IPL Retention : 31 अक्टूबर तक देनी होगी फ्रेंचाइजियों को अंतिम लिस्ट

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2024 - 07:20 PM (IST)

नई दिल्ली : आईपीएल 2025 की नीलामी से पहले टीमों के पास अपने खिलाड़ियों को बरकरार रखने का फैसला करने के लिए 31 अक्टूबर तक का समय है। शनिवार को गवर्निंग काउंसिल द्वारा घोषित नियमों के अनुसार फ्रेंचाइजी डायरेक्ट रिटेंशन और राइट-टू-मैच (आरटीएम) विकल्प के संयोजन का उपयोग करके अधिकतम 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इसमें अधिकतम 5 कैप्ड खिलाड़ी (भारतीय और विदेशी दोनों) और दो से अधिक अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं हैं।

 

IPL Retention, IPL 2025, IPL news, sports, आईपीएल रिटेंशन, आईपीएल 2025, आईपीएल समाचार, खेल

 


जो खिलाड़ी 31 अक्टूबर से पहले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण करेगा, उसे कैप्ड माना जाएगा। हालांकि, अगर ऐसे खिलाड़ी को अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में बरकरार रखा जाता है और फिर नीलामी से पहले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू किया जाता है, तब भी उन्हें अनकैप्ड माना जाएगा। टीम के नीलामी पर्स से केवल 4 करोड़ रुपए काटे जाएंगे। मेगा नीलामी के लिए पर्स में 20 करोड़ रुपए की वृद्धि की गई है, जिससे प्रत्येक फ्रेंचाइजी को 120 करोड़ रुपए (लगभग 14.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर) का बजट मिल गया है।

 

IPL Retention, IPL 2025, IPL news, sports, आईपीएल रिटेंशन, आईपीएल 2025, आईपीएल समाचार, खेल


क्या धोनी की खातिर बदला नियम
आईपीएल 2022 से पहले मेगा नीलामी की तरह अनकैप्ड खिलाड़ियों को बनाए रखने की कीमत 4 करोड़ रुपए तय की गई है। इसके अतिरिक्त आईपीएल ने 2021 में खारिज किए गए एक नियम को बहाल कर दिया है, जिससे संबंधित सीजन से कम से कम 5 साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों को अनकैप्ड खिलाड़ियों के रूप में नीलामी में प्रवेश करने की अनुमति मिलती है। यह बदलाव चेन्नई सुपर किंग्स को अपने पूर्व कप्तान एमएस धोनी को एक अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में बनाए रखने में सक्षम बनाता है, जिन्होंने आखिरी बार 2019 वनडे विश्व कप में अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था।

 


इम्पैक्ट नियम भी 2027 सीजन तक रहेगा
आईपीएल ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम को बरकरार रखने का फैसला किया है, जो 2023 सीज़न से लागू है। यह नियम टीमों को मैच की स्थितियों के आधार पर विशेषज्ञ बल्लेबाज या गेंदबाज के साथ प्रथम-XI खिलाड़ी को बदलने की अनुमति देता है, और इसने भारतीय क्रिकेट पर इसके प्रभाव और ऑलराउंडरों के विकास के बारे में काफी बहस पैदा की है। 31 जुलाई को टीम मालिकों और प्रिंसिपलों के साथ एक बैठक के दौरान अधिकांश फ्रेंचाइजी ने नियम को बनाए रखने का समर्थन किया। आईपीएल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि उसके इतिहास में 10 उच्चतम योगों में से 9 इम्पैक्ट प्लेयर नियम की शुरुआत के बाद से दर्ज किए गए हैं। आईपीएल का मानना ​​है कि इस नियम ने मैचों के मनोरंजन मूल्य को बढ़ा दिया है, जिससे खेल दर्शकों के लिए और अधिक रोमांचक हो गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News