लिंडोरस एबी ऑनलाइन इंटरनेशनल रैपिड फाइनल – अमेरिका हिकारु नाकामुरा नें बनाई बढ़त

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2020 - 10:50 PM (IST)

न्यूबुर्ग ,स्कॉटलैंड ( निकलेश जैन ) लिंडोरस एबी ऑनलाइन इंटरनेशनल रैपिड चैलेंज का फ़ाइनल  अमेरिका के हिकारु नाकामुरा और रूस के डेनियल डुबोव के बीच बेस्ट ऑफ थ्री के आधार पर खेला जा रहा है । पहले दिन के मुक़ाबले में चार रैपिड मुक़ाबले खेले गए जिसमें नाकामुरा नें एकतरफा अंदाज में 2.5-1.5 से डेनियल डुबोव को मात देते हुए 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है । 
दोनों के बीच हुए पहले रैपिड मुक़ाबले मे क्यूजीडी ओपनिंग मे मुक़ाबला खेला गया जिसमें सफ़ेद मोहरो से खेल रहे डुबोव नें अपने प्यादो को वजीर की ओर से समय के पहले बढ्ने की वजह से एक प्यादा खो दिया परिणाम स्वरूप वजीर के एंडगेम मे नाकामुरा नें उन्हे कोई मौका ना देते हुए शानदार जीत 46 चालों मे हासिल कर ली ।

PunjabKesari
दूसरे मुक़ाबले मे नाकामुरा नें सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए किंग पान ओपनिंग से खेल की शुरुआत की और 1 मैच हार चुके डुबोव नें फिलिडर डिफेंस से जबाब देकर सभी को चौंका दिया । हालांकि नाकामुरा नें संतुलित चाले चलते हुए स्थिति बेहतर बनाए रखी । एक बार फिर एंडगेम मे अपने प्यादे को देकर खेल को संतुलित करने की कोशिश डुबोव ने की पर बात उल्टी पड़ गयी और हाथी और घोड़े के एंडगेम मे एक प्यादा अधिक होने का नाकामुरा नें भरपूर फायदा उठाया और शानदार एंडगेम तकनीक से मैच 57 चालों मे जीत लिया । 
तीसरे मैच मे जब लग रहा था की अब नाकामुरा के लिए राउंड जीतना आसान है डुबोव नें जोरदार वापसी करते हुए स्कोर 2-1 कर दिया  पर चौंथे मैच मे सफ़ेद मोहरो से खेल रहे नाकामुरा नें सिसलियन डिफेंस के रोजोलिमों वेरिएशन मे डुबोव को बढ़त बनाने का कोई मौका नहीं दिया और हाथी के एंडगेम मे मुक़ाबला ड्रॉ रखने पर सहमति बनी और इसके साथ नाकामुरा पहला राउंड 2.5-1.5 से जीतकर 1-0 की बढ़त बनाने मे कामयाब रहे । ऐसे मे आज डेनियल डुबोव अगर किसी भी सूरत मे वापसी करने की कोशिश करेंगे । 

देखे फाइनल के पहले दिन के मैच का विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niklesh Jain

Recommended News

Related News