भरत या इशान किशन? WTC फाइनल के लिए रवि शास्त्री ने इसे बताया ''परफेक्ट'' विकेटकीपर

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2023 - 03:22 PM (IST)

दुबई : भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले महीने इंग्लैंड में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में विकेटकीपर की भूमिका के लिए केएस भरत टीम प्रबंधन की ‘स्पष्ट पसंद' होंगे। भारत की पहली पसंद के विकेटकीपर ऋषभ पंत कार दुर्घटना से उबर रहे हैं और उनके विकल्प लोकेश राहुल की भी दाहिनी जांघ की सर्जरी हुई है। भारतीय टीम प्रबंधन इस बात को लेकर दुविधा में है कि ओवल में सात जून से शुरू होने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए भरत और इशान किशन में से किसे चुना जाए। शास्त्री ने कहा कि भरत ने इस साल की शुरुआत में बोर्डर-गावस्कर श्रृंखला के दौरान विकेटकीपिंग की थी इसलिए उन्हें उम्मीद है कि प्रबंधन इस 29 वर्षीय को इशान पर तरजीह देगा।

 PunjabKesari

भरत होंगे पहली पसंद

शास्त्री ने ‘आईसीसी रिव्यू' में कहा, ‘‘आपको देखना होगा कि कौन बेहतर विकेटकीपर है। क्या यह भरत है या इशान किशन? अब तथ्य यह है कि भरत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौका दिया गया था जहां उन्होंने सभी टेस्ट मैच खेले थे, मुझे लगता है कि वह एकादश में चुने जाने के लिए स्पष्ट पसंद होंगे।'' भरत ने विकेटकीपर के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उम्मीद के मुताबिक बल्लेबाजी नहीं कर पाए। वह स्पिन की अनुकूल पिचों पर सिर्फ 101 रन ही बना पाए। दूसरी ओर किशन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौका नहीं मिला और आईपीएल के दौरान राहुल के चोटिल होने के बाद उन्हें डब्ल्यूटीसी की भारतीय टीम में शामिल किया गया। 

PunjabKesari

अगर दो स्पिनर खेल रहे हैं, तो आप चाहेंगे कि भरत खेलें

शास्त्री ने संकेत दिया कि डब्ल्यूटीसी फाइनल के स्थल की परिस्थितियां तय करेंगी कि अंतत: किस विकेटकीपर को खेलने का मौका मिलता है। शास्त्री ने कहा, ‘‘देखिए, यह एक और कड़ा फैसला है। अब अगर दो स्पिनर खेल रहे हैं, तो आप चाहेंगे कि भरत खेलें।'' हालांकि भरत ने सिर्फ चार टेस्ट खेले हैं लेकिन लंबे प्रारूप में 90 प्रथम श्रेणी के मैचों का उनका घरेलू अनुभव उनका पलड़ा भारी करता है। दूसरी ओर इशान ने अभी टेस्ट में पदार्पण नहीं किया है और उन्होंने 48 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। इशान ने भरत की तुलना में बल्ले से अधिक उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने पिछले साल के अंत में चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय दोहरा शतक बनाया था। 

PunjabKesari

कार्तिक ने भी लिया नाम 

भारत और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के अनुभवी विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को लगता है कि भरत के अनुभव को उन्हें डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए स्वत: पसंद बनाना चाहिए। कार्तिक ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि भरत आसान पसंद होंगे क्योंकि इशान किशन को पदार्पण करना है और सीधे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खेलना उम्मीद से कुछ ज्यादा हो जाएगा।'' उन्होंने कहा, ‘‘और तथ्य यह है कि केएस भरत शायद बेहतर विकेटकीपर होने के कारण अपना पलड़ा भारी कर देते हैं। इसलिए मुझे लगता है कि वे फाइनल के लिए केएस भरत के साथ जाएंगे।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News