IPL Retention : KKR की रिटेंशन लिस्ट लगभग तय, श्रेयस अय्यर हो सकते हैं बाहर

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 05:15 PM (IST)

नई दिल्ली : आईपीएल 2025 की मेगा नीलामी की रिटेंशन की समयसीमा 31 अक्टूबर तक है। यह वह समय है जब सभी 10 टीमें अपनी रिटेंशन योजनाओं को अंतिम रूप देंगी। आईपीएल 2024 की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स भी अपनी रिटेंशन सूची को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है। सूत्रों के मुताबिक टीम को खिताब जीताने वाले कप्तान श्रेयस अय्यर की रिटेंशन स्थिति फिलहाल अनिश्चित है, क्योंकि वेस्टइंडीज की जोड़ी आंद्रे रसेल और सुनील नरेन के साथ-साथ मध्यक्रम के बल्लेबाज रिंकू सिंह, कलाई के स्पिनर वरुण चक्रवर्ती और अनकैप्ड तेज गेंदबाज ऑलराउंडर हर्षित राणा फ्रेंचाइजी द्वारा रिटेन किए जाने की दौड़ में आगे हैं।

जहां नरेन और रसेल फ्रैंचाइजी के दिग्गज के रूप में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में थे, वहीं चक्रवर्ती स्पिन-गेंदबाजी विभाग में एक प्रमुख व्यक्ति थे जिन्होंने 8.04 की इकॉनमी रेट से 21 विकेट लिए। उन प्रदर्शनों ने इस महीने बांग्लादेश के खिलाफ टी20आई के लिए भारतीय टीम में वापसी का मार्ग प्रशस्त किया और अगले महीने दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के लिए उनका चयन किया गया। 

रिंकू 2018 से टीम के साथ हैं और इस साल 14 मैचों में केवल 168 रन बनाने के बावजूद रिटेंशन लिस्ट में हैं। उन्हें फ्रैंचाइजी की खोज के रूप में श्रेय दिया जाता है। राणा 2022 से फ्रैंचाइजी के साथ हैं, ने 19 विकेट लेकर 2024 सीजन में सफलता हासिल की। ​​दूसरी ओर श्रेयस ने इस साल मई में केकेआर को अपने तीसरे आईपीएल खिताब पर पहुंचाते हुए 14 पारियों में 146.86 की स्ट्राइक-रेट से 351 रन बनाए। दाएं हाथ के मुंबई के बल्लेबाज 2022 से टीम के साथ हैं, हालांकि पीठ के निचले हिस्से में चोट के कारण वह 2023 सीजन से चूक गए थे। 

अगर हालात के चलते अय्यर मेगा नीलामी पूल में प्रवेश करते हैं, तो कप्तान की तलाश कर रही फ्रेंचाइजी के पास अय्यर को अपनी-अपनी टीमों में शामिल करने और उन्हें नेतृत्व की भूमिका देने का मौका होगा। निष्पक्ष रूप से कहें तो कोलकाता के पास रिटेंशन के मामले में काफी समस्या थी। उपर्युक्त 6 नामों के अलावा केकेआर के पास मिशेल स्टार्क, फिल साल्ट, वेंकटेश अय्यर और ऑलराउंडर रमनदीप सिंह जैसे अनकैप्ड खिलाड़ी भी थे जिन्हें हाल ही में अगले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20आई के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है। आईपीएल रिटेंशन नियमों के अनुसार, प्रत्येक टीम अधिकतम 5 कैप्ड खिलाड़ियों और अधिकतम दो अनकैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News