पाकिस्तान में भारतीय टीम जाएगी या नहीं? खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिया ये जवाब

punjabkesari.in Thursday, Oct 20, 2022 - 03:26 PM (IST)

नई दिल्ली: खिलाड़ियों की सुरक्षा को सर्वोपरि बताते हुए खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम के पाकिस्तान में 2023 एशिया कप में भाग लेने के बारे में फैसला गृह मंत्रालय करेगा, हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय टीम के जाने की संभावना लगभग नहीं है। एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष और भारतीय बोर्ड के सचिव जय शाह ने कल कहा था कि भारतीय टीम एशिया कप खेलने पाकिस्तान नहीं जायेगी और तटस्थ स्थान पर टूर्नामेंट खेलेगी। इस पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने चेताया था कि ऐसा होने पर 2023 में भारत में होने वाले आईसीसी विश्व कप में उनकी भागीदारी पर असर पड़ सकता है । 

ठाकुर ने यहां शाह के बयान के बाद पैदा हुए विवाद के बारे में पूछे जाने पर चुनिंदा पत्रकारों से बातचीत में कहा,‘‘खिलाड़ियों की सुरक्षा सर्वोपरि है । भारतीय टीम के एशिया कप में जाने के बारे में फैसला गृह मंत्रालय करेगा ।'' 

T20 World Cup 2022 playing XI for India vs Pakistan match

यह पूछने पर कि क्या अगले साल विश्व कप के लिये भारतीय टीम के सरहद पार जाने की संभावना है, ठाकुर ने कहा,‘‘संभावनाएं हमेशा रहती है। किस ने सोचा था कि कोरोना आएगा । कुछ भी हो सकता है लेकिन इसकी ज्यादा संभावना नहीं है। हम आईसीसी टूर्नामेंटों में पाकिस्तान के साथ खेलते आए हैं, लेकिन द्विपक्षीय श्रृंखलाओं को लेकर हमारा रूख जो पहले था, वह अब भी है । आतंकवाद के साये में क्रिकेट नहीं खेला जा सकता ।'' 

सवाल पूछे जाने पर कि हाल ही में आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों के पाकिस्तान दौरे के बाद भी सुरक्षा को लेकर आशंकाएं हैं, ठाकुर ने कहा,"आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत की स्थिति में फर्क है ।'' उन्होंने पांचवें खेलो इंडिया युवा खेलों की मेजबानी मध्यप्रदेश को सौंपे जाने के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम से इतर बातचीत में यह बात कही।

अगले साल एशिया कप के बाद भारत में 50 ओवरों का विश्व कप खेला जाना है । ठाकुर ने कहा ,‘‘भारत में विश्व कप खेलने के लिये क्वालीफाई कर चुकी सभी टीमों को न्यौता दिया जायेगा । भारत अब उस स्थिति में नहीं है कि किसी की सुनेगा और किसी के पास सुनाने का कोई कारण नहीं है । हम सभी का स्वागत करेंगे और उम्मीद है कि सभी आयेंगे ।'' मुंबई आतंकी हमले के मद्देनजर भारतीय टीम ने 2008 एशिया कप के बाद से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है । पाकिस्तानी टीम 2012 में छह मैचों की श्रृंखला के लिए भारत आई थी, लेकिन पिछले दस साल में दोनों देशों ने द्विपक्षीय क्रिकेट नहीं खेला है । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News