ENG vs SL : जेमी स्मिथ ने पहला टेस्ट शतक लगाकर तोड़ा 94 साल पुराना रिकॉर्ड

punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2024 - 07:10 PM (IST)

खेल डैस्क : विकेटकीपर जेमी स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर में महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने इंग्लैंड के लिए अपने चौथे मैच में अपना पहला टेस्ट शतक बनाया। वह सबसे कम उम्र में टेस्ट शतक बनाने वाले इंग्लैंड के विकेटकीपर के रूप में नया रिकॉर्ड बना चुके हैं। उन्होंने लेस एम्स के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ा जोकि 24 साल और 63 दिन की उम्र में साल 1930 में पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट शतक लगाने में सफल रहे थे। जेमी ने 148 गेंदों में 111 रन बनाए जिससे इंग्लैंड को मैनचेस्टर में पहली पारी में बढ़त हासिल करने में मदद मिली।

 

इस साल की शुरुआत में वेस्टइंडीज के खिलाफ पदार्पण करने वाले स्मिथ शुरू से ही सहज दिखे। उन्होंने पारंपरिक क्रिकेट शॉट्स खेले और विकेटों के बीच लगातार दौड़ लगाकर स्कोरबोर्ड को चालू रखा। कमेंटरी कर रहे कुमार संगकारा ने भी स्मिथ की तकनीक की तारीफ की। वहीं, इंग्लैंड के दिग्गज नासिर हुसैन ने कहा कि उन्होंने टेस्ट क्रिकेट को पानी में बत्तख की तरह लिया है। स्मिथ दिसंबर 2022 के बाद शतक बनाने वाले इंग्लैंड के पहले विकेटकीपर-बल्लेबाज भी बने। मैनचेस्टर में उनके स्टैंड-इन कप्तान ओली पोप विकेटकीपिंग कर रहे थे, जब उन्होंने 18 महीने पहले रावलपिंडी में पाकिस्तान के खिलाफ शतक बनाया था।


बता दें कि स्मिथ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में 70 रन बनाए थे और तीसरे में शतक से चूक गए थे। स्मिथ की 70 रनों की पहली पारी में दो छक्के और आठ चौके शामिल थे, जो उनकी आक्रामक बल्लेबाजी शैली को उजागर करता है। वेस्टइंडीज के खिलाफ एजबेस्टन में उन्होंने 109 गेंदों पर 95 रन बनाकर इंग्लैंड की वापसी में अहम भूमिका निभाई।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
इंग्लैंड : डेनियल लॉरेंस, बेन डकेट, ओली पोप (कप्तान), जो रूट, हैरी ब्रूक, जेमी स्मिथ (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, गस एटकिंसन, मैथ्यू पॉट्स, मार्क वुड, शोएब बशीर
श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने, निशान मदुष्का, कुसल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चांडीमल (विकेटकीपर), धनंजय डी सिल्वा (कप्तान), कामिंदु मेंडिस, प्रभात जयसूर्या, असिथा फर्नांडो, विश्व फर्नांडो, मिलन प्रियनाथ रथनायके
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News