अजहरुद्दीन के एक फैसले ने बदल डाली थी सचिन तेंदुलकर की किस्मत, क्रिकेट को मिला था ''भगवान''

punjabkesari.in Sunday, May 24, 2020 - 02:09 PM (IST)

 

नई दिल्लीः हैदराबाद के रहने वाले भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने क्रिकेट के करियर में उन्होंने 99 टेस्ट और 334 वनडे मैच खेले। वनडे मैचों में अजहर ने 7 शतक और 58 अर्धशतकों की मदद से 9378 रन बनाए। टेस्ट मैचों में इस दिग्गज ने 22 शतक और 21 अर्धशतकों की मदद से 6215 रन बनाए हैं। 
 

मैच फिक्सिंग में फंसे
साल 2000 में मोहम्मद अजहरुद्दीन मैच फिक्सिंग के कारण वे विवादो के घेरे में आ गए थे। जिसके जरिए उनका क्रिकेट का करियर खत्म हो गया। उन पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हंसी क्रोनिए ने आरोप लगाया कि अजहर ने उन्हें एक बुकी से मिलाया था। इस के कारण आईसीसी और बीसीसीआई ने उनके करियर को खत्म कर दिया। वे दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं जिन्हें मैच फिक्सिंग की वजह से बैन किया गया, लेकिन साल 2012 में आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट ने उनकी बैन लाइफ हटा दी।

अजहरुद्दीन के एक फैसले ने बदल डाली सचिन तेंदुलकर की किस्मत 
आपको बतां दे कि अजहरुद्दीन के एक फैसले ने सचिन तेंदुलकर की किस्मत बदल डाली थी। अजहरुद्दीन ने ही 1994 में सचिन तेंदुलकर को ओपनिंग कराने का फैसला किया था। दरअसल, 1994 के न्यूजीलैंड दौरे पर टीम के नियमित ओपनर नवजोत सिंह सिद्धू की गर्दन में परेशानी हो गई थी। सचिन कप्तान और मैनेजर अजीत वाडेकर से पहले भी ओपनिंग कराने के लिए अपील कर चुके थे। वे उससे पहले पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते थे। 5वें और छठे नंबर पर सचिन के नाम एक भी शतक नहीं था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले सचिन के नाम वनडे में शुरुआती पांच साल में एक भी शतक नहीं था। जब सचिन को ओपनिंग करने के लिए भेजा गया तो उन्होंने कप्तान को निराश नहीं किया। पहले ही मैच में न्यूजीलैंज के खिलाफ ऑकलैंड की तेज पिच पर 49 गेंद पर 82 रन बनाए थे। अजहर ने एक बार कहा था आगे कहा ‘‘सचिन खुद ओपनिंग करना चाहता था। आज हमें खुशी होती है कि वह दुनिया का महानतम बल्लेबाज बना।’’
PunjabKesari
बतौर कप्तान तीन बार वर्ल्ड कप में भारत की कप्तानी संभाली
साल 1990 में मोहम्मद अजहरुद्दीन को भारतीय टीम का कप्तान घोषित किया गया। उन्होंने 1992, 1996 और 1999 के वर्ल्ड कप में भारत की कप्तानी संभाली। इससे पहले बतौर कप्तान कपिल देव और श्रीनिवास वेंकटराघवन ने 2-2 बार वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का नेतृत्व किया था।

सफल कप्तान
मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपनी कप्तानी में भारत को 14 टेस्ट और 103 वनडे मैच जिताए थे। ये रिकॉर्ड काफी लंबे समय तक उनके नाम से जुड़ा रहा। इसके साथ वे एक कमाल के फिल्डर भी थे। अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में अजहर ने टेस्‍ट मैच में 105 और वनडे में 156 कैच लिए।
PunjabKesari
पहले 3 टेस्ट मैचों में लगातार शतक
मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपनी पहली टेस्ट सीरिज में तीन मैचों में लगातार शतक बनाए। साल 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में 110 रनों की पारी खेली। अगले ही मैच में फिर 105 रन बनाए, कानपुर में तीसरे टेस्ट में भी उन्होंने 112 रन ठोके।

कांग्रेस से नाता जोड़ा
अजहरुद्दीन ने 19 फरवरी 2009 को कांग्रेस पार्टी से नाता जोड़ा। उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद लोकसभा से जीत हासिल की। इसके बाद साल 2014 में उन्होंने टोंक सवाई माधोपुर से चुनाव लड़ा, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा।
PunjabKesari
उनके निजी जिन्दगी पर फिल्म भी बनी
उनके नाम साल 2016 में फिल्म बनी। जिसका नाम अजहर रखा गया था। इस फिल्म में अजहरुद्दीन का किरदार इमरान हाशमी ने निभाया। फिल्म में नौरीन की भूमिका प्राची देसाई और संगीता बिजलानी का किरदार नरगिस फाखरी निभाया था। फिल्म का निर्देशक टोनी डिसूजा ने किया। जिसमें अजहर की निजी जिंदगी और खेल जीवन को बखूबी दर्शाया गया।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News