....जब कपिल देव ने डॉन दाऊद इब्राहिम को निकाला था ड्रेसिंग रूम से बाहर

punjabkesari.in Wednesday, May 27, 2020 - 12:01 PM (IST)

नई दिल्ली: टीम इंडिया को पहला वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान कपिल देव ने 134 टेस्ट मैचों में 434 विकेट लिए। इसके अलावा उन्होंने 8 सेंचुरी के साथ 5248 रन बनाए।कपिल टीम इंडिया के सबसे सफल ऑलराउंडर माने जाते हैं। उनकी ही कप्तानी में टीम इंडिया ने 1983 का वर्ल्ड कप खिताब जीता था।

हेमिंग्स के ओवर में जड़ दिए लगातार छक्के
बात भारत के 1990 के इंग्लैंड दौरे की है. लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर सीरीज का पहला टेस्ट खेला जा रहा था। इंग्लैंड ने टीम इंडिया के सामने पहली पारी में 653 रन बनाए थे। टीम इंडिया को फॉलोऑन बचाने के लिए 454 रन चाहिए थे। भारत के 9 विकेट 430 रन पर ही गिर गए थे, जब कपिल देव का साथ दे रहे संजीव शर्मा शून्य पर ही आउट हो गए। अंतिम विकेट के रूप में बल्लेबाजी करने स्पिनर नरेंद्र हिरवानी आए, जिनसे कोई भी उम्मीद नहीं थी। मतलब वह कभी भी आउट हो सकते थे. संयोग से स्ट्राइक कपिल देव के पास थी और सामने थे गेंदबाज एडी हेमिंग्स. टीम इंडिया को फॉलोऑन टालने के चाहिए थे 24 रन।

कपिल का कोच पद
साल 1999 में उन्होंने टीम इंडिया के कोच पद की कमान भी संभाली थी और 2000 तक इस पद पर रहे. उनके क्रिकेट में योगदान को देखते हएु 24 सितंबर, 2008 को भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल का दर्जा दिया गया था।कपिल देव ने रोमी से शादी की थी. उनकी रोमी से मुलाकात एक कॉमन फ्रेंड के जरिए हुई थी। वे रोमी को एक साल तक प्रपोज नहीं कर पाए थे। बाद में दोस्तों के साथ एक ट्रिप पर कपिल ने रोमी को प्रपोज किया।इस बारे में रोमी का कहना था, "कपिल तब बहुत शर्मीले थे। उनका आत्मविश्वास जैसा आज है, वैसा उस समय नहीं था।अंततः कपिल देव ने रोमी से 1980 में शादी कर ली

कपिल देव की जोड़ी
कपिल देव के बारे में उनके पूर्व जोड़ीदार बलविंदर सिंह संधू बताते हैं कि 19 साल के कपिल उस समय 145 की रफ्तार से गेंदबाजी किया करते थे। लंबे समय तक वो भारत के इकलौते स्ट्राइक गेंदबाज रहे। साथ ही उन्हें लंबे स्पेल करने में महारत हासिल थी। फैसलाबाद टेस्ट में कपिल ने अपने टेस्ट करियर का पहला विकेट सादिक मोहम्मद के रूप में लिया, जिन्हें उन्होंने अपनी ट्रेडमार्क आउटस्विंग गेंद पर आउट किया था।

दाऊद को दिखाया बाहर का रास्ता
कपिल देव ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को ड्रेसिंग रूम से डांटकर भगाया था।कपिल देव और दाऊद इब्राहिम के बीच हुए इस वाकये को 'शारजाह में ड्रेसिंग रूम कांड' का नाम भी दिया गया। बात 1987 में शारजाह में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए ऑस्ट्रेलेशिया कप की है। उस दौरान मैच से पहले कपिल देव ने दाऊद इब्राहिम को ड्रेसिंग रूम से डांटकर भगाया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News