IPL Auction :  नीलामी में हरफनमौला खिलाड़ियों पर होगी सबकी नजर

punjabkesari.in Thursday, Dec 22, 2022 - 07:42 PM (IST)

कोच्चि: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 से पहले शुक्रवार को यहां होने वाली मिनी-ऑक्शन (नीलामी) में सभी टीमों की नज़रें हरफ़नमौलाओं पर टिकी होंगी। एक तरफ जहां मुंबई इंडियन्स, दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स जैसी टीमों को हरफनमौलाओं की सख्त जरूरत है, वहीं बेन स्टोक्स, सैम करेन और सिकंदर रज़ा जैसे खिलाड़यिों ने भी पिछले महीने समाप्त हुए टी20 विश्व कप 2022 में अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से सब का ध्यान अपनी ओर खींचा है। इन खिलाड़यिों में सबसे ऊपर करेन का नाम आता है जो टी20 विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे। 

करेन ने विश्व कप में 11.38 की औसत से 13 विकेट चटकाये और सिफर् 6.52 की इकॉनोमी से रन दिये। वह इससे पहले आईपीएल में पंजाब किंग्स (2019) और चेन्नई सुपर किंग्स (2020, 2021) के लिये भी खेल चुके हैं। उन्होंने टूर्नामेंट के इन तीन सालों में 32 मैच खेलकर 32 विकेट लिये और 149.78 के स्ट्राइक रेट से 337 रन बनाये। विश्व कप में अपने प्रदर्शन के दम पर करेन आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी बनने की क्षमता रखते हैं। इस सूची में दूसरा नाम इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान और टी20 विश्व कप के फाइनल में मैच जिताऊ अर्द्धशतक जड़ने वाले बेन स्टोक्स का है। 

PunjabKesari

अपनी टीम को दो विश्व कप फाइनलों में संकट से निकालकर जीत तक पहुंचाने वाले स्टोक्स दबाव में प्रदर्शन करने के लिये प्रख्यात हैं। उन्होंने भले ही फाइनल में बनाये गये 52 रनों के लिये 49 गेंद खेलीं, लेकिन जब एक छोर से लगातार विकेट गिर रहे थे तब स्टोक्स ने सुनिश्चित किया कि वह विकेट पर अंत तक टिके रहें और अपनी टीम को विश्व चैंपियन बनायें। जिस टीम को एक टिकाऊ खिलाड़ी की जरूरत होगी वह स्टोक्स पर बड़ी बोली लगाने से पीछे नहीं हटेगी। टी20 विश्व कप के इतिहास में ज़म्बिाब्वे को पहली बार सुपर-12 तक ले जाने वाले सिकंदर रज़ा पर भी बड़ी बोलियां लगने की उम्मीद है। टूर्नामेंट में 200 रन और 10 विकेट का आंकड़ा हासिल करने वाले रज़ा ने अपनी टीम के लिये सही मायने में एक हरफनमौला की भूमिका निभाई। रज़ा ने टी20 विश्व कप की आठ पारियों में कुल 219 रन बनाये, जबकि वह टूर्नामेंट में सर्वाधिक (11) छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी रहे। 

ऑस्ट्रेलिया के कैमरून ग्रीन भले ही अपने देश की टी20 विश्व कप टीम का हिस्सा न रहे हों लेकिन उससे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई टी20 शृंखला के कारण बहुत सी टीमों की निगाहें उन पर जमी होंगी। ग्रीन ने भारतीय सरजमीन पर हुई तीन मैचों की सीरीज में दो अर्द्धशतक जड़ते हु 214.55 के विस्फोटक स्ट्राइक रेट से 118 रन बनाये। कई टीमों के ऐसे खिलाड़यिों की तलाश है जो ऊपरी क्रम में विस्फोटक बल्लेबाजी करने के साथ-साथ गेंद से भी योगदान दे सकें। इन टीमों में दिल्ली कैपिटल्स का नाम उल्लेखनीय है। कैपिटल्स आईपीएल 2022 में प्लेऑफ तक नहीं पहुंच सकी थी लेकिन उसके लिये तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले ऑस्ट्रेलियाई हरफनमौला मिचेल मार्श ने शानदार प्रदर्शन किया था। 

PunjabKesari

दुर्भाग्यवश, मार्श टखने की सरजरी के कारण इस साल आईपीएल के समय मैदान से दूर रह सकते हैं। अगर मार्श अगले साल मार्च में होने वाले टूर्नामेंट से पहले पूरी तरह फिट भी हो जाते हैं तो उनका आईपीएल में खेलना संदिग्ध रहेगा। ऐसे में कैपिटल्स मार्श के हमवतन ग्रीन को खरीदने का पुरजोर प्रयास कर सकती है। कैपिटल्स के अलावा मुंबई इंडियन्स को भी विस्फोटक बल्लेबाजी करने वाले एक हरफनमौला की जरूरत है, जिसने इसी साल अपने दिग्गज खिलाड़ी कीरन पोलाडर् को अलविदा कहा है। 

शेन वॉटसन के अलावा पोलाडर् एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में 3000 रन बनाने के साथ 50 से अधिक विकेट लिये हैं। मुंबई के लिये उनका प्रतिस्थापन ढूंढना आसान नहीं होगा, लेकिन फ्रेंचाइजी करेन या ग्रीन जैसे किसी युवा में निवेश कर सकती है। आईपीएल 2022 की उपविजेता राजस्थान और चौथे स्थान पर रहने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स को भी एक-एक हरफनमौला की तलाश होगी, हालांकि उनके पर्स में कम रकम होने के कारण सिकंदर रज़ा या जेसन होल्डर की ओर जाने की कोशिश कर सकते हैं। आईपीएल 2023 की नीलामी का लाइव प्रसारण स्टार स्पोट्र्स पर देखा जा सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Related News

Recommended News