भारतीय टीम में वापसी करना चाहते हैं करुण नायर, 7 साल पहले खेला था आखिरी मैच

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2024 - 01:30 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : अनुभवी बल्लेबाज करुण नायर अपने क्रिकेट करियर को पुनर्जीवित करना चाहते हैं और फिर से टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहते हैं। भारतीय बल्लेबाज एक बार में एक कदम आगे बढ़ना पसंद करते हैं, उनका मानना ​​है कि बहुत आगे की ओर देखना उनकी प्रगति में बाधा बन सकता है। हालांकि भारत के लिए उनके आखिरी मैच को 7 साल हो चुके हैं, लेकिन नायर ने हाल ही में अपनी पुरानी फॉर्म की झलक दिखाई है, उन्होंने इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में विदर्भ और नॉर्थम्पटनशायर के लिए रन बनाए हैं।

नायर के घरेलू और काउंटी क्रिकेट में हाल के प्रदर्शनों ने उनके अंतरराष्ट्रीय वापसी की उम्मीद जगा दी है। पिछले एक साल में उन्होंने विदर्भ और नॉर्थम्पटनशायर के लिए महत्वपूर्ण रन बनाते हुए प्रदर्शन किया है। 2023 की शुरुआत में नॉर्थम्पटनशायर के साथ उनका कार्यकाल विशेष रूप से उल्लेखनीय था, जहां उन्होंने 83 के प्रभावशाली औसत से तीन मैचों में 249 रन बनाए जिसमें अंतिम चैंपियन सरे के खिलाफ एक शतक भी शामिल था। उस साल भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन जारी रखा और ग्लैमरगन के खिलाफ़ एक और शतक सहित सात मैचों में 49 की औसत से 487 रन बनाए।

नायर ने अपने करियर के प्रति जमीनी दृष्टिकोण व्यक्त करते हुए कहा, 'आपको कड़ी मेहनत के लिए तैयार रहना होगा। यह सिर्फ अगले गेम के बारे में है। मैं भविष्य में बहुत दूर नहीं देख रहा हूं क्योंकि कभी-कभी आप यह सोचने में फंस जाते हैं कि क्या होने वाला है।' उनका ध्यान भविष्य की अनिश्चितताओं से घिरे बिना, हर अवसर का फायदा उठाने पर रहता है। नॉर्थम्पटनशायर के साथ नायर का समय अमूल्य साबित हुआ क्योंकि उन्हें इंग्लिश परिस्थितियों में गेंद से खेलने की चुनौती का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा, 'इंग्लैंड में उसकी गेंद के साथ खेलना कठिन था। मैंने एक बल्लेबाज के तौर पर अपने बारे में बहुत कुछ सीखा है, रन बनाने के तरीके ढूंढ़े हैं और खुद पर भरोसा किया है।' 

विदेश में बिताए इस दौर ने उन्हें अपने खेल के बारे में नई जानकारी दी है, उनकी तकनीकों को निखारा है और उनका आत्मविश्वास बढ़ाया है। कर्नाटक से विदर्भ में जाने से भी उनके खेल में सुधार आया है। कर्नाटक में उन्हें नियमित रूप से खेलने का मौका नहीं मिल पाया, लेकिन विदर्भ ने उन्हें नया मौका दिया। पिछले सीजन में उन्होंने 10 मैचों में 690 रन बनाए जिसमें दो शतक शामिल हैं। इस तरह उन्होंने विदर्भ को रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम योगदान दिया। 

नायर ने कहा, 'रणजी ट्रॉफी में खेलने का मौका मुझे एक साल से नहीं मिला था। मुझे यह मौका देने के लिए मैं विदर्भ का आभारी हूं।' अब उनका लक्ष्य अपनी पिछली सफलता को और आगे बढ़ाना और टीम के साथ आगे की उपलब्धियां हासिल करना है। पूरा सीजन नहीं खेलने की असफलताओं के बावजूद नायर ने विपरीत परिस्थितियों को ताकत में बदल दिया है। उन्होंने कहा, 'मैंने जो सीजन मिस किया, उसने मुझे हर मैच को और अधिक महत्व देना, कड़ी मेहनत करना और होशियार बनना सिखाया।' अनुपस्थिति के इस दौर ने उनके दृढ़ संकल्प को और मजबूत किया है और उनका ध्यान केंद्रित किया है।

नायर की भारतीय टीम में वापसी की ख्वाहिश अभी भी मजबूत है। उन्होंने पूरे विश्वास के साथ कहा, 'हर कोई अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए यह खेल खेलता है और अब मेरा लक्ष्य है कि फिर से टेस्ट क्रिकेट खेलना। मुझे अपनी क्षमता पर पूरा भरोसा है और मुझे विश्वास है कि मैं इसे हासिल कर सकता हूं।

वर्तमान में नायर केएससीए महाराजा टी20 में मैसूर वारियर्स खेल रहे हैं। टीम के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के बाद उनका लक्ष्य खिताबी जीत के साथ सीजन की इस सकारात्मक शुरुआत को पूरा करना है। उन्होंने अंत में कहा, 'हमने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करके पहला कदम पार कर लिया है, और हमें उम्मीद है कि हम आगे बढ़ेंगे।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News