IPL Awards : जानें किसे मिला कौन-सा अवॉर्ड, देखें पूरी लिस्ट

punjabkesari.in Monday, May 30, 2022 - 04:05 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : गुजरात टाइटंस आईपीएल की नई चैंपियन टीम बन गई है। फाइनल मुकाबले में गुजरात की टीम ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत के बाद गुजरात के खिलाड़ियों पर पैसों की बारिश हुई। जहां जीतने वाली टीम को 20 करोड़ रुपए ईनाम के रूप में मिले तो वहीं राजस्थान रॉयल्स को 12.5 करोड़ रुपए मिले। तो आईए आपको बताते हैं किस खिलाड़ी को कौन-सा अवॉर्ड मिला।

मोस्ट वैल्यूबल प्लेयर

जोस बटलर का यह सीजन कमाल का रहा। उन्होंने इस सीजन शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम को फाइनल तक पहुंचाया। बटलर ने इस सीजन 4 शतक भी लगाए। वह आईपीएल के एक सीजन में 4 शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

ऑरेंज कैप 

जोस बटलर ने इस साल 17 मैचों में 4 शतकों की मदद से 863 रन बनाए और उन्हें ऑरेंज कैप मिली। वह इस सीजन सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने सबसे ज्यादा 45 छक्के लगाए हैं। इसी के साथ वह प्लेयर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड भी जीतने वाले खिलाड़ी हैं।

पर्पल कैप

राजस्थान के लेग स्पिनर ने युजवेंद्र चहल शुरूआती मैचों से ही विकेट लेने में आगे चल रहे थे। चहल को बेंगलुरु के स्पिनर वानिंदु हसरंगा से कड़ी टक्कर देखने को मिली। चहल ने फाइनल मैच में एक विकेट लेकर पर्पल कैप अपने पास रखी। चहल ने इस सीजन एक हैट्रिक समेत 27 विकेट लिए हैं। 

कैच ऑफ द सीजन

आईपीएल के इस सीजन बेस्ट कैच का अवॉर्ड लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाड़ी एविन लुईस को मिला। कोलकाता नाईट राईडर्स के खिलाफ रिंकू सिंह का शानदार कैच पकड़ कर एविन लुईस ने मैच का पासा पलट दिया। उनके इस जबरदस्त कैच को ही सीजन का बेस्ट कैच माना गया।

फास्टेस्ट बॉल ऑफ द सीजन

इस सीजन उमरान मलिक ने अपनी स्पीड के साथ खूब सुर्खियां बटोरी। उन्होंने लगातार 150+ की स्पीड से गेंदबाजी की। लीग स्टेज में उमरान मलिक ने 157 की स्पीड से गेंद फेंकी। जो इस साल की सबसे तेज गेंद थी। पर फाइनल मैच में लॉकी फर्ग्यूसन ने जोस बटलर को 157.3 किलोमीटर की स्पीड से गेंद फेंककर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन

उमरान मलिक को इस साल आईपीएल के इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड मिला। उमरान मलिक ने इस आईपीएल सीजन 14 मैचों में 22 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने लगातार 150 की स्पीड फेंककर सभी का ध्यान अपनी ओर आर्कषित किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Related News

Recommended News