''अय्यर को फैसला करना होगा...'', संघर्ष कर रहे मध्यक्रम बल्लेबाज को मांजरेकर की सलाह

punjabkesari.in Monday, Feb 12, 2024 - 01:20 PM (IST)

मुंबई : पूर्व भारतीय बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने आलोचनाओं का सामना कर रहे मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को सलाह दी कि अगर वह टेस्ट क्रिकेट में उत्कृष्टता हासिल करना चाहते हैं तो उन्हें अपने रक्षात्मक खेल पर काम करना होगा। टेस्ट करियर की शानदार शुरुआत के बाद स्कोर करने के लिए संघर्ष कर रहे अय्यर को इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम तीन टेस्ट मैचों के लिए टीम से बाहर कर दिया गया है। अपने पिछले 7 टेस्ट मैचों में अय्यर ने 12 पारियों में 17.00 की औसत से सिर्फ 187 रन बनाए हैं जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर सिर्फ 35 रहा है। 

एक वीडियो में मांजरेकर ने कहा, 'अय्यर को यह तय करना होगा कि वह किन प्रारूपों में प्रयास करेंगे और उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे। यदि टेस्ट उनकी प्राथमिकता बनी रहती है, तो उन्हें अपने रक्षात्मक खेल पर काम करना होगा चाहे वह गति और उछाल या स्पिन हो। एक ऐसा खेल विकसित करें जहां रक्षा में विश्वास है और फिर जब आक्रामक रास्ता अपनाता है तो यह रक्षात्मक खेल का विस्तार है जहां वह हावी होने की कोशिश कर रहा है और जवाबी हमला खेलकर दबाव से बचने की कोशिश नहीं कर रहा है।' 

तीसरे टेस्ट लाइन-अप के लिए अपनी भविष्यवाणियों के बारे में मांजरेकर ने कहा कि केएल राहुल एक विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में वापसी करेंगे और उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि टीम प्रबंधन विकेटकीपर स्थान के बारे में कैसे सोच रहा है। केएस भरत ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है, सात मैचों में 20.09 की औसत से सिर्फ 221 रन बनाए हैं, 12 पारियों में कोई अर्धशतक नहीं बनाया है। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 44 है। मांजरेकर ने कहा कि वह भारत को अन्य विकेटकीपिंग विकल्पों के साथ खेलते देखना चाहेंगे। 

उन्होंने कहा, 'राहुल निश्चित रूप से एक बल्लेबाज के रूप में आते हैं। मुझे नहीं पता कि टीम प्रबंधन और चयनकर्ता कीपर के बारे में क्या सोच रहे हैं। इससे पहले कि ऋषभ पंत आएं और टेस्ट टीम में अपनी सही जगह लें, कुछ अन्य पर नजर डालना चाहेंगे, भारत के पास विकल्प हैं।' 

टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रित बुमरा (वीसी), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, केएल राहुल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (डब्ल्यूके), केएस भरत (डब्ल्यूके), आर अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल। वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मो. सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News