विराट की कप्तानी छोड़ने पर इशांत शर्मा और अश्विन हुए भावुक, कही यह बातें

punjabkesari.in Sunday, Jan 16, 2022 - 04:23 PM (IST)

नई दिल्ली : अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी के शानदार कार्यकाल का सारांश देते हुए कहा कि एक कप्तान के रूप में आपकी विरासत आपके द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप होगी। भारतीय क्रिकेट टीम के अन्य सदस्यों ने भी कोहली के जज्बे की सराहना करते हुए उन्हें करिश्माई कप्तान करार दिया। कोहली को 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के बीच में महेंद्र सिंह धोनी के इस्तीफे के बाद कप्तान नियुक्त किया गया था। उन्होंने शनिवार को टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने की घोषणा की।

वह टेस्ट में भारत के सबसे सफल कप्तान है। 33 साल के इस खिलाड़ी ने कप्तान के रूप में 68 मैचों में 40 में जीत दर्ज की जिसमें ऑस्ट्रेलिया और पिछले साल इंग्लैंड में सफलता उनके कार्यकाल के मुख्य आकर्षण रहे। यह कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम सभी परिस्थितियों में मजबूत ताकत बनकर उभरी और उसने विदेशों में लगातार जीत हासिल करना शुरू किया।

अश्विन ने ट्वीट किया कि क्रिकेट कप्तानों के बारे में हमेशा उनके रिकॉर्ड और जीत दर्ज करने के तरीके के बारे में बात की जाती है। लेकिन एक कप्तान के रूप में आपकी विरासत उस तरह के मानकों को दर्शाएगी जो आपने तय किए हैं। लोग ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और श्रीलंका में जीत के बारे में बात करेंगे।

उन्होंने कहा कि जीत सिर्फ एक परिणाम है और बीज हमेशा फसल से पहले अच्छी तरह से बोए जाते हैं। आपने जो बीज बोने में कामयाबी हासिल की है, वह उस तरह का मानक है जिसे आपने अपने लिए निर्धारित किया है और हम बाकी लोगों के साथ भी ऐसी ही अपेक्षा की जाती है। अश्विन ने आगे लिखा कि बहुत अच्छा विराट कोहली। आपने अपने उत्तराधिकारी के लिए जो मानक छोड़े है वह कप्तान के रूप में आपके कार्यकाल से मेरी सबसे बड़ी सीख है। हमें ऐसी जगह दूसरों को जिम्मेदारी देनी चाहिये जहां से भविष्य में और ऊंचा पहुंचा जा सके।

कोहली के साथ बचपन में खेल चुके भारत और दिल्ली के अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने 2017-18 के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान उनकी बातचीत को याद किया जब कोहली ने उनसे कहा था कि भारत को विदेशी परिस्थितियों में जीतना शुरू करने की जरूरत है। इशांत ने ट्विटर पर लिखा कि बचपन से ड्रेसिंग रूम में और मैदान के अंदर और बाहर आपके साथ साझा की गई सभी यादों के लिए धन्यवाद, जहां हमने कभी नहीं सोचा था कि आप हमारे कप्तान होंगे और मैं भारत के लिए 100 टेस्ट मैच खेलूंगा। हमने अपना काम पूरे मन से किया और चीजें सही होती चली गई। 

PunjabKesari

उन्होंने लिखा कि मुझे आपकी वह बात अब भी याद है जब 2017 में दक्षिण अफ्रीका में आपने मुझ से कहा था कि इन देशों में श्रृंखला जीतने का समय आ गया है। हां, हमने अफ्रीका में 2017-18 नहीं जीती, लेकिन हम ऑस्ट्रेलिया गए और ऑस्ट्रेलिया को उसके देश में हराया। इंग्लैंड में 2017-18 श्रृंखला में हम हार गए थे, लेकिन टीम के रूप में हम जानते हैं कि हम जीत के कितने करीब थे। भारत के लिए आपकी सबसे सफल टेस्ट कप्तानी के लिए बधाई और एक कप्तान के रूप में अद्भुत यादों के लिए धन्यवाद। 

कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के फैसले ने सभी को स्तब्ध कर दिया और भारत के सीमित ओवरों के कप्तान रोहित शर्मा भी इससे अलग नहीं थे। रोहित ने इंस्टाग्राम पर लिखा कि आश्चर्यचकित? लेकिन भारतीय कप्तान के रूप में एक सफल कार्यकाल के लिए बधाई। कोहली के नेतृत्व में ही टेस्ट में भारत की तेज गेंदबाजी इकाई मजबूत होकर उभरी। उन्होंने हमेशा अपने तेज गेंदबाजों का समर्थन किया। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने पूर्व कप्तान को उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया।

बुमराह ने कहा कि ईमानदारी, अंतर्दृष्टि और समावेशिता। कप्तान के रूप में टीम में आपका योगदान अमूल्य है, आप इस टीम के एक महान कप्तान रहे हैं। आपके नेतृत्व में खेलना खुशी की बात है। शमी ने ट्वीट किया कि नेतृत्व की प्रतिमूर्ति। वह शख्स जिसने एक टीम को विदेशों में जीत के लिए प्रेरित किया। टीम इंडिया के कप्तान के रूप में शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई। बल्ले से आपसे और अधिक योगदान की प्रतीक्षा रहेगी। 

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने भी कोहली को शानदार कप्तानी के लिए बधाई दी। धवन ने ट्वीट किया कि भारतीय टीम को शीर्ष पर पहुंचाने के लिए बधाई। विराट, आपके नेतृत्व में खेलने में खुशी हुई। राहुल ने कहा कि हर मायने में एक नेतृत्वकर्ता। आपने जो कुछ किया है, उसके लिए  धन्यवाद छोटा शब्द है। मयंक ने लिखा कि कप्तान के रूप में शानदार कार्यकाल के लिए विराट कोहली को बधाई। आपके नेतृत्व में खेलना एक सम्मान की बात थी। आपने सभी में जीतने की मानसिकता पैदा की है। खेल के प्रति आपका जुनून और समर्पण एक प्रेरणा है। धन्यवाद कप्तान।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Related News

Recommended News