जो रूट ने पूरे किए टैस्ट में 6 हजार रन, कुक को छोड़ा पीछे

punjabkesari.in Wednesday, Aug 01, 2018 - 07:26 PM (IST)

जालन्धर : इंडिया के खिलाफ एजबस्टन में खेले जा रहे पहले टैस्ट में इंगलैंड की टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया। 26 पर कुक का पहला विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आए जो रूट ने सधी हुई पारी खेली। अपनी पारी के दौरान जो रूट ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। टैस्ट क्रिकेट में डैब्यू के बाद से सबसे कम दिनों में छह हजार रन पूरे करने वाले रूट पहले प्लेयर बन गए हैं।
Image result for Joe Root
रूट को टैस्ट क्रिकेट में डैब्यू किए हुए 2058 दिन हो गए हैं। उन्होंने ऐसा कर अपने ही देश के प्लेयर एलेेस्टेयर कुक का रिकॉर्ड तोड़ा। कुक ने महज 2168 दिनों अपने छह हजार टैस्ट रन पूरे कर लिए थे। कुक के बाद इंगलैंड के केविन पीटरसन (2192 दिन), डेविड वार्नर (2216 दिन), एंड्रयू स्ट्रायस (2410 दिन), ग्रीम स्मिथ (2479 दिन) का नाम आता है।

यंगेस्ट लिस्ट में जो रूट तीसरे स्थान पर 
Image result for Joe Root
वहीं, बात जब यंगेस्ट प्लेयर की हो तो जो रूट ऐसे तीसरे प्लेयर बन गए हैं जिन्होंने छह हजार रन बनाए। रूट की उम्र इंडिया के खिलाफ एजबस्टन टैस्ट के पहले दिन 27 साल 214 दिन थी। ऐसा कर उन्होंने साऊथ अफ्रीका के दिग्गज ग्रीम स्मिथ को रिकॉर्ड तोड़ा। स्मिथ ने 27 साल 323 दिन की उम्र में छह हजार रन बनाने वाले यंगेस्ट प्लेयर बने थे। इस लिस्ट में सबसे ऊपर क्रिकेट लीजैंड सचिन तेंदुलकर हैं। सचिन ने 26 साल 313 दिन की उम्र में ही छह हजार रन पूरे कर लिए थे। सचिन के बाद इंगलैंड के ऐलेस्टर कुक 27 साल 43 दिन, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 28 साल 217 दिन और दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स 28 साल 328 दिन का नाम आता है।

इंगलैंड के भी तीसरे यंगेस्टर प्लेयर
Image result for Joe Root
इंगलैंउ की तरह से भी कम पारियों में छह हजार रन बनाने की लिस्ट में रूट तीसरे नंबर पर आ गए हैं। इंगलैंड के महान बल्लेबाज वैली हेमंड ने महज 114 पारियों में छह हजार रन पूरे किए थे। इसके बाद ली हट्टन और के बॄघटन का नाम आता है जिन्होंने 116 पारियों में छह हजार टैस्ट रन पूरे किए थे। जो रूट के नाम अब 127 पारियों में यह रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। रूट के बाद केविन पीटरसन 128 पारियां, एलेस्टेयर कुक 131 पारियों का नाम आता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News