जेमिमा रोड्रिग्ज की फिफ्टी गई बेकार, दक्षिण अफ्रीका ने जीता पहला टी20 मुकाबला

punjabkesari.in Friday, Jul 05, 2024 - 10:29 PM (IST)

चेन्नई : दक्षिण अफ्रीका ने चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में टीम इंडिया के खिलाफ खेला गया पहला टी20 12 रन से जीत लिया है। भारतीय टीम इससे पहले दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की वनडे सीरीज और एकमात्र टेस्ट जीत चुकी है। बहरहाल, टी20 में दक्षिण अफ्रीका ने जीत के साथ शुरूआत की है। दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले तजमिन ब्रिट्स (81 रन) और मारिजने काप (57 रन) के अर्धशतकों की मदद से 4 विकेट पर 189 रन बनाए थे। ब्रिट्स ने 56 गेंदों पर 10 चौके और 3 छक्के लगाकर 81 तो मारिजैन कप्प ने 33 गेंदों पर 8 चौके और एक छक्के की मदद से 57 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया की ओर से आखिरी ओवरों में तेजतर्रार अर्धशतक लगाकर जेमिमा ने कुछ उम्मीद बढ़ाई लेकिन दूसरे छोर से मदद न मिलने के कारण टीम इंडिया ने 12 रन से मुकाबला गंवा दिया। 

 

 

 

यह भी पढ़ें:-  IND vs ZIM T20 Series : शुभमन के साथ यह स्टार बल्लेबाज करेगा ओपनिंग, हुआ कंफर्म

 

यह भी पढ़ें:-  फूलों से सजे घर में लौटे रोहित शर्मा, बचपन के दोस्तों ने किया जोरदार स्वागत, वीडियो

 

यह भी पढ़ें:-  बस मां की कमी रह गई बच्चे को.... हार्दिक के वैलकम होम सेलिब्रेशन से पत्नी नताशा गायब

 


दक्षिण अफ्रीका महिला : 189-4 (20 ओवर)
दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज ब्रिट्स और कप्तान लौरा वोलवार्ट (33 रन) ने सतर्क शुरूआत करते हुए 43 गेंद में 50 रन की साझेदारी निभाई। लौरा चौथे ओवर में भाग्यशाली रहीं जब तेज गेंदबाज पूजा वस्त्राकर (दो विकेट) की गेंद पर श्रेयंका पाटिल (टखना मुड़ने के कारण मैदान से बाहर गयीं डी हेमलता की जगह उतरीं) ने उनका कैच छोड़ दिया, तब वह 24 रन पर थीं। राधा यादव (दो विकेट) ने लौरा को आउट कर पहले विकेट की भागीदारी का अंत किया। इस दौरान स्मृति मंधाना ने काप और विकेटकीपर ऋचा घोष ने ब्रिट्स के कैच छोड़े। ऋचा कैच लेने के प्रयास में चेहरे पर चोट लगने से मैदान से चली गयीं। ब्रिट्स और काप ने दूसरे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी निभाकर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। बायें हाथ की स्पिनर राधा ने काप को आउट कर यह साझेदारी तोड़ी। अनुभवी क्लो ट्रायोन (12) और काप ने फिर तेजी से 38 रन जोड़े। ट्रायोन अंतिम ओवर में पूजा का शिकार हुईं।

 

 

 

 

भारत महिला : 177-4 (20 ओवर)
लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा ने अच्छी शुरूआत दी। शैफाली ने 14 गेंदों पर 18 रन बनाए। इसके बाद 10वें ओवर में स्मृति मंधाना भी 46 रन बनाकर आऊट हो गई। स्मृति  ने 30 गेंदों पर 7 चौके और 2 छक्कों की मदद से यह रन बनाए। उनके आऊट होते ही अगली ही ओवर में दयालन हेमलता भी 14 रन बनाकर आऊट हो गई। इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर और जेमिमा रोड्रिग्ज ने पारी को संभाला और ताबड़तोड़ शॉट लगाए। भारत को आखिरी ओवर में 21 रनों की जरूरत थी। कौन ने पहली गेंद पर चौका लगाया लेकिन इसके बाद बड़े शॉट नहीं लगा पाई। हरमन आखिरी गेंद पर स्टंप आऊट हो गई और भारत 12 रन से मैच हार गया। हरमनप्रीत ने 29 गेंदों पर 35 रन बनाए जबकि जेमिमा 30 गेंदों पर 53 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटीं।


दोनों टीमों की प्लेइंग 11
दक्षिण अफ्रीका महिला :
लौरा वोल्वार्ड्ट (कप्तान), तजमिन ब्रिट्स, मारिजैन कप्प, एनेके बॉश, क्लो ट्रायॉन, नादिन डी क्लार्क, एनेरी डर्कसेन, एलिज-मारी मार्क्स, सिनालो जाफ्ता (विकेटकीपर), अयाबोंगा खाका, नॉनकुलुलेको म्लाबा
भारत महिला : शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, दयालन हेमलता, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), ऋचा घोष (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव, आशा शोभना, रेणुका ठाकुर सिंह
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News