाज में अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम स्कोर 150 पार लगाया। पराग 16वें ओवर में 49 गेंदों पर 8 चौके और 4 छक्कों की मदद से 77 रन बनाकर आऊट हो गए। तभी शिमरोन हेटमायर और रोवमैन पॉवेल ने कुछ हिट लगाईं लेकिन 18वें ओवर में हेटमायर 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गए तब राजस्थान को जीत के लिए 21 रन चाहिए थे। कुछ गेंदों बाद ही पैट कमिंस ने ध्रुव ज्यूरेल (1) को भी अभिषेक के हाथों कैच आऊट करवा दिया। रोवमैन पॉवेल तब सामने आए उन्होंने बड़े शॉट लगाए। आखिरी ओवर में जब राजस्थान को जीत के लिए 13 रन चाहिए थे तो पॉवेल 11 ही बना पाए और टीम 1 रन से हार गई। 27 रन बनाने वाले पॉवेल को भुवी ने आखिरी गेंद पर पगबाधा आऊट किया। 

 

अपडेट हुई अंक तालिका

सीजन में राजस्थान रॉयल्स को सिर्फ गुजरात और हैदराबाद से ही हार मिली है लेकिन बावजूद इसके वह आईपीएल अंक तालिका में अभी भी पहले नंबर पर हैं। हालांकि इस हार ने उनकी प्लेऑफ में सीधी एंट्री कुछ समय के लिए रोक दी। वहीं, हैदराबाद 10 मैचों में 6 जीत के साथ चौथे स्थान पर आ गई है। उनके जीतने से दिल्ली और पंजाब किंग्स के प्लेऑफ तक पहुंचने के रास्ते धुंधले हो गए हैं। वहीं, गुजरात, मुंबई और बेंगलुरु की उम्मीदें लगभग खत्म हो गई हैं। हैदराबाद अभी चेन्नई सुपर किंग्स, लखनऊ सुपर जायंट्स को तीसरे और चौथे स्थान के लिए टक्कर देती नजर आ रही है।
 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

राजस्थान रॉयल्स : यशस्वी जयसवाल, संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), रियान पराग, ध्रुव जुरेल, रोवमैन पॉवेल, शिमरॉन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, अवेश खान, युजवेंद्र चहल, संदीप शर्मा
सनराइजर्स हैदराबाद : ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, अनमोलप्रीत सिंह, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), नितीश रेड्डी, अब्दुल समद, शाहबाज़ अहमद, मार्को जानसन, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News