जसप्रीत बुमराह की पीठ की हुई सर्जरी, इतने महीनों तक नहीं खेल पाएंगे क्रिकेट

punjabkesari.in Wednesday, Mar 08, 2023 - 06:16 PM (IST)

अहमदाबाद : लगातार कमर की चोट से जूझ रहे भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में पीठ की सर्जरी करवाई, लेकिन अगले छह महीने वह क्रिकेट से दूर रहेंगे । बीसीसीआई सूत्रों के अनुसार आपरेशन डॉक्टर रोवेन शाउटेन ने किया जो कूल्हे के प्रत्यारोपण आपरेशन और रीढ की हड्डी से जुड़े मसलों के विशेषज्ञ हैं । 

सूत्रों ने बताया कि बुमराह छह महीने तक खेल से दूर रहेंगे यानी एशिया कप भी नहीं खेल पायेंगे । अगर सब कुछ ठीक रहा तो अक्तूबर नवंबर में भारत में होने वाले वनडे विश्व कप में ही वापसी करेंगे । पिछले साल सितंबर में आस्ट्रेलिया दौरे पर दो टी20 मैच खेलने के बाद से ही बुमराह बाहर हैं । उन्होंने जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवरों की घरेलू सीरीज के दौरान एक्शन में लौटने का प्रयास किया, लेकिन उनकी पीठ की समस्या फिर से उभर आई। नतीजतन, उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2023 संस्करण और 7 जून से शुरू होने वाली आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से बाहर कर दिया गया है, जिसके लिए भारत क्वालीफाई करेगा यदि वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम टेस्ट जीतते हैं, जो 9 मार्च से शुरू हो रहा है।

बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में BCCI के मेडिकल स्टाफ बुमराह के मामले का तत्काल इलाज कर रहे थे और उन्होंने तेज गेंदबाज को सर्जरी कराने का सुझाव दिया था। सर्जरी कराने का फैसला बीसीसीआई ने बुमराह और एनसीए के साथ मिलकर लिया था। बुमराह की चोट शुरू में गंभीर नहीं दिखाई दी और उन्हें सितंबर में भारत की टी20 विश्व कप टीम में शामिल किया गया। हालांकि, वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20आई में नहीं खेले और स्कैन से पता चला कि उनकी पीठ में तनाव संबंधी चोट है। उन्हें टी20 विश्व कप से बाहर कर दिया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News