मार्कस स्टोइनिस न्यूजीलैंड टी20 सीरीज से बाहर, रिप्लेसमेंट के तौर पर इस खिलाड़ी की एंट्री

punjabkesari.in Saturday, Feb 17, 2024 - 11:53 AM (IST)

वेलिंग्टन : ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी मार्कस स्टोइनिस पीठ की तकलीफ के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। स्टोइनिस के प्रतिस्थापन के रूप में एरोन हार्डी को टीम में बुलाया गया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज 21 फरवरी से शुरू होने वाली है। 

पीठ की तकलीफ के कारण प्रमुख ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस की अनुपस्थिति से टीम की तैयारियों पर असर पड़ रहा है। स्टोइनिस ऑस्ट्रेलिया के टी20 सेटअप में बार-बार चोट की चिंताओं का सामना कर रहे हैं जिससे आगामी टी20 विश्व कप के लिए उनकी उपलब्धता और फिटनेस पर सवाल उठ रहे हैं। प्रभावी ढंग से बल्लेबाजी करने और महत्वपूर्ण विकेट लेने में योगदान देने की उनकी क्षमता पिछले टूर्नामेंटों में अमूल्य रही है, लेकिन चोटों से लगातार जूझना चिंता का कारण बना हुआ है। 

पिछले रविवार को एडिलेड में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 मैच के अभ्यास में स्टोइनिस की पीठ में चोट लग गई थी लेकिन फिर भी वह खेले। उन्होंने बल्ले से 16 रन बनाए, लेकिन अपनी शानदार गेंदबाजी फॉर्म को जारी रखने के लिए 36 रन देकर 3 विकेट लेने से पहले 80 रन की साझेदारी करके ग्लेन मैक्सवेल को स्ट्राइक देने में भूमिका निभाई। 

स्टोइनिस की अनुपस्थिति में ध्यान आरोन हार्डी पर जाता है। हार्डी वर्तमान में शेफील्ड शील्ड मैच में अपने कौशल का प्रदर्शन कर रहे हैं, टी20 विश्व कप टीम में एक स्थान के लिए अपना दावा पेश करने के अवसर का लाभ उठा रहे हैं। इस बीच अपने बच्चे के जन्म के कारण उप-कप्तान मैथ्यू वेड की अस्थायी अनुपस्थिति जटिलता की एक और बढ़ाएगी। 

स्टीव स्मिथ और ट्रैविस हेड जैसे अनुभवी खिलाड़ियों की वापसी टीम में अनुभव और गहराई लाती है। विश्व कप से पहले अपनी सर्वश्रेष्ठ लाइनअप को मजबूत करने के लक्ष्य के साथ स्मिथ और हेड शीर्ष क्रम में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए तैयार हैं। हालांकि चोट की चिंता बनी हुई है, स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर मैथ्यू शॉर्ट को वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान हैमस्ट्रिंग चोट के कारण अनिश्चितता का सामना करना पड़ रहा है। कुछ प्रमुख खिलाड़ियों की कमजोरी टीम के भीतर गहराई और बहुमुखी प्रतिभा के महत्व को रेखांकित करती है, हार्डी जैसे खिलाड़ी संभावित अंतराल को भरने के लिए आगे आ रहे हैं। 

गेंदबाजी विभाग में पसली की चोट से नाथन एलिस की वापसी से हेजलवुड, स्टार्क और कमिंस जैसे खिलाड़ियों को बहुमूल्य समर्थन मिला है। खिलाड़ियों के कार्यभार और फिटनेस के प्रबंधन पर गहरी नजर रखते हुए ऑस्ट्रेलिया के चयनकर्ता विश्व कप से पहले होने वाले दीर्घकालिक प्रभावों को ध्यान में रखते हुए सावधानीपूर्वक अपने विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। स्टीव स्मिथ और ट्रैविस हेड दोनों वेस्टइंडीज से आराम के बाद न्यूजीलैंड दौरे के लिए टी20 टीम में लौट आए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News