जेम्स एंडरसन का कबूलनामा- इस भारतीय गेंदबाज को देखकर बहुत कुछ सीखा

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 09:57 PM (IST)

नई दिल्ली : इंग्लैंड के महानतम तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 41 साल की उम्र में भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं और 700 टेस्ट विकेट चटकाने वाला दुनिया का पहला तेज गेंदबाज बनने से सिर्फ दो विकेट दूर हैं। उनके नाम पर लगभग एक हजार अंतरराष्ट्रीय विकेट दर्ज हैं। अभी सिर्फ महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन और दिवंगत शेन वार्न के नाम पर 700 से अधिक टेस्ट विकेट हैं। इसी बीच एंडरसन ने भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान के बारे में बहुत प्यारी बात कही है।

एंडरसन ने कहा कि मैंने जहीर खान को काफी खेलते हुए देखा है और उनसे सीखने का प्रयास किया है। वह किस तरह रिवर्स स्विंग का इस्तेमाल करता है, जब वह गेंदबाजी के लिए दौड़ता है तो गेंद को कैसे छिपाता है, यहां उसके खिलाफ खेलकर मैंने यह सीखने का प्रयास किया। भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक जहीर ने अपना आखिरी टेस्ट 2014 में खेला जब एंडरसन अपने खेल के शीर्ष पर थे। मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाजों में एंडरसन जसप्रीत बुमराह की क्षमता से सबसे अधिक प्रभावित हैं।

 

James Anderson, england vs india, ind vs eng, Zaheer Khan, जेम्स एंडरसन, इंग्लैंड बनाम भारत, भारत बनाम इंग्लैंड, जहीर खान


इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में बुमराह के मैच विजयी प्रदर्शन के बारे में पूछने जाने पर एंडरसन ने कहा कि उसके स्तर के किसी व्यक्ति से आप इस तरह के मानक की अपेक्षा करते हैं। आप जानते हैं कि रिवर्स स्विंग भारत में बड़ी भूमिका निभा सकती है और वह इसका काफी अच्छी तरह फायदा उठाता है। उसके पास अच्छी गति है और वह बहुत सटीक है और उसकी गेंदबाजी में निरंतरता है। उन्होंने कहा कि उसके पास यॉर्कर भी है और हमने देखा कि उसने ओली पोप को कैसे आउट किया। यह कोई संयोग नहीं है कि वह दुनिया में नंबर एक गेंदबाज है। वह एक विश्व स्तरीय गेंदबाज है और हम उसके इस तरह के प्रगदर्शन से हैरान नहीं हैं।

 

James Anderson, england vs india, ind vs eng, Zaheer Khan, जेम्स एंडरसन, इंग्लैंड बनाम भारत, भारत बनाम इंग्लैंड, जहीर खान


इंग्लैंड के इस अनुभवी तेज गेंदबाज ने कहा कि बुमराह, (मोहम्मद) शमी और (मोहम्मद) सिराज से बेहतर काफी गेंदबाज नहीं हैं। वे विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं। आप इशांत शर्मा को भी इस श्रेणी में डाल सकते हैं और यह काफी मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है। एंडरसन के अनुभव का अंदाजा इस बात से लग सकता है कि 2002 में जब उन्होंने टेस्ट पदार्पण किया था तो इंग्लैंड टीम के उनके मौजूदा साथी शोएब बशीर और रेहान अहमद का जन्म भी नहीं हुआ था।

एंडरसन ने पिछले 22 साल में 186 टेस्ट और 194 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले। उन्होंने कहा कि उन्हें महसूस नहीं होता कि वह 41 बरस के हैं। उन्होंने कहा कि मुझे महसूस ही नहीं होता कि मैं 41 साल और 200 दिन का हूं। मैं अब भी युवा महसूस करता हूं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News